Friday , May 17 2024
Breaking News

कोरोना संक्रमितों की गिरती संख्या से पटरी पर लौट रहा जनजीवन, पर लापरवाही जारी

रविवार को जिले में मिले 9 नये संक्रमित मरीज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ शहर व आस-पास के ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट आ रहा ही है। यह पहली बार है कि जिले में रविवार को नये कोरोना संक्रमित दहाई के नीचे आ गये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार को जिले में 9 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आये हैं। जबकि 19 मरीज स्वास्थ्य लाभ लेकर घर जा चुके हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट से लोग नये उत्साह के साथ काम-काज में जुटे चुके हैं परंतु अब वे कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जारी की जा रही गाइडलाइन का पूरी तरह पालन नहीं कर रहे। एक तरह से लोगों ने अब कोरोना को दर किनार करना शुरू कर दिया है। जब तक प्रशासन सख्ती नहीं दिखाता तब तक न तो लोग मास्क लगा रहे हैं और न ही हैंड सेनेटाइजर का उपयोग कर रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का फार्मूला तो जैसे अब बीते महीनों की बात हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर समय समय पर एडवाइजरी जारी करता है परंतु लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे। जबकि ठंड के दिनों में उतरते चढ़ते तापमान के बीच और ज्यादा सावधानी की जरूरत है।

जिले में नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण और बीमारी की रोकथाम एवं बचाव के लिये जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही राज्य स्तर द्वारा जारी किये गये सभी दिशा-निदेर्शों का पालन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को जिले में कोरोना वायरस के 9 नए मरीज प्राप्त हुए तथा 19 मरीज स्वस्थ्य हुए। अब तक कुल 3311 पॉजीटिव मरीज पाये गये हैं। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी तक 3190 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में एक्टिव केस की संख्या 79 है।

बंद होंगे कोविड सेंटर, चलता रहेगा कोरोना का उपचार

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के किए उपचार के लिए की गई सभी व्यवस्थाएं पहले की तरह यथावत चल रही हैं। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य एवं कोविड-19 की व्यवस्थाओं की नोडल अधिकारी डॉ. वीणा सिन्हा ने बताया कि बिना लक्षण और मामूली से मामूली लक्षणों वाले कोरोना पाजीटिव की देखरेख के लिए बनाए गए कोविड केयर सेंटर में पहुंचने वालों की संख्या न के बराबर होने से यह सेंटर लगभग खाली हो गए। ऐसी स्थिति में अब कच्विड केयर सेंटर चालू रखना का कोई ओचित्य नहीं रहा और इन सेंटर को चालू बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि भोपाल में स्थित कोविड-केयर सेंटर को छोड़कर राज्य के अन्य जिलों में बनाए गए कोविड-केयर सेंटर को इस शर्त के साथ बंद किया जाए कि जब इनकी जरूरत और उपयोगिता हो तब जिला कलेक्टर राज्य स्तर से अनुमति प्राप्त कर फिर से चालू कर सकें। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित के उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं और सभी व्यवस्थाएं पहले की तरह यथावत संचालित हैं।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *