Friday , May 10 2024
Breaking News

22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले दुनिया की सबसे महंगी रामायण अयोध्या पहुंच गई : मनोज सती

नई दिल्ली
22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले दुनिया की सबसे महंगी रामायण अयोध्या पहुंच गई है और इसकी कीमत 1 लाख 65 हजार रुपये है। राम मंदिर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रामायण लेकर अयोध्या पहुंचे पुस्तक विक्रेता मनोज सती ने एक बताया कि हम अपनी खूबसूरत रामायण के साथ यहां अयोध्या के टेंट सिटी में पहुंचे हैं। इसमें बहुत सारे गुण हैं और यह दुनिया की सबसे महंगी रामायण है। उन्होंने कहा कि आप कह सकते हैं कि सबसे सुंदर रामायण अयोध्या में है। इसकी कीमत 1.65 लाख रुपये है।

किताब में किया गया है सबसे महंगी लकड़ी का इस्तेमाल:मनोज सती
उन्होंने आगे कहा कि बॉक्स का बाहरी डिज़ाइन और कागज इसे बहुत ही खूबसूरत बनाता है… इसमें तीन मंजिल का बॉक्स है, जैसे राम मंदिर तीन मंजिलों में बनाया जा रहा है। इसलिए इसे भी उसी तरह डिजाइन किया गया है। किताब को पढ़ने के लिए सबसे ऊपरी मंजिल में एक स्टैंड है। उन्होंने बताया कि बॉक्स के लिए अमेरिकी अखरोट की लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। पुस्तक का कवर बहुत ही खास सामग्री से बना है। पुस्तक के लिए स्याही जापान से आयात की गई है। यह एक जैविक स्याही है। उन्होंने कहा कि किताब का कागज फ्रांस में बनाया गया है। "यह एक एसिड-मुक्त कागज है। यह पेटेंट कागज है। कागज का उपयोग केवल इस पुस्तक में किया जाएगा। यह बाजार में कहीं भी उपलब्ध नहीं है।

400 साल तक चल सकती है किताब: मनोज सती
मनोज सती ने कहा कि किताब 400 साल तक चल सकती है। इसका खूबसूरत बुक केस भी बनाया गया है। इसलिए यह सुरक्षित रह सकती है। किताब को चार पीढ़ियां पढ़ सकती हैं। उन्होंने कहा कि "खूबसूरत और आकर्षक" डिज़ाइन के पीछे मकसद यह है कि आपको हर पेज पर एक अलग डिज़ाइन देखने को मिलेगा। हर पेज पर कुछ नया देखने को मिलता है। बता दें कि अयोध्या के मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्राण प्रतिष्ठा' के उपलक्ष्य में अनुष्ठान करेंगे, जबकि लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान का नेतृत्व करेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे, बाहर भक्तों की कतार

उत्तराखंड उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *