Thursday , July 4 2024
Breaking News

राजस्थान-उदयपुर में महाराणा प्रताप जयंती पर मुख्यमंत्री का ऐलान, सरकार टूरिस्ट सर्किट पर खर्च करेगी 100 करोड़

उदयपुर.

महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल ने उदयपुर में प्रताप गौरव केंद्र में आयोजित समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप के संदेश को पूरी दुनिया तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है और इसके लिए 100 करोड़ रुपयों की लागत से एक टूरिस्ट सर्किट विकसित किया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराणा प्रताप न केवल राजस्थान और भारत अपितु पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

उनकी वीरता, शौर्य और देशभक्ति को काल और भौगोलिक सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता। उनके जीवन से विषम परिस्थितियों में भी पीछे नहीं हटने तथा सदैव, सत्य, धर्म और राष्ट्रहित के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है। कवि श्यामनारायण पांडे की कविता की पंक्तियां उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप का नाम सुनते ही धमनियों में शौर्य और पराक्रम का रक्त प्रवाहित होने लगता है। मुख्यमंत्री ने महाराणा प्रताप के घोड़े चेतक की शौर्यगाथा, मां पन्नाधाय के बलिदान, भामाशाह के सर्वस्व अर्पण तथा बप्पा रावल, महाराणा कुंभा और महाराणा सांगा की वीरता और पराक्रम को भी याद किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम महाराणा प्रताप के संदेश को पूरी दुनिया में पहुंचाना चाहते हैं। प्रदेश में जो भी पर्यटक आए, वह अपने साथ महाराणा प्रताप की शौर्य की गाथा साथ लेकर जाए। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े विभिन्न स्थलों चावंड-हल्दीघाटी-गोगुंदा-कुंभलगढ़-दिवेर-उदयपुर आदि को सम्मिलित करते हुए महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट विकसित करने पर 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी

About rishi pandit

Check Also

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने इस्तीफा दिया, हेमंत ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

रांची झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा राजभवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *