Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: राज्यपाल ने दिया कलेक्टर को प्रशस्ति पत्र


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जिले को निर्धारित लक्ष्य से अधिक राशि संग्रहण पर सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। जिले की ओर से यह सम्मान अपर कलेक्टर ़ऋषि पवार ने राज भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के राज्यपाल से प्राप्त किया। मंगलवार को डिप्टी कलेक्टर ने कलेक्टर चेम्बर में कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा को यह सम्मान पत्र सौंपा। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सौरभ सिंह भी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि सतना जिले के लिए सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर 10 लाख 66 हजार रुपए संग्रहण का लक्ष्य रखा गया था। कलेक्टर श्री वर्मा के विशेष प्रयास से सतना जिले से लक्ष्य से अधिक 11 लाख 57 हजार 557 रूपए की राशि वर्ष 2022-23 के लिए संग्रहित हुई है।

कलेक्टर ने किया ईवीएम वेयर हाउस का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मंगलवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित ईवीएम वेयरहाउस का राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ त्रैमासिक रुटीन निरीक्षण किया। इस मौके पर कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह एवं निर्वाचन शाखा में संलग्न कर्मचारी उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री आज सतना आयेंगी
प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी बुधवार को रेवांचल एक्सप्रेस से प्रातः 6.40 बजे सतना पहुचेंगी। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी दोपहर 12 बजे शासकीय स्वाशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित जिला स्तरीय आस-पड़ेस युवा संसद कार्यक्रम में शामिल होने के पश्चात रात्रि 8.40 बजे सतना से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगी।

उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न

उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित एक द्विवसाय उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम ए.के.एस. यूनिर्वसिटी में आयोजित किया गया। सूक्ष्म लघु और उद्यम मंत्रालय द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम में डॉ. सीमा द्विवेदी (सहायक प्रध्यापक) द्वारा प्रशिक्षण में भाग ले रहे प्रशिक्षणार्थीयों को उद्यमिता विकास से सम्बधित जानकारी दी गई। श्रीमती सीनु शुक्ला (सहायक प्रध्यापक) द्वारा विपणन कला, संजय श्रीवास्तव प्रशिक्षक द्वारा संभावित उद्योग-धंधों तथा जिला समन्वयक सेडमैप सतीश कुमार वर्मा द्वारा शासकीय ऋण योजनाओं से सम्बधित जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक सेडमैप सतीश कुमार वर्मा द्वारा किया गया।

मदिरा दुकानों के लिये आनलाईन आवेदन 15 मार्च तक
जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2024-25 की अवधि के लिये जिले की 21 एकल समूह में सम्मिलित 62 कम्पोजिट मदिरा की दुकानों के निष्पादन हेतु ई-टेंडर हेतु आनलाईन टेंडर प्रपत्र डाउन लोड एवं ई-टेंडर आफर सबमिट करने की तिथि 12 मार्च को प्रातः 10 बजे से 15 मार्च को अपरान्ह 2 बजे तक निर्धारित है। इसी प्रकार ई-टेंडर खोलने की तिथि 15 मार्च को अपरान्ह 2.30 बजे निर्धारित हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय सतना से प्राप्त की जा सकती है।

विकास सिंह बने मैहर एसडीएम
मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा विकास कुमार सिंह की नवीन पदस्थापना संयुक्त कलेक्टर जिला मैहर के पद पर की गई है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट मैहर श्रीमती रानी बाटड द्वारा संयुक्त कलेक्टर विकास कुमार सिंह को एसडीएम मैहर का प्रभार सौंपा गया है। संयुक्त कलेक्टर श्री सिंह ने मंगलवार को कार्यालय पहुंचकर एसडीएम का पदभार ग्रहण किया।

राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक आज
मैहर के कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को टीएल बैठक के पश्चात दोपहर 12.30 बजे से राजस्व एवं पुलिस अधिकारियो की सयुक्त बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के संदर्भ में कानून व्यवस्था एवं प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जानकारी सहित समस्त अनुविभागीय अधिकारी, एस.डी.ओ.पी. एवं समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये है।

प्राईवेट स्कूलों की नवीन मान्यता/नवीनीकरण आवेदन 15 मार्च तक
जिला परियोजना समन्वय ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत सत्र 2024-25 के लिए प्रायवेट स्कूलों की नवीन मान्यता, नवीनीकरण मान्यता आवेदन के लिए नवीन आदेशानुसार 15 मार्च निर्धारित किया गया है। पूर्व में 10 दिसंबर 2023 तक मान्यता आवेदन की अंतिम तिथि अधिसूचित की गई थी। जो प्राइवेट स्कूल किन्हीं कारणों से मान्यता का नवीन/नवीनीकरण आवेदन नहीं कर पाये थे। अब मान्यता का नवीन/नवीनीकरण आवेदन विलंब शुल्क 5 हजार रूपये की राशि के साथ 11 से 15 मार्च 2024 तक किये जाने का अंतिम अवसर प्रदान किया गया है। मान्यता हेतु ऑनलाइन आवेदन त्ज्म् डच् डवइपसम ।चच के माध्यम से किया जाना है। कोई भी अशासकीय स्कूल बिना मान्यता के संचालित नहीं होगा।

किसान अब 16 मार्च तक करा सकते है पंजीयन
रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन करने के लिये पंजीयन की अवधि पूर्व में 10 मार्च तक निर्धारित की गई थी। अब प्रदेश के गेहूँ उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान को अंतिम अवसर प्रदान करने हेतु पंजीयन की अवधि 16 मार्च 2024 तक बढ़ा दी गयी है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में छात्रा के साथ गैंगरेप, महिला थाने में पांच आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज

-अश्लील वीडियो भी बनाया, वायरल करने की धमकी दी शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोतवाली थाना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *