Friday , July 5 2024
Breaking News

Satna: जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी व्यवस्थाओं की जानकारी


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा चुनाव में मतदान संपन्न होने के पश्चात मतगणना का कार्य 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सतना और मैहर जिले के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मतगणना प्रक्रिया और शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, विधि-सम्यक मतगणना संपन्न कराने के लिये किये गये प्रबंधों तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एआरओ नीरज खरे, विकास सिंह, आरती यादव, एपी द्विवेदी, राहुल सिलाढ़िया भी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4 जून को प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारंभ की जायेगी। इनमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना होगी और इसके 30 मिनट बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ की जायेगी। उन्होने बताया कि विधानसभावार अलग-अलग गणना के लिये सात कक्षों में मतगणना की व्यवस्था की गई है। भारत निर्वाचन आयोग के प्राप्त अनुमोदन अनुसार विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर और 67 रामपुर बघेलान के गणना कक्ष में 20-20 टेबिल पर ईवीएम की मतगणना होगी। अन्य सभी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट, 62 रैगांव, 63 सतना, 64 नागौद और 66 अमरपाटन में 18-18 टेबिल लगाई जायेंगी।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि संपूर्ण मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था तीन लेयर में रहेगी। जिसमें स्ट्रांग रुम की सुरक्षा सीपीएफ, गणना कक्षों में सशस्त्र पुलिस बल और बाहरी घेरे में प्रवेश द्वार एवं मतगणना स्थल पर जिला पुलिस बल द्वारा सुरक्षा व्यवस्था बनाई जायेगी। मतगणना स्थल पर केवल प्राधिकृत पत्रधारी अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जायेगा। मीडिया सेंटर तक प्राधिकृत पत्रधारी मीडिया पर्सन ही मोबाइल, लैपटॉप और कैमरा ले जा सकेंगे। गणना कक्षों में मोबाइल के साथ प्रवेश अथवा उपयोग सख्त प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी और उनके इलेक्शन एजेंट को मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी। लेकिन गणना कक्षों में प्रवेश करने पर मोबाइल बाहर ही जमा करा लिये जायेंगे। गणना कक्षों में प्रेक्षक के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति मोबाइल के साथ प्रवेश नहीं कर सकेगा।

मतगणना की तैयारियों को दें अंतिम रुप- कलेक्टर
मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना संसदीय क्षेत्र के लिये मतगणना की तैयारियाँ अंतिम चरण में हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत सतना और जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मतगणना स्थल पहुँचकर मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। तैयारियों की समीक्षा करते हुये अधिकारियों से कहा कि मतगणना की तैयारियों के लिये अब कुछ ही दिनों का समय शेष हैं। ऐसे में सभी व्यवस्थाओं को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत अंतिम रूप दें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा मतगणना की व्यवस्थाओं से जुड़े अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने व्यंकट क्रमांक-1 विद्यालय सतना में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर टेबिलों के अरेंजमेंट और कक्षों में प्रवेश व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने ईवीएम व डाक मत पत्र गिनने के लिये लगाईं गई टेबल, स्ट्राँग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम पहुँचाने के लिये बनाए गए अलग-अलग कॉरीडोर, प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था व मतगणना परिसर में प्रवेश की व्यवस्था तथा मीडिया सेंटर सहित मतगणना से संबंधित सभी व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि वर्तमान में ग्रीष्म और भीषण गर्मी से बचाव के लिये कूलर, शीतल जल, छाया की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। इसी प्रकार आकस्मिक चिकित्सा के लिये भी आवश्यक प्रबंध रखे जायें।

सात गणना कक्षों में होगी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना
स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना की मतगणना का कार्य 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रारंभ किया जायेगा। लोकसभा क्षेत्र में शामिल 7 विधानसभा क्षेत्रवार बनाये गये सात गणना कक्षों में मतगणना का कार्य एक साथ शुरू होगा। सबसे पहले डाक मतपत्र की गणना प्रारंभ की जायेगी। इसके 30 मिनट बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। इस आशय की जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में दी गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एआरओ नीरज खरे, राहुल सिलाढ़िया, आरती यादव, एपी द्विवेदी सहित लोकसभा निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थी और उनके इलेक्शन एजेंट उपस्थित थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्ण, मतगणना के लिये किये गये आवश्यक प्रबंध, मतों की गोपनीयता और ईवीएम की सुरक्षा के प्रबंध, मतगणना स्थल पर चिकित्सा, आवागमन, पार्किंग, प्रवेश, चक्रवार ईवीएम की गणना, ईटीपीबीएस, डाक मतपत्रों की गणना, पेयजल, कूलर, हवा एवं अन्य आवश्यक मूलभूत सुविधाओं के लिए किये गये प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के अनुमोदन के अनुसार विधानसभा क्षेत्र मैहर और रामपुर बघेलान में 20-20 टेबल तथा अन्य 5 विधानसभा क्षेत्र में 18-18 टेबल पर ईवीएम की गणना होगी। लोकसभा क्षेत्र के लिए प्राप्त ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की मतगणना सतना विधानसभा क्षेत्र के गणना कक्ष में पांच टेबलों पर अलग से की जायेगी। प्रत्येक गणना कक्ष, ईवीएम के आवागमन का मार्ग तथा संपूर्ण परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा। उन्होंने कहा की गणना कक्षों में प्रत्येक टेबल पर बैठने वाले एजेण्टों की सूची और फोटोग्राफ्स निर्धारित प्रारूप में 1 जून की शाम 5 बजे तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें, ताकि उनके प्रवेश प्राधिकार पत्र जारी किये जा सकें। स्ट्रांग रूम प्रातः 6 बजे खोला जायेगा। गणना कक्षों में बैठने वाले एजेंट प्रातः 6 बजे उपस्थित होकर मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व अपना निर्धारित स्थान ग्रहण कर लें। काउंटिंग शुरू होने से पहले सभी गणना एजेंटों को मतों की गोपनीयता बनाये रखने की शपथ लेनी होगी। सभी अभ्यर्थियों के एजेंट का प्रशिक्षण 2 जून को सेमरिया चौक के टाउन हॉल में प्रातः 11 बजे से आयोजित होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के दौरान किन्हीं पांच वीवीपैट की रेंडम लॉटरी से चयन कर पर्ची की गिनती भी सुरक्षित रूप से बने काउंटर पर की जायेगी। सभी गणना कक्षों में चक्रवार मतगणना परिणाम प्रदर्शित करने प्रदर्शन बोर्ड रहेगा। इसके साथ ही मीडिया कक्ष में भी चक्रवार परिणाम प्रदर्शन का बोर्ड प्रदर्शित किया जायेगा। स्ट्रांग रूम से गणना कक्षों तक ईवीएम ले जाने और लाने मैहर, रामपुर बघेलान में 10-10 और अन्य विधानसभा क्षेत्रों में 9-9 लोग लगाये गये हैं। जो कलर कोडिंग में रहेंगे। मीडिया सेंटर से 5-5 मीडिया पर्सन के ग्रुपों को एस्कॉर्ट ऑफिसर के साथ गणना कक्षों में भ्रमण कराया जायेगा। मीडिया कर्मी गणना कक्षों में मोबाइल नहीं ले जायेंगे। डाक मतपत्र और ईवीएम की डिस्प्ले बोर्ड का फोटो मीडिया कर्मी कैमरे से नहीं खींचेंगे। ईटीपीबीएस की स्कैनिंग कार्य के लिए अलग कक्ष में सात टेबल लगाई गई हैं। अभ्यर्थी यहां के लिए भी अपने गणना एजेंट नियुक्त कर सकेंगे। सभी अभ्यर्थियों एवं गणना एजेंटों से भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुये शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, विधि-सम्यक मतगणना कार्य में सहयोग करने की अपेक्षा की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: आकांक्षी विकासखण्डों में चलेगा 30 सितम्बर तक सम्पूर्णता अभियान

मझगवां विकासखण्ड में हुआ शुभारंभ सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार नीति आयोग द्वारा 4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *