Sunday , June 16 2024
Breaking News

याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ जीती, पेरिस ओलंपिक क्वालीफाइ से चूकी

याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ जीती, पेरिस ओलंपिक क्वालीफाइ से चूकी

मलेशिया मास्टर्स: कड़े मुकाबले में सिम यू जिन का हराकर सिंधू क्वार्टर फाइनल में

तेजस शिरसे ने 110 मीटर बाधा दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा, याराजी पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन से चूकीं

हेलसिंकी
 एशियन गेम्स की रजत पदक विजेता ज्योति याराजी ने अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए मोटोनेट जीपी ज्यवास्किला एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा जीतकर भी पेरिस ओलंपिक के लिए मामूली अंतर से फिर क्वालीफाइ नहीं कर पायी।

फिनलैंड के हरजुन स्टेडियम में  हुई स्पर्धा में भले ही याराजी ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी करने में सफल रहीं, लेकिन वह पेरिस 2024 ओलंपिक क्वालीफाइंग मार्क को पार करने में 0.01 सेकेंड से चूक गईं। इस सत्र की अपनी तीसरी आउटडोर प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करते हुए याराजी ने जमैका की क्रिस्टल मॉरिसन (12.87 सेकेंड) और फिनलैंड की लोटा हराला (12.95 सेकेंड) को पीछे छोड़ते हुए बाधा दौड़ जीती।

वह पिछले वर्ष चेंगदू में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भी इसी अंतर से ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग मार्क को पार करने से चूक गई थीं। पिछले महीने, नीदरलैंड में एक एथलेटिक्स मीट में याराजी ओलंपिक गेम्स के लिए क्वालीफाइंग मार्क से एक सेकेंड के दसवें हिस्से से चूक गई थीं। पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन अवधि इस साल 30 जून को समाप्त होगी।
इस बीच तेजस शिरसे ने पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में 13.41 सेकेंड का समय लेकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। भारतीय हर्डलर ने एल्मो लक्का (13.50 सेकेंड) और सैंटेरी कुसिनिएमी (13.64 सेकेंड) से आगे रहते हुए रेस जीती। तेजस का यह प्रयास पेरिस 2024 के क्वालीफाइंग मार्क -13.27 से कम रहा।
फिनलैंड में मोहम्मद अफसल भी विजेता रहे। उन्होंने 1:48.91 के समय के साथ पुरुषों का 800 मीटर खिताब अपने नाम किया।
पुरुषों के 100 मीटर में, 20 वर्षीय अनिमेष कुजूर 10.39 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उनका पिछला व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 10.50 सेकेंड इस महीने की शुरुआत में भुवनेश्वर में नेशनल फेडरेशन सीनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में आया था।
इस रेस को जमैका के ओशाने बेली (10.32 सेकेंड) ने जीता, जबकि फिनलैंड के रिकू इलुक्का (10.44 सेकेंड) तीसरे स्थान पर रहे। पुरुषों की 200 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले भारत के अमलान बोर्गोहेन 10.54 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर रहे। भारत की पावना नागराज महिलाओं की लंबी कूद में 6.06 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पांचवें स्थान पर रहीं।

 

मलेशिया मास्टर्स: कड़े मुकाबले में सिम यू जिन का हराकर सिंधू क्वार्टर फाइनल में

कुआलालंपुर
 दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने यहां कड़े मुकाबले में कोरिया की सिम यू जिन को तीन गेम में हराकर मलेशिया मास्टर्स सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

पूर्व विश्व चैंपियन और दुनिया की 15वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू ने कोरिया की दुनिया की 34वें नंबर की खिलाड़ी यू जिन को महिला एकल के दूसरे दौर के मुकाबले में 59 मिनट में 21-13 12-21 21-14 से हराया। यू जिन के खिलाफ सिंधू की यह तीसरी जीत है।

पिछले साल अक्टूबर में लगी घुटने की चोट से उबरने के बाद वापसी करते हुए हैदराबाद की 28 साल की सिंधू शीर्ष फॉर्म हासिल करने में नाकाम रही है।

पांचवीं वरीय सिंधू अगले दौर में शीर्ष वरीय हेन युई से भिड़ेंगी। चीन की इस खिलाड़ी ने पिछले महीने निंग्बो में एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिंधू को हराया था।

पिछला खिताब 2022 में सिंगापुर ओपन में जीतने वाली सिंधू का दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है। भारतीय खिलाड़ी ने हेन युई के खिलाफ छह में से पांच मुकाबले जीते हैं।

सिंधू ने मुकाबले में धीमी शुरुआत की और पहले गेम में 3-7 से पिछड़ गई। भारतीय खिलाड़ी हालांकि वापसी करते हुए ब्रेक तक 11-10 की बढ़त बनाने में सफल रही और फिर लगातार सात अंक के साथ पहला गेम जीत लिया।

दूसरे गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। यू जिन ने ब्रेक तक 11-10 की बढ़त बनाई और खेल दोबारा शुरू होने पर 14-10 से आगे हो गईं। कोरिया की खिलाड़ी ने अगले नौ में से सात अंक जीतकर मुकाबले को तीसरे और निर्णायक गेम में खींचा।

निर्णायक गेम में यू जिन ने एक बार फिर अच्छी शुरुआत करते हुए 5-1 की बढ़त बनाई। सिंधू ने स्कोर 6-6 किया और फिर 13-9 की बढ़त बनाई। उन्होंने 16-14 के स्कोर पर लगातार पांच अंक के साथ गेम और मैच अपने नाम किया।

अन्य मुकाबलों में मिश्रित युगल में बी सुमित रेड्डी और एन सिक्की रेड्डी को चेन टैंग जेइ और टोह ई वेई की मलेशिया की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ 9-21 15-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि सिमरन सिंघी और रितिका ठाकर को पियर्ली टेन और थिनाह मुरलीधरन की मलेशिया की दूसरी वरीय जोड़ी के खिलाफ महिला युगल में 17-21 11-21 से हार का सामना करना पड़ा।

 

तेजस शिरसे ने 110 मीटर बाधा दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा, याराजी पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन से चूकीं

नई दिल्ली
 तेजस शिरसे ने  फिनलैंड के ज्यवास्किला में विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर (चैलेंजर स्तर) मीटिंग के दौरान पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।

21 वर्षीय शिरसे ने फाइनल में 13.41 सेकेंड का समय लिया और 2017 में सिद्धांत थिंगालय द्वारा बनाए गए 13.48 सेकेंड के पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया। शिरसे का रिकॉर्ड सामान्य अनुसमर्थन प्रक्रिया के अधीन है। हालाँकि, पेरिस ओलंपिक के लिए पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में प्रवेश मानक 13.27 सेकेंड है।

महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में, ज्योति याराजी ने 12.78 सेकेंड के अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड अंक की बराबरी की और पहले स्थान पर रहीं, वह ओलंपिक खेलों के लिए स्वचालित योग्यता से एक सेकंड के सौवें हिस्से से चूक गईं।

अनिमेष कुजूर ने 100 मीटर में नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10.39 सेकेंड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। अमलान बोरगोहेन अपने सीज़न की सर्वश्रेष्ठ 10.54 सेकेंड की टाइमिंग के साथ चौथे स्थान पर रहे। पुरुषों की 100 मीटर दौड़ के लिए पेरिस ओलंपिक में प्रवेश मानक 10 सेकेंड है।

मोहम्मद अफसल ने पुरुषों की 800 मीटर स्पर्धा 1:48.91 सेकेंड में जीती, जो उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 1:46.17 सेकेंड से काफी कम है। 18 वर्षीय लंबी जम्पर पावना नागराज 6.06 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। बर्गेन, नॉर्वे में विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर (रजत स्तर) इवेंट ट्रोंड मोहन गेम्स में, लंबी कूद खिलाड़ी शैली सिंह 6.12 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ सात एथलीटों के बीच दूसरे स्थान पर रहीं।

 

यूरोप दौरे के अपने दूसरे मैच में हारीं भारतीय जूनियर महिला और पुरुष हॉकी टीमें

ब्रेडा

भारतीय जूनियर महिला और पुरुष हॉकी टीमों को यूरोप दौरे पर  बेल्जियम की टीमों के खिलाफ अपने-अपने मैचों में हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमें अपने बेल्जियम समकक्षों से 2-3 से हार गईं। जहां बिनीमा धान (49', 58') ने भारतीय जूनियर महिला टीम के लिए दो गोल किए, वहीं कप्तान रोहित (44', 57') ने भारतीय पुरुष टीम के लिए दो गोल किए।

महिला हॉकी टीम-

भारतीय जूनियर महिला टीम दौरे के अपने दूसरे मैच में बेल्जियम से कड़े मुकाबले में 2-3 से हार गई। पहले क्वार्टर में भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम शुरुआत में ही दो पेनल्टी कॉर्नर जीतकर बढ़त लेने के लिए उत्सुक दिखी। हालाँकि, टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। बेल्जियम ने दूसरे क्वार्टर में जोरदार जवाब दिया और मध्यांतर से पहले 1-0 की बढ़त ले ली।

बेल्जियम ने तीसरे और चौथे क्वार्टर में गोल कर अपनी बढ़त 3-0 कर ली। हालाँकि, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम के लिए बिनीमा धान (49', 58') ने अंतिम क्वार्टर में दो गोल करके स्कोर 3-2 कर दिया और यही स्कोर निर्णायक साबित हुआ। भारतीय जूनियर महिला टीम अपना अगला मैच 24 मई को एंटवर्प में बेल्जियम के खिलाफ खेलेगी।

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम से हारी:

भारतीय जूनियर पुरुष टीम यूरोप दौरे के अपने दूसरे मैच के दौरान रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम से 2-3 से हार गई। बेल्जियम ने पहले क्वार्टर में ही गोल कर बढ़त बना ली। भारतीय कोल्ट्स ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी करने की भरपूर कोशिश की लेकिन बेल्जियम ने एक और गोल कर अपनी बढ़त दोगुनी कर दी। पहला हाफ समाप्त होने पर भारतीय टीम 0-2 से पीछे थी।

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के लिए कप्तान रोहित ने 44वें मिनट में गोल कर स्कोर 2-1 कर दिया। हालाँकि, बेल्जियम ने पेनल्टी कॉर्नर पर तीसरा गोल करके अपनी दो गोल की बढ़त फिर से हासिल कर ली। भारतीय कप्तान रोहित ने 57वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर अपनी टीम को मुकाबले में बनाए रखा, लेकिन बेल्जियम ने अपनी बढ़त बरकरार रखी और भारतीय जूनियर पुरुष टीम 2-3 से मैच हार गई। भारतीय जूनियर पुरुष टीम अपना अगला मैच 23 मई को नीदरलैंड के ब्रेडा में ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ खेलेगी।

 

 

About rishi pandit

Check Also

T20 वर्ल्ड कप राहुल द्रविड़ का आखिरी असाइनमेंट, इसके बाद गौतम गंभीर होंगे टीम इंडिया के हेड कोच

नई दिल्ली टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर T20 World Cup 2024 राहुल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *