Saturday , June 1 2024
Breaking News

सामुदायिक सहयोग से करें सैम बच्चों का सुपोषण- विक्रम सिंह

रामपुर में अतिरिक्त पोषण आहार वितरण कार्यक्रम संपन्न

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ रामपुर बघेलान में महिला बाल विकास विभाग द्वारा मंगलवार को सितंबर माह में चिन्हित अतिकम वजन के 133 बच्चों को सामान्य वजन में लाने सीएसआर मद से अतिरिक्त पोषण आहार वितरण का वृहद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह ने कन्या पूजन के उपरांत किया। इस मौके पर संयुक्त संचालक महिला बाल विकास रीवा ऊषा सोलंकी, एसडीएम संस्कृति शर्मा, तहसीलदार सविता यादव, बीएमओ राघवेन्द्र गुर्जर, परियोजना अधिकारी सुभाष सोनी सहित प्रिज्म जॉनसन सीमेंट कंपनी के सीएसआर हैंड एमपी त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अति-कुपोषित बच्चों को सामान्य स्थिति में लाने आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से उनके पोषण, उपचार सहित अन्य संदर्भ सेवायें उपलब्ध करा रही है। उन्होने कहा कि सरोकार अभियान के तहत समाज के जिम्मेदार नागरिकों, समाजसेवियों, पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा कुपोषित बच्चों को गोद लेकर उनकी देखरेख और पोषण का जिम्मा लिया जा रहा है। विधायक श्री सिंह ने कहा कि शासन की योजनाओं के अलावा बच्चों को पोषित करने में समुदाय और समाज की भागीदारी भी महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि प्रिज्म जॉनसन संस्थान ने अपने क्षेत्र के चिन्हित 133 अतिकम वजन के बच्चों को पोषण प्रदान करने की जिम्मेदारी लेकर पुनीत कार्य किया है। विधायक ने लाड़ली लक्ष्मी योजना में उत्कृष्ट कार्य करने पर पर्यवेक्षक मृदुला चतुवेर्दी को प्रशस्ति-पत्र भेंटकर सम्मानित किया।

प्रिज्म सीमेंट प्रबंधन के सीएसआर हैंड एमपी त्रिपाठी ने बताया कि उनकी कंपनी द्वारा सीएसआर के तहत एनआरसी भेजने लायक 133 बच्चों के अभिभावकों को संपूर्ण पोषक तत्वों की अतिरिक्त पोषण आहार किट 2 महीने के उपयोग के लिये प्रदान की है। लगभग 6 माह तक इन बच्चों के पोषण की देखरेख की जायेगी। इस दौरान 3 चरणों में 2-2 माह के पोषण की अतिरिक्त आहार किट इन बच्चों को दी जायेगी। संयुक्त संचालक महिला बाल विकास श्रीमती सोलंकी ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकतार्यें महिलाओं में गर्भ के समय से ही उनका पंजीयन कर उनके स्वास्थ्य और पोषण पर निगाह रखें और आवश्यक परामर्श दें, ताकि बच्चे कुपोषित नहीं हो सकें। उनके खान-पान की आदतें और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। इस मौके पर क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं द्वारा आकर्षक रूप से पौष्टिक आहार पर केन्द्रित व्यंजन और खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *