Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: आदर्श आचरण संहिता के दायरे में गौरवशाली परंपरानुसार मिल-जुल कर मनायें त्यौहार


शांति समिति की बैठक में अपील


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन की प्रभावशील आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुये जिले के नागरिक अपनी गौरवशाली परंपरा के अनुसार आगामी समय में आने वाले सभी त्यौहार शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मिल-जुल कर मनायें। इस आशय की अपील कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में की गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, एएसपी शिवेश सिंह बघेल, एसडीएम सिटी नीरज खरे, एसडीएम राहुल सिरोढ़िया, डिप्टी कलेक्टर सुरेश गुप्ता, सीएसपी महेंद्र सिंह, सुमेश द्विवेदी, सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी, जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम, ईई पीडब्ल्यूडी बीआर सिंह, ईई पीएचई शरद सिंह, आरआई देविका सिंह एवं संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि होली से लेकर रामनवमी तक त्यौहारों की श्रृंखला शुरु हो रही है। जिले में होलिका दहन 24 मार्च रविवार और रंगो का पर्व होली धुरेड़ी 25 मार्च को मनाया जायेगा। त्यौहारों और महापुरुषों की जयंती की श्रृखंला में 29 मार्च को गुड फ्राइडे तथा अप्रैल माह में 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती सहित बुद्ध पूर्णिमा, झूलेलाल जयंती, परशुराम जयंती, महाराणा प्रताप जयंती के कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन सभी कार्यक्रमों की तिथियों के दौरान लोकसभा निर्वाचन के लिये आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील रहेगी। सभी जिले के नागरिक आदर्श आचरण संहिता को ध्यान में रखते हुये आपसी सौहार्द के साथ त्यौहार मनायें और कार्यक्रमों का आयोजन करें।
पुलिस अधीक्षक आषुतोष गुप्ता ने कहा कि शांति समिति की बैठक आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत कानून और व्यवस्था के लिहाज से महत्वपूर्ण बैठक है। होली में शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालक और तीन सवारी दुपहिया की हर चौक-चौराहे पर ब्रीथ एनालाइजर और एन्टीसेप्टर वाहन से जांच की जाएगी और चालानी कार्यवाही होगी। त्यौहार पर मदिरा सेवन और वाहन चालन कर अपनी जान को जोखिम में नहीं डालें। शांति समिति के सदस्य भी आमजन से अपील भी करें।
शांति समिति के सदस्यों ने बताया कि चांद दिखने के अनुसार 10 या अप्रैल को ईद-उल-फितर का त्यौहार होगा। इसके अलावा चैत्र नवरात्रि, गुड़ी पड़वा, 14 अप्रैल को वैशाखी और डॉ अंबेडकर जयंती, 17 अप्रैल को रामनवमी, 21 अप्रैल को महावीर जयंती का त्यौहार मनाया जायेगा।
समिति ने निर्णय लिया कि पूर्व की भांति जिन स्थानों पर होलिका दहन किया जाता रहा है, उन्हीं स्थानों पर होलिका स्थापित कर होलिका दहन किया जाये। होलिका दहन में सार्वजनिक मार्गों को अवरूद्ध नहीं करें। होलिका दहन हेतु विस्फोटक सामग्री का प्रयोग न किया जाये तथा आचार संहिता को दृष्टिगत रखते हुए रात्रि 10 बजे तक होलिका दहन अनिवार्य रूप से करें। इसी प्रकार जहाँ पर डामरीकृत सड़क हो वहाँ पर मिट्टी डालकर होलिका दहन करें जिससे सड़क क्षतिग्रस्त न हो। होलिका दहन, धुरेड़ी में अस्त्र-शस्त्र एवं विस्फोटक सामग्री तथा डीजे का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही केमिकल युक्त एवं पेंन्ट का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में कहा गया कि अधिकाधिक प्राकृतिक रंग-गुलाल का प्रयोग किया जाए। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर सक्षम प्राधिकारी की अनुमति जरुरी होगी।
होली पर नगर-निगम व स्थानीय निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में पर्याप्त जल आपूर्ति सुनिश्चित करें तथा स्वास्थ्य एवं सफाई कर्मचारी की डयूटी लगाएं। कार्यपालन यंत्री (म0प्र0वि०वि०कं0) विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से सतत बनाये रखना सुनिश्चित करें। अवैध चंदा वसूली, अप्रिय घटनाओं की रोकथाम के लिए पुलिस थानों/चौकियों पर पुलिस बल उपलब्ध रहेगा। बिना सक्षम अनुमति के ध्वनि विस्तारक यंत्र नही बजायें, चिकित्सालय परिसर के समीप ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में वन संपदा एवं हरें वृक्षों को क्षति नहीं करने के लिए अपील की गई। चिन्हित स्थानों पर ही होलिका दहन किया जाए एवं होलिका दहन स्थलों की सूची संबंधित पुलिस थाने में दिए जाने, पर्याप्त चेकिंग प्वाइन्ट शहर में बनाए जाने, डीजे को पूर्ण प्रतिबंधित रखने के निर्देश दिए गए। एनीकट बांध में एकत्रित जल से शहर को जल प्रदाय किया जाता है, इसलिए उस पानी में नहाने से रोकने के लिए बैरीकेटिंग बोर्ड और कर्मचारियों की ड्यूटी नगर निगम द्वारा लगाई जाएगी।
शांति समिति की बैठक में जिला प्रशासन द्वारा समिति के सदस्यों एवं आमजन से अपील की गई है कि होली में पानी की बर्बादी कम से कम करें एवं सूखी होली खेलें। उपस्थित सदस्यगण द्वारा मोटर साइकिल पर हुरदंगियों द्वारा अवांछनीय गतिविधियाँ रोकने के लिए सतत् पेट्रोलिंग करने के सुझाव, कन्ट्रोल रूम पर एम्बुलेंस तैयार रखने, पेट्रोलिंग वाली गाडियाँ प्रमुख चौराहे पर तैनात रखने, यदि कोई गलती से रंग डाल देता है तो उसे समझाईस देने, नगर निगम द्वारा एक घण्टे पानी की सप्लाई कराने, कंट्रोल रूम पर डॉक्टर की टीम तैनात करने, रेल्वे स्टेशन से निकलने अथवा यात्रा हेतु स्टेशन जाने वाले यात्रियों पर रंग न लगाया जाने, पुलिस कन्ट्रोल रूम पर फायर बिग्रेड, एंबुलेंस और मेडिकल टीम 7 एवं 8 मार्च को अनिवार्यतः उपलब्ध रखने तथा एनीकट, माधवगढ़, जिगनहट घाट पर गोता खोर व अन्य सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिए गए।
सद्भाव का माहौल बिगाड़ने वाले तत्वों पर होगी रासुका की कार्यवाही
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि सतना जिले में सद्भाव, भाईचारे और सभी वर्गों के लोगों की मिल-जुल कर त्यौहार मनाने की बहुत अच्छी परंपरा रही है। आज तक जिले में त्यौहारों में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं हुआ है। इसी परंपरा को कायम रखते हुये सद्भाव बढ़ायें और मिल-जुल कर त्यौहार मनायें। पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि सामाजिक सौहार्द और सद्भाव का माहौल खराब करने वाले तत्वों पर कठोर से कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *