Thursday , May 2 2024
Breaking News

Covid 19 Vaccine: देश में कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति देने पर मंथन आज

Covid19 Vaccine India:digi desk/BHN/ नए साल में उम्मीद की जा रही है कि कोरोना महामारी की काट यानी कोरोना वैक्सीन भी जल्द मिल जाएगी। देश-दुनिया में इसके लिए ट्रायल किए जा रहे हैं। भारत में तीन तरह की टीकों पर काम चल रहा है। ताजा खबर यह है कि देश में कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल पर सरकार आज अनुमति दे सकती है। इस संबंध में एक्सपर्ट्स की एक अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में मंथन किया जाएगा कि क्या देश में Oxford-Serum और Bharat Biotech का इस्तेमाल इमरजेंसी में किया जा सकता है। यह बैठक केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) का एक विशेषज्ञ पैनल कर रहा है। इससे पहले गुरुवार को विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने SII और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत अतिरिक्त डेटा और सूचनाओं का विश्लेषण किया था।

कल से महाराष्ट्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन

इस बीच, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे कहा है कि कोरोनो वायरस टीकाकरण के लिए ड्राई रन अभियान 2 जनवरी को पुणे, नागपुर, जालना और नंदुरबार जिलों में चलाया जाएगा। प्रत्येक जिले में टीकाकरण के लिए तीन स्वास्थ्य केंद्र होंगे और प्रत्येक केंद्र पर 25 लोगों की टीम नियुक्ति की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि कोई वास्तविक टीकाकरण नहीं होगा, लेकिन दिशानिर्देशों के अनुसार तैयारी की जाएगी। दिशानिर्देशों के तहत आवश्यक रूप से प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में एक प्रतीक्षालय, टीकाकरण कक्ष और निगरानी कक्ष होगा।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति

कोविड-19 के 3,509 नए मामलों के साथ राज्य में संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 19,32,112 तक पहुंच गई है। यह जानकारी महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने दी।

भारत में कोरोना के ताजा आंकड़े

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि बीते 24 घंटों में 20,036 नए COVID-19 केस दर्ज हुए हैं। 23,181 मरीज स्वस्थ्य हुए हैं और 256 की मौत हुई है। देश में अब तक के आंकड़े इस प्रकार हैं

  • कुल मामले: 1,02,86,710
  • सक्रिय मामले: 2,54,254
  • स्वस्थ्य हो चुके मरीज : 98,83,461
  • मृत्यु 1,48,994

About rishi pandit

Check Also

साबरकांठा में घर पर आए पार्सल में पार्सल में होम थिएटर था, जिसे खोलते ही विस्फोट हो गया, दो की मौत

साबरकांठा गुजरात के साबरकांठा के वडाली तहसील के वेडा छावनी गांव में ऑनलाइन सामान मंगाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *