Friday , April 26 2024
Breaking News

Apple: अदाणी एग्री फ्रेश ने किसानों से खरीदा 2,500 टन सेब, किसानो को दी अच्छी खासी कीमत

Adani agro fresh purchased 2500 tons of apple: digi desk/BHN/नई दिल्ली/अदाणी एग्री फ्रेश ने इस साल खरीद (प्रोक्योरमेंट) सीजन के पहले तीन दिनों के भीतर ही किसानों से लगभग 2,500 टन सेब खरीदा है। किसानों की ओर से कंपनी को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, क्योंकि अदाणी एग्री फ्रेश ने मंडियों की तुलना में अधिक कीमतों का ऑफर दिया था। अदाणी एग्री फ्रेश शिमला जिले में ‘कंट्रोल्ड एटमॉस्फेयर फैसिलिटीज’ के जरिये सेब खरीदती है और ‘फार्म-पिक’ ब्रांड नाम से इसका प्रसार करती है।सेब खरीद सीजन पिछले सप्ताह शुरू हुआ था और यह अक्टूबर के अंत तक जारी रहेगा।

हिमाचल प्रदेश में अदाणी एग्री फ्रेश के अधिकारी ने बताया कि खरीद सीजन के पहले ही दिन उन्हें लगभग 1,000 टन सेब प्राप्त हुए, जबकि पिछले वर्षों के दौरान लगभग 300 टन सेब ही मिले थे। अधिकारी ने अपना नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि “अदाणी एग्री फ्रेश सेब की खरीद प्रति किलोग्राम के आधार पर करता है, जबकि उसे मंडियों में प्रति बॉक्स बेचना पड़ता है। बॉक्स के आकार के बजाय सेब के हर ग्राम के लिए रिटर्न पाकर किसान खुश हैं।”

लेकिन जब कुछ मीडिया हाउस ने रिपोर्ट दी कि अदाणी एग्री फ्रेश ने इस सीजन में सेब की खरीद कीमतों को संशोधित कर दिया है, तो अदाणी एग्री फ्रेश राजनेताओं के एक वर्ग के निशाने पर आ गया। कंपनी के अधिकारी ने दावा किया कि मंडियां अपनी सेब खरीद कीमतों को बढ़ाने के लिए मजबूर हैं, क्योंकि कंपनी किसानों को बेहतर सौदे दे रही है। उन्होंने कहा कि “अदाणी एग्री फ्रेश ने बाजार और किसानों के हितों के अनुरूप खरीद मूल्य निर्धारित किया है।”

सीजन के लिए अदाणी एग्री फ्रेश की खरीद कीमतों पर मीडिया के एक वर्ग द्वारा की गई रिपोर्ट और राजनेताओं की आलोचना का खंडन करते हुए, ऊपरोक्त अधिकारी ने कहा कि “सेबों के व्यापार में सैकड़ों व्यापारी, कमीशन एजेंट और अन्य बिचौलिए काम करते हैं और यह किसानों की पसंद है कि वे किसे अपनी उपज बेचना चाहते हैं। हालांकि, उन्होंने अदाणी एग्री फ्रेश को आपूर्ति करना जारी रखा है जो सेब की कीमतें गिरने के बावजूद, मंडियों की तुलना में अधिक कीमत दे रहे हैं। प्रति किलोग्राम भुगतान करने के अलावा, हमने मूल्य निर्धारण के लिए प्रामाणिक सॉर्टिंग और ग्रेडिंग का भी ऑफर दिया है, जिससे किसानों को काफी फायदा पहुंच रहा है।” उन्होंने कहा कि अदाणी एग्री फ्रेश ने किसानों और एंड-यूजर्स दोनों के हित में सेब की पैकेजिंग और लॉजिस्टिक्स में बेहतर कृषि पद्धतियों और अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन किया है।

About rishi pandit

Check Also

भारत का सेवा निर्यात 2023 में 11.4 प्रतिशत बढ़ा:यूएनसीटीएडी रिपोर्ट

भारत का सेवा निर्यात 2023 में 11.4 प्रतिशत बढ़ा:यूएनसीटीएडी रिपोर्ट नेस्ले इंडिया का चौथी तिमाही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *