Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: जिले में गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन की तिथि अब 10 मार्च


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में रबी विपणन वर्ष 2024-25 में गेहूं पंजीयन के लिए अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 नियत की गई थी। पंजीयन से शेष रहे किसानों द्वारा पंजीयन कराने के लिए पंजीयन की तिथि में वृद्धि की जाकर अंतिम तिथि 10 मार्च 2024 तक बढ़ाई गई है। जिले के किसानों से अपील की है कि स्वयं के मोबाईल अथवा कम्प्यूटर, ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र, सहकारी समिति पर निःशुल्क पंजीयन तथा एमपी ऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्रों पर निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित सायबर कैफे पर 50 रूपये का शुल्क जमा कराकर 10 मार्च तक गेहूं का पंजीयन करवा सकते हैं। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र एमपी किसान एप पर पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है एवं एमपी ऑनलाइन कियोस्क, सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर फैके पर पंजीयन की सःशुल्क 50 रूपये प्रति पंजीयन की व्यवस्था की गई है।

आयुष क्योर मरीजों के लिये उपयोगी
स्वास्थ्य विभाग ने आमजन को कहा है कि कैंसर जैसी बीमारी का पता लगते ही तुरंत ईलाज लें। मानव शरीर के कई अनगिनत कोशिकाओं से बना है, इन कोशिकाओं में निरंतर विभाजन होता रहता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। इस पर शरीर का पूरा नियंत्रण रहता है। लेकिन कभी-कभी जब शरीर के किसी विशेष अंग की कोशिकाओं पर शरीर का नियंत्रण बिगड़ जाता है और कोशिकायें बेहिसाब तरीके से बढ़ने लगती है, उसे कैंसर कहते है।
स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि मानव कोशिकाओं के जीन में परिवर्तन होने लगता है, तब कैंसर की शुरूआत होती है। यह स्वयं ही बदल सकते है या दूसरे कारण जैसे गुटखा, तम्बाकू आदि नशीली चीजें खाने से अल्ट्रावॉलेट रेडिएयेशन आदि ज्यादातर देखा गया है कि कैंसर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को समाप्त कर देता है, जिससे कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी हो जाती है। कैंसर कई प्रकार का हो सकता है, जिसमें ब्लड कैंसर, फैकड़ों का कैंसर, ब्रेन कैंसर, स्तन कैंसर आदि होने की संभावना होती है तथा डॉक्टरों से अपना शारीरिक चैकअप कराते रहना चाहिये। जिससे कैंसर जैसी बीमारी का पता लगते ही समय पर ईलाज हो सके।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *