Wednesday , May 15 2024
Breaking News

बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित, कॉमर्स में प्रिया कुमारी और आर्ट्स में तुषार ने मारी बाजी

पटना
 बिहार बोर्ड यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के नतीजे जारी कर दिए हैं. कक्षा 12वीं के लाखों छात्रों का इंतजार होली के ठीक पहले खत्म हुआ है. बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को जारी किए. बिहार में इस बार इंटर के 86.15 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं. इसके साथ ही इंटर टॉपर्स के नाम, उत्तीर्ण प्रतिशत और अन्य विवरण छात्रों के साथ शेयर किया गया. इंटर आर्ट्स में कुल 86.15 प्रतिशत, वाणिज्य में कुल 94.88 प्रतिशत, विज्ञान संकाय में कुल 87.8 प्रतिशत पास हुए हैं.

साइंस स्ट्रीम की बात करें तो पहले स्थान पर जीएम उच्च विद्यालय बरहरिया (सीवान) के मृत्युंजय कुमार टॉपर बने हैं. उनको 481 अंक मिले हैं. आर्ट्सम स्ट्रीम में पहले स्थान पर पटना के तुषार हैं. कॉमर्स स्ट्रीम में पहले स्थान पर प्रिया कुमारी, महात्मा गांधी स्कूल बभनपुरा शेखपुरा की छात्रा टॉपर बनी हैं. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी तक प्रति दिन दो पालियों में आयोजित की गई थी. बिहार में इस बार इंटर की परीक्षा में परीक्षा में करीब 14 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

टॉप 20 में आए संभावित टॉपर्स का वेरिफिकेशन किया गया जिसके बाद रिजल्ट जारी हुआ. विज्ञान में टॉप 5 में 11 परीक्षार्थियों का नाम है. पिछले साल की बात करें तो 2023 में 83.7 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे. ये लगातार छठा साल है जब बोर्ड ने रिकॉर्ड समय में नतीजे जारी किए हैं. बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और results.biharboardonline.com पर देख सकते हैं. इसके लिए रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड परीक्षा रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करके अपना स्कोर देख सकते हैं. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस बार भी रिजल्ट रिकॉर्ड समय में दिया गया है.

तीनों स्ट्रीम में लड़कियां टॉपर

आर्ट्स में 88.7 फीमेल, 83.01 फीसदी लड़के पास
कॉमर्स में लड़कियों का पासिंग पर्सेंटेज 96.91 और कुल 93.86 फीसदी लड़के पास हुए हैं.
साइंस में लड़कियां 89.71 फीसदी पास हुई, जबकि लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 86.73 है.

How to Check BSEB 12th Commerce Result 2024: यहां देखें तरीका
स्टेप 1: बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या results.biharboardonline.com पर जाएं.
स्टेप 2: होमपेज पर, 'Bihar Board Intermediate Result 2024' लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब कॉमर्स स्ट्रीम चुनें और रोल नंबर व पासवर्ड दर्ज करके 'View' पर क्लिक करें.
स्टेप 4: आपका बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.
स्टेप 5: इसे चेक करें और आगे के लिए प्रोविजनल मार्कशीट की हार्ड कॉपी लेकर अपने पास रख लें.

परीक्षा पैटर्न में क्या बदलाव किए गए?

साल 2023 में बोर्ड ने विभिन्न विषयों में बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) की संख्या में इजाफा किया. इसका मतलब यह हुआ कि सिद्धांत और व्यावहारिक दोनों परीक्षाओं वाले विषयों में 42 एमसीक्यू थे, जिनमें से छात्रों को 35 सवालों के जवाब देने थे. इसके अलावा 100 अंकों वाले पेपर्स में 60 एमसीक्यू शामिल थे, जिनमें से छात्रों को 50 प्रश्नों का उत्तर देना था. इसी तरह 50 अंकों के पेपर में 30 एमसीक्यू होते थे, जिसमें छात्रों को 25 प्रश्न हल करने होते थे.

10वीं का रिजल्ट इस माह के अंत में

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के नतीजे आज  घोषित किए जाएंगे. वहीं, मैट्रिक के नतीजे इस महीने के अंत तक आने की उम्मीद है. 10वीं के नतीजों की तारीख और समय की घोषणा बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा सोशल मीडिया पर की जाएगी.

About rishi pandit

Check Also

National: दिल्ली शराब नीति मामले में AAP को आरोपी बनाएगी ED, हाईकोर्ट को बताया अगली चार्जशीट में होगा नाम

ईडी ने हाईकोर्ट को बताया आप को अगली चार्जशीट में आरोपी बनाया जाएगाईडी ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *