Thursday , May 2 2024
Breaking News

ग्रेनो के चार मूर्ति चौक पर होगा मेट्रो और नमो भारत ट्रेन का ‘मिलन’

ग्रेटर नोएडा
यात्रियों की सुविधा के लिए ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार मूर्ति गोल चक्कर पर गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक चलने वाली नमो भारत ट्रेन और एक्वा लाइन पर चलने वाली ग्रेटर नोएडा मेट्रो को जोड़ा जाएगा। यहां पर इंटीग्रेटेड स्टेशन का निर्माण होगा। इससे एक्वा लाइन के लिए चार मूर्ति गोल चक्कर से नॉलेज पार्क-5 तक प्रस्तावित 10 किलोमीटर का कॉरिडोर अलग से बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे परियोजना के कुल खर्च में करीब दो हजार करोड़ रुपये की बचत होगी।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने जेवर एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक नमो भारत और मेट्रो के 72.2 किलोमीटर के एलिवेटेड ट्रैक में इसका प्रावधान किया है। एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए गाजियाबाद वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट, परीचौक, यीडा सिटी के लिए रैपिड रेल परियोजना की डीपीआर तैयार हो चुकी है। इस रूट पर 22 स्टेशन बनाए जाएंगे और आबादी की जरूरत को देखते हुए 13 स्टेशन तक भविष्य में बढ़ाए जा सकेंगे।

इसी कॉरिडोर पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार मूर्ति पर इंटीग्रेटेड स्टेशन का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। यहीं पर एक्वा लाइन मेट्रो फेज-2 का 10 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर भी मिलता, जो नॉलेज पार्क-5 तक प्रस्तावित है। अब एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार सिर्फ सेक्टर-51 से चार मूर्ति तक ही होगा। इससे आगे का 10 किलोमीटर लंबे ट्रैक अलग से कॉरिडोर बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक्वा लाइन और रेपिड रेल के ट्रैक को चार मूर्ति चौक पर समायोजित किया जाएगा।

बार-बार ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट का चार मूर्ति गोलचक्कर नमो भारत और एक्वा मेट्रो के यात्रियों को एक दूसरे के ट्रैक से कनेक्ट करने के लिए जंक्शन बनेगा। गोल चक्कर पर बनने वाला स्टेशन बड़ा होगा और यहां से यात्री नोएडा, दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, जेवर चारों तरफ आना-जाना कर सकेंगे। वहीं, एक्वा मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को भी जेवर तक सीधी कनेक्टिविटी मिल सकेगी। उन्हें बार-बार ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे उनके समय और धन दोनों की बचत होगी।

 

About rishi pandit

Check Also

दौसा में दो महिलाओं समेत तीन को पीट-पीटकर किया घायल, जमीनी विवाद में पेड़ काटने पर हुई मारपीट

दौसा. सिकंदरा थाना क्षेत्र के गांव अगवाली में जमीनी विवाद को लेकर सोमवार को दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *