Friday , July 5 2024
Breaking News

new year Celebration: दिल्ली में नाइट कर्फ्यू, मुंबई में धारा 144

31st Dec 2020 Celebration:digi desk/BHN/ पूरी दुनिया बेताबी से नए साल का इंतजार कर रही है। लोग 31st की पार्टी की तैयारी भी कर रहे हैं। हालांकि इस जश्न पर कोरोना महामारी का असर पड़ा है। भारत में कई राज्यों ने गाइडलाइन जारी कर दी है, ताकि सार्विजनिक स्थानों पर भीड़ ने जुटे और कोरोना न फैले। ताजा खबर है कि राजधानी दिल्ली में 31 दिसंबर से 1 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। एक आदेश के अनुसार, 31 दिसंबर की रात 11 बजे से 1 जनवरी 2021 सुबह 6 बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी उत्सव कार्यक्रम, पार्टी और सभाओं की अनुमति नहीं है। वहीं मुंबई में भी धारा 144 लगा दी गई है। इसी तरह मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, पंजाब समेत तमाम राज्यों के बड़े शहरों में सार्वजनिक जश्न पर रोक लगी है। कोलकाता में भी पाबंदी रहेगी। अधिकांश स्थानों पर रात 12 बजे तक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं है। लोगों से अपील की है कि वे घरों में रहकर ही नए साल का स्वागत करें।

 मध्य प्रदेश में क्या है गाइडलाइन

मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर समेत सभी बड़े शहरों के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। मध्य प्रदेश के किसी शहर में बड़े आयोजन की अनुमति नहीं है। डीजे पार्टी भी नहीं हो सकेगी। बाहर से किसी सेलिब्रिटी को नहीं बुलाया जा सकेगा। 10 बजे तक ही जश्न मनाया जा सकेगा।

राजस्थान में नाइट कर्फ्यू लागू

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए राजस्थान सरकार ने नए साल की पूर्व संख्या पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। सरकार ने प्रदेश के 12 जिलों में 31 दिसंबर की रात आठ बजे से एक जनवरी सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू की घोषणा की है। यह कर्फ्यू प्रदेश जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर व श्रीगंगानगर में लागू किया गया है।

महाराष्‍ट्र में 5 जनवरी तक रात का कर्फ्यू

महाराष्ट्र सरकार पहले ही नगर निगम क्षेत्रों में 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक रात के कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर चुकी है। यह प्रतिबंध मुंबई में 11 बजे से सुबह 6 बजे तक और राज्य के अन्य सभी प्रमुख शहरों में लगाए जाएंगे। सरकार ने नए साल के जश्न के दौरान लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

 

About rishi pandit

Check Also

शोध से चला पता, कोलकाता में कुल मौतों में से 7.3 प्रतिशत शॉर्ट-टर्म एयर पॉल्यूशन की वजह से होती है

कोलकाता एक शोध से यह बात सामने आई है कि कोलकाता में कुल मौतों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *