Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता की उपस्थिति में शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बगल के खेल के मैदान में संपन्न हुआ। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि गर्मी की छुट्टियों के समय सदुपयोग करते हुये बच्चों को रचनात्मकता की ओर ले जाने के लिये समर कैंप एक बेहतर प्रयास है। समर कैंप में आयोजित होने वाली खेल सहित अन्य रचनात्मक गतिविधियां बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास करती हैं। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने समर कैंप के आयोजन को बच्चों के लिये उपयोगी बताया। शिक्षा और खेल विभाग का प्रयास सराहनीय है। समापन अवसर पर समर कैंप में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को टी-शर्ट एवं ट्रैकसूट प्रदान किया गया। इस मौके पर संभागीय खेल अधिकारी एमके धौलपुरी, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, खेल प्रशिक्षक मीना त्रिपाठी, संतोष सिंह, धीरेंद्र सिंह, राजेश पांडेय, पीटीआई बाबूलाल, संदीप टंडन, शैलेंद्र शर्मा, रमा उइके सहित युवा खिलाड़ी उपस्थित रहे।
गौरतलब है कि कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में 1 मई 2024 से 31 मई 2024 तक जिले के शासकीय विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश का सदुपयोग करने के उद्देश्य से बड़े शहरों के नामी-गिरामी प्राईवेट विद्यालयों में आयोजित होने वाले समर कैंप की तर्ज पर शासकीय विद्यालयों में भी समर कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालयीन छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों ने भी बड़े ही उत्साह के साथ कैंप की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर सहभागिता निभाई। इस दौरान सभी विद्यालयों में प्रशिक्षकों के द्वारा विद्यालयीन बच्चों का विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सर्वांगीण विकास करने के साथ-साथ उनका मनोरंजन भी किया गया। जिससे बच्चे विभिन्न सह-शैक्षणिक गतिविधियों में भी दक्ष हो सकें। समर कैंप के आयोजन के दौरान वॉलीबॉल, कबड्डी, फुटबॉल, एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, कराते, वुशु, हैंडबॉल खेल की गतिविधियां आयोजित की गई है। इसके अलावा पेंटिंग, योगा, नृत्य सहित अन्य खेलो के माध्यम से बच्चों का शारीरिक विकास और मनोरंजन किया गया।

विकास योजनाओं तथा कल्याणकारी योजनाओं की कमिश्नर नियमित समीक्षा करें – श्री कंसोटिया
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से की रीवा संभाग के विकास कार्यों की समीक्षा

अतिरिक्त मुख्य सचिव वन जेएन कंसोटिया ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से रीवा संभाग के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि संभागीय समीक्षा बैठकें नियमित आयोजित की जाएंगी। इनमें दिए गए निर्देशों का अधिकारी समय-सीमा में पालन सुनिश्चित करें। कमिश्नर और कलेक्टर विकास योजनाओं के क्रियान्वयन तथा जन कल्याणकारी योजनाओं की नियमित समीक्षा करें। कमिश्नर केन्द्रीय विभागों के कार्यों की भी नियमित समीक्षा करें। रीवा में ललितपुर सिंगरौली रेलवे लाइन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके कार्यों की भी नियमित निगरानी करें। कमिश्नर और कलेक्टर नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण कर विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करें। आगामी वर्षाकाल में वृक्षारोपण के लिए कार्ययोजना तैयार करें।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने हाल ही में आयोजित बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। आमजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिलों तथा तहसीलों की सीमा परिवर्तन के संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करें। सभी विकासखण्डों में स्टेडियम एवं हेलीपैड निर्माण की प्रारंभिक तैयारी कर लें। सभी जिलों में 5 से 15 जून तक जल संरक्षण के कार्य कराए जाएंगे। जिले के प्रमुख नदी, नालों तथा सरोवरों की इस अवधि में साफ-सफाई कराएं। उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण, छात्रवृत्ति वितरण तथा पेंशन योजनाओं से राशि वितरण की भी नियमित समीक्षा करें। किसी भी तरह की तकनीकी कठिनाई आने पर वरिष्ठ कार्यालयों से संपर्क कर कठिनाईयों को दूर करें। कमिश्नर ललितपुर सिंगरौली रेलवे लाइन परियोजना तथा सिंगरौली में थर्मल पावर प्लांट एवं कोल परियोजनाओं की भी समीक्षा करें।
अतिरक्त मुख्य सचिव ने कहा कि गत दो संभागीय बैठकों के निर्णयों पर तेजी से अमल हुआ है। शेष लंबित बिंदुओं पर सभी अधिकारी तय समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर जमीन आवंटन तथा बड़ी परियोजनाओं से जुड़े अन्य कार्यों की व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें। जल जीवन मिशन से सिंगरौली जिले में बैढ़न एक तथा बैढ़न दो समूह नल-जल योजनाओं में आवश्यक अनुमति सात दिवस में जारी कराएं। सिंगरौली में ट्राईबल के दो अधूरे निर्माण कार्यों की राशि लोक निर्माण विभाग पीआईयू तत्काल मांग करे। कलेक्टर सतना टमस परियोजना से जिन गांवों का डिनोटिफिकेशन किया गया है उनके किसानों को समय सीमा में जमीन वापसी की कार्यवाही करें। सिंगरौली की गोड़ सिंचाई परियोजना को स्वीकृति जारी कर दी गई है। सीधी से सिंगरौली फोरलेन सड़क निर्माण का कार्य वर्तमान में बंद है इसे तत्काल शुरू कराएं। वन विभाग द्वारा तेंदूपत्ता संग्रहक परिवारों के बच्चों के लिए रीवा में छात्रावास बनाने का प्रयास कर रहा है। कलेक्टर रीवा इसके लिए उपयुक्त भूमि विभाग को आवंटित करें। बैठक में कलेक्टर रीवा श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि हास्टल निर्माण के लिए जमीन चिन्हांकित कर दी गई है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि सभी वन मण्डलाधिकारी दर्ज वन अपराधों की समीक्षा कर लें। समीक्षा के बाद वापसी योग्य प्रकरणों की जानकारी प्रस्तुत करें। वन संरक्षक इसकी नियमित समीक्षा करें। ट्राईबल विभाग द्वारा अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में छात्रावास निर्माण के प्रस्ताव पर विश्वविद्यालय ने भूमि उपलब्ध कराने की सहमति दी है। शेष कार्यवाही विभाग सुनिश्चित करे। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर गोपाल चन्द्र डाड ने कहा कि संभागीय समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों का तत्परता से पालन किया जा रहा है। ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन तथा अन्य केन्द्रीय परियोजनाओं की भी समीक्षा की जा रही है। संभाग के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में एक जिला-एक उत्पाद योजना में चिन्हित उत्पाद रेलवे के स्टॉल में रखे जाएंगे। सतना और रीवा रेलवे स्टेशनों में वर्तमान में खुरचन की बिक्री की जा रही है।
बैठक में उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण, कानून और व्यवस्था की स्थिति, भू अर्जन के प्रकरणों के निराकरण, छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा की गई। कमिश्नर कार्यालय के एनआईसी कक्ष से आईजी एमएस सिकरवार, डीआईजी साकेत पाण्डेय तथा सभी संभागीय अधिकारी शामिल हुए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा अन्य अधिकारी भी बैठक में शामिल रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *