Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: 28 मार्च से शुरु होगी नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया


कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट का भ्रमण कर व्यवस्थाओं के संबंध में दिये निर्देश


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये की गई घोषणा के अनुसार संसदीय क्षेत्र सतना के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरु होगी। अभ्यर्थियों से नाम-निर्देशन पत्र संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना के कक्ष क्रमांक एफ-2 न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट सतना के कक्ष में लिये जायेंगे। लोकसभा निर्वाचन के रिटर्निंग ऑफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा अभ्यर्थियों से नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करेंगे।
लोकसभा निर्वाचन 2024 के घोषित कार्यक्रमानुसार दूसरे चरण के लिये 28 मार्च से शुरु हो रही नामांकन प्रक्रिया की व्यवस्थाओं का शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कलेक्ट्रेट का भ्रमण कर जायजा लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी नीरज खरे सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहें। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने आवागमन के रास्ते, पार्किंग व्यवस्था, बैरीकेडिंग एवं अभ्यर्थियों और उनके साथ आने वाले समर्थकों के लिये परिसर में आवश्यक व्यवस्थायें करने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि अभ्यर्थियों और कार्यालय के शासकीय सेवकों के आने-जाने के लिये उचित व्यवस्थायें की जाये। इसके साथ ही आदर्श आचरण संहिता के नियमों के तहत परिसर पर सूचनाओं के प्रदर्शन एवं नाम-निर्देशन कक्ष में समुचित बैठक व्यवस्था के भी प्रबंध किये जायें।

मतदान दलों की ठहरने की व्यवस्था करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण 25 अप्रैल को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना से किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदान सामग्री प्राप्त करने दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले मतदान दलों के कर्मचारियों की रात्रि में ठहरने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित को दिये हैं। जारी निर्देश में कहा गया है कि दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले मतदान दलों के कर्मचारी अपनी सुविधा की दृष्टि सामग्री वितरण की पूर्व रात्रि में हीं जिला मुख्यालय पहुंचने लगते हैं। जिस कारण से उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ता है। लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान दलों को असुविधा नहीं हो इसके लिये स्थल चयन कर ठहरने के समुचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें।

मतदान दलों की भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी निकाय प्रमुखों को
लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान दलों की भोजन की सशुल्क व्यवस्था स्थानीय स्तर पर ग्राम पंचायतों में स्व-सहायता समूह के माध्यम से कराई जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी शहरी क्षेत्र के लिये आयुक्त नगर पालिक निगम सतना तथा सतना और मैहर जिला अंतर्गत जनपद और नगरीय निकाय के प्रमुखों को जिम्मेदारी सौंपी हैं। नियुक्त अधिकारी आदेश का पालन करते हुये मतदान दलों को भोजन की सशुल्क व्यवस्था कराना सुनिश्चित करेंगे।

चुनाव संबंधी सुझाव और शिकायत के लिये टोल-फ्री नंबर 1950
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना के ऊपरी तल में निर्वाचन संबंधी शिकायत और सुझावों को साझा करने सी विजिल, शिकायत कॉल सेन्टर 1950, डीसीसी और मीडिया प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है। जो निर्वाचन कार्यक्रम जारी होने के साथ ही सक्रिय हो गया है। कोई भी व्यक्ति कंट्रोल रुम के दूरभाष क्रमांक 07672-238844 या टोल फ्री नंबर 1950 चुनाव संबंधी सुझाव या शिकायत कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार डिस्ट्रिक्ट कॉन्टेक्ट सेंटर के सुचारु संचालन के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग द्वारा जारी आदेशानुसार प्रातः 8 बजे से शाम 4 बजे तक के लिये कंप्यूटर ऑपरेटर प्रमिला तिवारी, डाटा एंट्री ऑपरेटर नागेंद्र पांडेय, शाम 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक के लिये डाटा एंट्री ऑपरेटर राजेश कुशवाहा और कंप्यूटर ऑपरेटर मनोज कुमार पांडेय को तैनात किया गया है।

त्यौहारों में कानून व्यवस्था बनाये रखने कार्यपालिक दंडाधिकारी नियुक्त
मैहर जिला अंतर्गत होली पर्व पर शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा शहरी क्षेत्र में कानून और शांति व्यवस्था बनाये रखने अनुविभागीय दंडाधिकारी मैहर विकास सिंह को कार्यपालिक दंडाधिकारी के रुप में नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्र एवं संबंधित थाना क्षेत्रों के लिये तहसीलदार मैहर जितेंद्र पटेल एवं तहसील अंतर्गत क्षेत्रों के लिये नायब तहसीलदार अमदरा सुनील द्विवेदी और नायब तहसीलदार बदेरा प्रेमलाल चौधरी की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में संपूर्ण व्यवस्था के लिये अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह को प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही कलेक्टर श्रीमती बाटड ने अनुविभागीय दंडाधिकारी रामनगर और अमरपाटन को भी निर्देशित किया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में त्यौहारो के दौरान कानून और शांति व्यवस्था बनाये रखने ड्यूटी आदेश जारी करें।

मध्यप्रदेश भूलेख पोर्टल एक से 10 अप्रैल तक रहेगा बंद
प्रदेश में कृषि वर्ष परिवर्तन के कारण कार्यालय आयुक्त, भू-अभिलेख ग्वालियर द्वारा संचालित मध्यप्रदेश भूलेख पोर्टल https://mpbhulekh.gov.in की सेवाएँ एक अप्रैल 2024 से 10 अप्रैल 2024 तक स्थगित रहेंगी। यह जानकारी कार्यालय आयुक्त भू-अभिलेख ग्वालियर द्वारा दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *