Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Rewa: निर्वाचन की सभी तैयारियां आयोग के निर्देशों के अनुसार समय पर की जायें, संभाग कमिश्नर ने की तैयारियों की समीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा संभाग के कमिश्नर गोपालचंद्र डाड ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और विधि-सम्यक संपन्न कराने सभी आवश्यक तैयारियां निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार समय पर पूरी की जायें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता और प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सख्त रूप से की जाये। संभाग आयुक्त रीवा गोपालचंद्र डाड और पुलिस महानिरीक्षक रीवा महेंद्र सिंह सिकरवार ने सतना कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन की तैयारी को लेकर सतना और मैहर जिला प्रशासन तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर लोकसभा चुनाव संपन्न कराने की जा रही तैयारियों और अब तक की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस मौके पर पुलिस उप महानिरीक्षक साकेत प्रकाश पांडेय, कलेक्टर सतना एवं रिटर्निंग ऑफिसर अनुराग वर्मा, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सतना आशुतोष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह, एएसपी सतना शिवेश सिंह, एसएसपी मैहर मुकेश वैश्य, डिप्टी कलेक्टर सुरेश गुप्ता, गोविंद सोनी, एसडीएम नीरज खरे, आरएन खरे, एपी द्विवेदी, जीतेंद्र वर्मा, सुधीर बैक, विकास सिंह, आरती यादव, एसडीओपी नागौद विदिता डागर सहित प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहे।
कमिश्नर श्री डाड ने कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करें और करायें। इसी प्रकार चुनाव पूर्व प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों पर विशेष फोकस करें। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी स्पॉट पर जाकर बाउंड ओवर की कार्यवाही करें। इसी प्रकार बाउंड का उल्लंघन करने वाले चिन्हित तत्वों पर 122 की अंतिम कार्यवाही कर इसे प्रचारित भी करें। उन्होंने कहा कि मौके पर जाकर कार्यवाही करने का ज्यादा इंपैक्ट होता है। राजस्व और पुलिस के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र का संयुक्त रूप से निरंतर भ्रमण करें। सशस्त्र बलों के साथ नगरों और कस्बों में पेट्रोलिंग बढ़ाये।ं कमिश्नर ने कहा कि चुनाव में हर कार्यवाही को निष्पक्षता के साथ करें। स्वयं निष्पक्ष रहें और यह निष्पक्षता आपके कामों में दिखनी भी चाहिये। उन्होंने कम्युनिकेशन प्लान और शैडो एरिया की जानकारी भी ली। कमिश्नर ने विधानसभा चुनाव में कम मतदान वाले केंद्रों में स्वीप गतिविधियों को फोकस कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश भी दिये।
आईजी श्री सिकरवार ने कहा कि सुरक्षा का भाव सभी प्रकार के मतदाताओं में समान रूप से रहे, यह स्थापित करना हमारा काम है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष रहकर कार्यवाहियां करें और निष्पक्ष दिखें भी। आईजी ने कहा कि सतना लोकसभा क्षेत्र में शैडो एरिया के 11 मतदान केंद्रों में रनर की उचित व्यवस्था करें। यथासंभव इनमें नेटवर्क बढ़ाने का प्रयास किया जाये। सुरक्षा व्यवस्था में पेट्रोलिंग अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। चुनाव के दौरान सेक्टर अधिकारी और सेक्टर पुलिस अधिकारी की संख्या समान रखें। प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों में 107/116 के बाउंड ओवर करें। बाउंड ओवर के उल्लंघन पर 122 की अंतिम कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।
डीआईजी श्री पांडेय ने कहा कि चुनाव में राजस्व और पुलिस के वरिष्ठ से लेकर कनिष्ठ अधिकारी अपने क्षेत्र में एक साथ जाएं तो उसका अलग इंपैक्ट होता है। वारंट तामीली में पटवारी और पोस्टमैन का भी सहयोग लेवे।
जिला निर्वाचन अधिकारी सतना और रिटर्निंग ऑफिसर अनुराग वर्मा ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सतना और मैहर जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा निर्वाचन के लिए विधानसभावार 7 एआरओ नियुक्त किए गए हैं। पूरे लोकसभा क्षेत्र में 192 सेक्टर बनाए गए हैं। इनमें 21 एफएसटी, 23 एसएसटी, 7-7 वीएसटी, वीवीटी, अकाउंट टीमें कार्यरत हैं। कुल मतदान केंद्र 1950 हैं। जिनमें 174 माइक्रो आब्जर्वर, 2147 पीठासीन अधिकारी और इतने ही पी-वन, पी-टू, पी-थ्री के मतदान दल बनाए गए हैं। रूट चार्ट और वाहनों की व्यवस्था कर ली गई है।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि सतना लोकसभा क्षेत्र में चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र अंतर-प्रादेशिक सीमा में बांदा और कर्वी (उत्तर प्रदेश) से लगता है। यहां 11 अंतर्राज्यीय नाके चेक पोस्ट स्थापित किए गए हैं। आदर्श आचरण संहिता और संपत्ति विरूपण में 44 एफआईआर दर्ज की गई हैं। इस दौरान 962 लीटर अवैध मदिरा जब्त कर 8 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। 12 व्यक्तियों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराया गया है। जिले में कुल 6869 शस्त्र लाइसेंस धारियों के निलंबित लाइसेंस के विरुद्ध 5753 शस्त्र थानों में जमा कराए जा चुके हैं। शेष 1116 शस्त्र एक-दो दिन में जमा कर लिए जाएंगे। कमिश्नर गोपालचंद्र डाड ने सभी एसडीएम और एसडीओपी से वन-टू-वन उनके विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन के लिए की गई तैयारी के संबंध में जानकारी ली।

कमिश्नर ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल का निरीक्षण
कमिश्नर रीवा संभाग गोपालचंद्र डाड और पुलिस महानिरीक्षक महेंद्र सिंह सिकरवार ने सतना जिले के प्रवास के दौरान लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में बनाए गए स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल का निरीक्षण कर तैयारी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान सामग्री, वितरण-वापसी की व्यवस्था, पार्किंग, आवागमन के मार्ग, सुरक्षा व्यवस्था, विद्युत और सीसीटीवी कवरेज, विधानसभावार बनाए गए लोकसभा निर्वाचन के स्ट्रांग रूम तथा मतगणना कक्षों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सतना आशुतोष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवेश सिंह बघेल, मुकेश वैश्य, सभी एआरओ, एसडीएम नीरज खरे, सीएसपी महेंद्र सिंह, आरआई देविका सिंह, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

‘‘सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो’’ के संदेशों का संप्रेषण
मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन जारी

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान करने के लिये जिलेभर स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में स्वीप गतिविधियों का आयोजन हर स्तर पर किया जा रहा है। मतदान दिवस पर शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन सहित कैंपस एबेंसडर्स, एनजीओ सहित सामाजिक कार्यकर्ताओ द्वारा सामूहिक प्रयासों किये जा रहें हैं। शनिवार को शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जनपद पंचायत सोहावल अंतर्गत सोहावल पंचायत में पैदल रैली निकाली गई। महाविद्यालयीन छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता रैली सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो की थीम पर नागरिको को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया गया है। साथ ही मतदान दिवस पर मतदान करने की शपथ भी दिलाई। मतदाताओं को बताया गया कि लोकतंत्र में मतदान करना सबसे जरुरी काम है। मतदान दिवस पर सभी अपना काम छोड़कर सबसे पहले मतदान करने जायेंगे। रैली में स्वीप उप नोडल अधिकारी डॉ क्रांति मिश्रा, कैंपस एंबेसडर विपिन कुमार सेन, ज्योति कुशवाहा एवं महाविद्यालय के स्वयंसेवक उपस्थित रहे।
स्वीप गतिविधियों के क्रम में कम मतदान प्रतिशत वाली विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचे प्रचार वाहनों ने भी मतदाता जागरुकता के तहत लोगों के बीच मतदान के महत्व का प्रचार-प्रसार किया। शनिवार को जनपद पंचायत मझगवां की ग्राम पंचायत कैल्हौरा के ग्रामीणजनों के बीच लोकतंत्र के महत्व पर बनी लघु फिल्मों और संगीत के द्वारा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मैहर मे पेयजल संकट निवारण हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित
ग्रीष्मकालीन पेयजल संकट के निवारण वा आमजनता की पेयजल सम्बंधी समस्या के निराकरण के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मैहर मे कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसके प्रभारी उपयंत्री हरिनारायण मिश्रा (मोबाइल नंबर 8349906518) है। सहयोग के लिए अभिषेक धुर्वे सहायक ग्रेड-03 जिनका मो नं 8349906518 है। ये सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक कन्ट्रोल रूम मे रहेंगे। इसी प्रकार दीपक पांडेय (मो.नं 7724812238) की ड्यूटी दोपहर 2 बजे से शाम 8 बजे तक है। सम्पूर्ण पेयजल व्यवस्था के लिए सहायक यंत्री मनीष मिश्रा (मो.नं 8085758694) जिम्मेदार होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *