Tuesday , May 7 2024
Breaking News

प्रधानमंत्री शहबाज से कारोबारियों ने भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का किया आग्रह

प्रधानमंत्री शहबाज से कारोबारियों ने भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का किया आग्रह

 वोडाफोन-आइडिया का 18,000 करोड़ रुपये जुटाना कंपनी में ‘‘नई जान फूंकने’’ जैसा:कुमार मंगलम बिड़ला

हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज 779 करोड़ रुपये में प्योरसॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज का करेगी अधिग्रहण

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान के व्यापार जगत के लोगों ने देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार तथा वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का आग्रह किया है।

शरीफ के साथ एक संवाद सत्र में उन्होंने यह आग्रह किया, जिससे नकदी संकट से जूझ रहे देश की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा।

पाकिस्तान की वाणिज्यिक राजधानी में सिंध सीएम हाउस में  एक घंटे की बैठक के दौरान कई बड़े सवाल उठे। कराची के व्यापारिक समुदाय ने आर्थिक मुद्दों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के दृढ़ संकल्प की सराहना की, लेकिन साथ ही उन्हें अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए राजनीतिक स्थिरता लाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह भी दी।

समाचार पत्र ‘डॉन’ की खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री ने निर्यात के जरिए अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने के तरीके तलाशने के लिए व्यापारिक समुदाय के साथ बैठक की। हालांकि, उनके संकल्प को उद्योग जगत के लोगों की आशंकाओं का सामना करना पड़ा, जिन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में खासकर उच्च ऊर्जा लागत और असंगत सरकारी नीतियां के साथ व्यापार करना ‘‘लगभग असंभव’’ है।

प्रधानमंत्री के संक्षिप्त भाषण के बाद सवाल-जवाब शुरू किए गए। इस दौरान व्यापार जगत के लोगों ने सरकार के हालिया कदमों की सराहना की, लेकिन और अधिक कदम उठाने की मांग की। उन्होंने वांछित परिणाम हासिल करने के लिए आर्थिक नीतियों पर प्रस्ताव भी साझा किए।

पूंजी बाजार की दिग्गज कंपनी आरिफ हबीब समूह के प्रमुख आरिफ हबीब ने कहा, ‘‘कार्यभार संभालने के बाद आपने कुछ समझौते किए हैं, जिनके अच्छे परिणाम आए हैं और आईएमएफ सौदे पर प्रगति उनमें से एक है।’’

खबर में कहा गया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने के लिए भी कहा।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा सुझाव है कि आप कुछ और समझौते करें। उनमें से एक भारत के साथ व्यापार को लेकर है, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा। दूसरा आपको अदियाला जेल के निवासी (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ के नेता इमरान खान) के साथ भी (हाथ मिलाना ) करना चाहिए। उस स्तर पर भी चीजों को ठीक करने का प्रयास करें और मुझे विश्वास है कि आप यह कर सकते हैं।’’

भारत के पांच अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध टूट गए।

भारत के फैसले पर पाकिस्तान की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया दी गई जिसने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया और भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया। पाकिस्तान ने भारत के साथ सीधे व्यापार संबंध भी खत्म कर दिए।

भारत ने पाकिस्तान को बार-बार कहा है कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग ‘‘ था, है और हमेशा रहेगा।’’

प्रधानमंत्री शरीफ बैठक में राजनीतिक स्थिरता पर पूछे गए सवालों का सीधा जवाब देने से बचते रहे, लेकिन दावा किया कि उन्होंने आर्थिक वृद्धि के लिए उनके प्रस्तावों को संज्ञान में लिया है और उन्हें आश्वासन दिया कि वह जल्द ही देशभर के व्यापारियों को इस्लामाबाद आमंत्रित करेंगे और ‘‘ जब तक सभी मुद्दे हल नहीं हो जाते’’ उनके साथ बातचीत करते रहेंगे।

 वोडाफोन-आइडिया का 18,000 करोड़ रुपये जुटाना कंपनी में ‘‘नई जान फूंकने’’ जैसा:कुमार मंगलम बिड़ला

मुंबई,
 आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने  कहा कि वोडाफोन-आइडिया का 18,000 करोड़ रुपये जुटाना कंपनी में ‘‘नई जान फूंकने’’ जैसा है।

कंपनी भारी प्रतिस्पर्धा के बीच ग्राहकों को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है।

बिड़ला ने अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) के सूचीबद्ध कार्यक्रम में पत्रकारों से कहा कि कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने और चुनिंदा 5जी सेवाओं को पेश करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या पूंजी जुटाने से कंपनी की ज्यादातर समस्याएं सुलझ जाएंगी बिड़ला ने ‘‘हां’’ में जवाब दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘यह कंपनी में एक तरह से नई जान फूंकने जैसा होगा।’’

हालांकि, बिड़ला ने इंडस टावर्स में हिस्सेदारी बेचने की खबरों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज 779 करोड़ रुपये में प्योरसॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज का करेगी अधिग्रहण

नई दिल्ली,
 आईटी कंपनी हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज लिमिटेड कुल 9.45 करोड़ अमेरिकी डॉलर (779 करोड़ रुपये) में प्योरसॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज का अधिग्रहण करेगी।

कंपनी ने  एक बयान में बताया कि हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज ने 779 करोड़ रुपये की कुल खरीद पर प्योरसॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की 100 प्रतिशत शेयर पूंजी हासिल करने के लिए निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

हैप्पीएस्ट माइंड्स के कार्यकारी चेयरमैन अशोक सूता ने एक बयान में कहा, ‘‘हैप्पीएस्ट माइंड्स परिवार में प्योरसॉफ्टवेयर दल का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है…’’

इस अधिग्रहण के जरिए हैप्पीएस्ट माइंड्स का लक्ष्य बीएफएसआई और स्वास्थ्य सेवा व जीवन विज्ञान क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं को मजबूत करना है।

प्योरसॉफ्टवेयर का नोएडा में मुख्यालय है और इसकी वैश्विक स्तर पर उपस्थिति है। यह केंद्रित क्षेत्रों में वैश्विक उद्यमों के साथ साझेदारी करता है जिसमें बैंकिंग तथा वित्तीय सेवाएं व बीमा (बीएफएसआई), स्वास्थ्य सेवा और जीवन विज्ञान, खुदरा तथा रसद के साथ ही गेमिंग और मनोरंजन शामिल हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

पिछले 4 महीनों में टेक कंपनियों ने की 80,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी

 नई दिल्ली  टेक सेक्टर में इस साल के पहले चार महीनों में 80,000 से ज्यादा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *