Sunday , June 16 2024
Breaking News

गाजा में इजरायली हमलों में 23 की मौत

गाजा में इजरायली हमलों में 23 की मौत

इजरायली महिला सैनिकों के अपहरण का वीडियो सामने आया

फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देना 'आतंकवाद के लिए इनाम' जैसा : नेतन्याहू

गाजा
 गाजा पट्टी के विभिन्न हिस्सों में इजरायली छापे और हमले में कम से कम 23 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार रात से सुबह तक गाजा पट्टी में इजरायली हमले जारी रहे। सूत्रों के अनुसार, इजरायली विमानों ने उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के पश्चिम में एक घर को निशाना बनाया, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

जेट विमानों ने अल-ज़वैदा शहर में विस्थापित लोगों के एक घर पर बमबारी की, जिसमें 10 लोग मारे गए। इसके अलावा, इजराइली विमानों ने गाजा शहर के दक्षिण में अल-ज़ायतौन में हमला किया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इजरायली सेना ने मध्य गाजा में नुसीरात शरणार्थी शिविर के पूर्वी इलाके में बमबारी की, जिससे काफी नुकसान हुआ। इस बीच, दक्षिणी गाजा शहर रफा में, इजरायली हवाई हमले और बमबारी के कारण पांच फिलिस्तीनी मारे गए और सात अन्य घायल हो गए।

फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने सिन्हुआ को बताया कि इजरायली सेना मिस्र की सीमा के पास रफा में पश्चिम की ओर बढ़ रही है। इससे पहले फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने सुरक्षा को लेकर रफा में खाद्य वितरण कार्यक्रम को निलंबित कर दिया था जिससे लोगों के लिए एक नया संकट पैदा हो गया है।

 

इजरायली महिला सैनिकों के अपहरण का वीडियो सामने आया

तेल अवीव
 हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए नरसंहार के दौरान पांच इजरायली महिला सैनिकों के अपहरण का वीडियो फुटेज जारी किया गया है।

युवा महिलाओं के माता-पिता इस उम्मीद में  वीडियो जारी करने पर सहमत हुए कि भयावह छवियां इजरायल और फिलिस्तीनी इस्लामवादी हमास आंदोलन के बीच एक समझौते में उनकी बेटियों और अन्य बंधकों की रिहाई में योगदान दे सकती हैं।

वीडियो में खून से लथपथ घायल युवतियों को भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के साथ देखा जा सकता है। ये युवतियां गाजा पट्टी सीमा क्षेत्र में सेना पर्यवेक्षकों के रूप में ड्यूटी पर थीं। वे डरी हुई हैं और उनके हाथ उनकी पीठ के पीछे बंधे हुए हैं।

वीडियो में अपहरणकर्ता उन पर चिल्ला रहे हैं और उन्हें धमका रहे हैं। महिलाओं को पहले एक कमरे में रखा जाता है और फिर एक वाहन में ले जाया जाता है, जहां वे फर्श पर एक साथ लेट जाती हैं।

बंधक परिवार फोरम ने एक बयान में कहा, "यह वीडियो बंधकों को घर लाने में देश की विफलता का एक गंभीर प्रमाण है। इन्हें 229 दिनों बाद छोड़ा गया।" बयान में कहा गया, "फुटेज से पता चलता है कि अपहरण के दिन लड़कियों ने किस तरह का हिंसक, अपमानजनक और दर्दनाक व्यवहार सहा था, उनकी आंखें खौफ से भरी हुई थीं।"

वीडियो तीन मिनट से अधिक लंबा है। यह आतंकवादियों द्वारा लिए गए बॉडीकैम फुटेज का संकलन है। सबसे खराब दृश्य, जैसे लाशों के फुटेज और सबसे गंभीर हिंसा, कथित तौर पर नहीं दिखाए गए।

 

फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देना 'आतंकवाद के लिए इनाम' जैसा : नेतन्याहू

तेल अवीव
 इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन द्वारा घोषित एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की मान्यता के खिलाफ चेतावनी दी है।

नेतन्याहू ने  एक बयान में कहा, "फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने का कई यूरोपीय देशों का इरादा है जो आतंकवाद का इनाम है।" उन्होंने जोर देकर कहा, "यहूदिया और सामरिया (वेस्ट बैंक) में 80 प्रतिशत फिलिस्तीनी 7 अक्टूबर के भयानक नरसंहार का समर्थन करते हैं। इस बुराई को कोई राज्य नहीं दिया जा सकता।"

इजरायली प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा, "यह एक आतंकवादी राज्य होगा। यह 7 अक्टूबर के नरसंहार को बार-बार दोहराने की कोशिश करेगा, मगर हम इसके लिए सहमत नहीं होंगे।" नेतन्याहू ने कहा, "आतंकवाद को पुरस्कृत करने से शांति नहीं आएगी और न ही यह हमें हमास को हराने से रोकेगा।"

इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के दो-राज्य समाधान में एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की परिकल्पना की गई है जो इजरायल के साथ शांतिपूर्वक रहे। नेतन्याहू दो-राज्य समाधान का विरोध करते हैं, जिसके लिए फिलिस्तीनी इस्लामवादी हमास आंदोलन कर रहा है।

फिलिस्तीनियों के साथ संबंधों के लिए अधिक सौहार्दपूर्ण दृष्टिकोण के लिए इजरायली प्रधानमंत्री को अपने अति-दक्षिणपंथी गठबंधन सहयोगियों से बहुत कम समर्थन मिलेगा। आलोचकों ने नेतन्याहू पर बार-बार गाजा पट्टी में हमास के उत्थान को बर्दाश्त करने या उसे प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया है।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास के अधिक उदार फतह के प्रतिद्वंद्वी के रूप में इसने फिलिस्तीनी राज्य को रोकने के लिए फिलिस्तीनी लोगों को विभाजित किया है। कई दक्षिणपंथी इजरायली फिलिस्तीनी राज्य को इजरायल के लिए एक असहनीय सुरक्षा जोखिम मानते हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

रूस से युद्ध रोकने यूक्रेन के कूटनीतिक दबदबे की परीक्षा, स्विट्जरलैंड में शांति सम्मेलन में पहुंचे वैश्विक नेता

ल्यूसेर्नी. यूक्रेन में युद्ध खत्म करने के लिए रूस पर दबाव बनाने की खातिर वैश्विक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *