Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ली गई नशामुक्ति की शपथ


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को जिलेभर में नशामुक्ति के लिये जनजागृति के कार्यक्रम आयोजित हुये। सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा जिला मुख्यालय स्तर पर कलेक्ट्रेट परिसर, रेल्वे स्टेशन एवं जिला चिकित्सालय परिसर में होर्डिंग एवं बैनर पर लिखे हुये नशामुक्ति के संदेशों के माध्यम से तथा प्रमुख कलाकार केके शुक्ला द्वारा नुक्कड़ नाटक के द्वारा आमजनों को नशे के सेवन के विरुद्ध जागरुक किया गया। जिसमें बताया गया कि वर्ष 2024 के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन की थीम “बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना“ है। भावी पीढ़ी को तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचाने की जिम्मेदारी हम सब पर है। देश के सुनहरे भविष्य के लिये युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिये सतत् जागरुकता की आवश्यकता है। सभी से अनुरोध है कि स्वयं और अपने परिजनों को तंबाकू सेवन की लत से दूर रखें। इसके अलावा शिक्षा, पुलिस, जेल, उच्च शिक्षा, जन अभियान परिषद, स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास विभाग ने भी विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जनजागृति कार्यक्रम आयोजित करने में अपनी सहभागिता निभाई। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों में तंबाकू और तंबाकू युक्त उत्पादों के सेवन से होने वाले दुष्परिणों के बारे में बताते हुये इनके सेवन से दूर रहने की शपथ दिलाई गई।
उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष 31 मई को तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से समाज एवं युवा नागरिकों को अवगत कराने विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर शासन द्वारा लोगों को मादक एवं नशीले पदार्थों के उपयोग से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति जागरुक करने जनजागृति के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। सामाजिक न्याय संचालनालय मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार विश्व तंबाकू निषेध दिवस के विविध गतिविधियों पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन सतना और मैहर जिले में जिला स्तर पर तथा समस्त जनपद एवं नगरीय निकाय स्तर पर किया गया।

15 जून तक संचालित नहीं होंगी आंगनवाड़ी
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने तापमान में अत्यधिक वृद्वि एवं लू के प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुये सतना जिले की समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों को 15 जून तक संचालित नहीं करने का आदेश जारी किया है। आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन स्थगित रहने के दौरान पात्रतानुसार नाश्ता एवं गर्म पका भोजन उपलब्ध नहीं कराये जाने की स्थिति में, इस अवधि में हितग्राहियों को टेक होम राशन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाये। इस अवधि में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका केंद्र में उपस्थित रहकर अन्य नियमित कार्य, रिकॉर्ड संधारण एवं गृहभेंट जैसे कार्य संपादित करेंगी। कलेक्टर ने समस्त परियोजना अधिकारियों को जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये गये हैं।

सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये कंट्रोल रुम स्थापित
लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से की जायेगी। मतगणना कार्य में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये उद्घोषणा कक्ष में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कंट्रोल रुम का नोडल अधिकारी अवधेश सिंह (सहायक परियोजना अधिकारी जिला पंचायत) को नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी सहायता के लिये सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट डॉ अमर सिंह एवं सहायक परियोजना समन्वयक दिवाकर सिंह की ड्यूटी लगाई गई है। जो मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे से मतगणना स्थल पर उपस्थित रहकर कंट्रोल रुम के दूरभाष पर प्राप्त सूचनाओं की जानकारी निर्वाचन आयोग तथा संबंधित अधिकारियों को देना सुनिश्चित करेंगे।

मतगणना सुपरवाइजर, सहायक, माइक्रो आब्जर्वर का द्वितीय प्रशिक्षण 3 जून को
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के मतगणना कार्य में संलग्न मतगणना सुपरवाइजर, सहायक और माइक्रो आब्जर्वर का द्वितीय प्रशिक्षण 3 जून को शासकीय इंदिरा कन्या महाविद्यालय सतना के विभिन्न कक्षों में प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होगा। महाविद्यालय के आर्यभट्ट हॉल-1, 2, मल्टीपर्पज हॉल, प्रियदर्शनी हॉल, न्यू सेंट्रल हॉल लैब में मतगणना कर्मियों को मास्टर ट्रेनर्स मतगणना का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। डाक मतपत्र दलों का प्रशिक्षण अतिरिक्त कक्ष में आयोजित होगा।

मीडिया कक्ष में गणना परिणाम पहुंचाने कर्मचारी नियुक्त

लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना के चक्रवार परिणाम रिटर्निंग ऑफीसर कक्ष से प्राप्त कर मीडिया कक्ष तक पहुंचाने सहायक शिक्षक राहुल सिंह की ड्यूटी लगाई है। श्री सोलंकी मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे से ड्यूटी स्थल पर उपस्थित रहकर सौंपे गये कार्य का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *