Wednesday , June 26 2024
Breaking News

Satna: खुशहाल भारत के दृश्यों और योजनाओं को लेकर पहुंच रही विकसित भारत संकल्प यात्रा


सतना जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हुये संकल्प यात्रा के आयोजन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ियां सरकार की जनकल्याणकारी योजनाये बताने सतना जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रही हैं। 16 दिसंबर से जिले मे विकसित भारत संकल्प यात्रा निरंतर जारी है। यात्रा का प्रचार रथ पहुंचने पर लोगों द्वारा उल्लासपूर्वक स्वागत भी किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के पांचवे दिन के क्रम में बुधवार को सतना नगर निगम अंतर्गत धवारी और नजीराबाद के वार्डों में यात्रा की गतिविधियां आयोजित की गईं। कार्यक्रम के मुख्य अर्तिथ महापौर योगेश ताम्रकार ने वार्डवासियों को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिला, युवा सभी के विकास के लिए लगातार कार्य किये जा रहे हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा जनता के हित में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जारी जनकल्याण और विकास की योजनाओं का क्रियान्वयन डबल इंजन की सरकार निरंतर प्रभावी रूप से कर रही है। उन्होने कहा कि सरकार न केवल हर व्यक्ति को भोजन, स्वास्थ्य, आवास आदि की गारंटी दे रही है, अपितु सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान कर रही है। गाँवों के विकास के साथ ही शहरों का भी तेज गति से विकास किया जा रहा है। पहले केवल बड़े शहरों का विकास होता था, अब भारत के टू-टियर और थ्री-टियर शहरों का भी विकास हो रहा है। अमृत मिशन और स्मार्ट सिटी मिशन जैसी योजनाओं के माध्यम से इनका भी समग्र विकास किया जा रहा है। शहरों में जलापूर्ति, ड्रेनेज, सीवेज, सीसीटीवी, स्वच्छता के साथ ही ईज ऑफ लिविंग, ईज ऑफ डूईंग बिजनेस, ईज ऑफ ट्रेवल पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में शहरों के छोटे व्यवसायियों को सरकार की गारंटी पर व्यवसाय के लिये ऋण दिया जा रहा है, इनमें 45 प्रतिशत महिला हितग्राही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम के दौरान शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपने जीवन में आये बदलाव के अनुभव साझा किये। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा स्वस्थ बालक प्रतियोगिता के पुरुस्कार भी वितरित किये गये। इस अवसर पर स्पीकर नगर निगम राजेश चतुर्वेदी, रत्नेश पांडेय सहित नगर निगम के अधिकारी, वार्डवासी उपस्थित रहे।
इसी प्रकार विकसित भारत संकल्प यात्रा बुधवार को सतना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पहुंची। यात्रा के रुट चार्ट के अनुसार नागौद विकासखंड अंतर्गत उरदान, चंदकुइया, सोहावल विकासखंड अंतर्गत मौहार, दिदौंध, मझगवां विकासखंड अंतर्गत खोही, कंदर, गोपालपुर, जवारिन, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत परसमनिया, देवगुना तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम अंधरवार और घोरकाट के इलाकों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित हुये। जहां पर ग्राम पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधियों, शासकीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणजनों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। यात्रा के दौरान ग्रामीणों द्वारा योजनाओं का लाभ पाने आवेदन पत्र भी प्रस्तुत किये गये।

मैहर जिले के गांवो में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

शासन के निर्देशानुसार मैहर जिले में ‘’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ जारी है। इसी क्रम में बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा मैहर विकासखंड अंतर्गत नौगवां, खेरवासानी, सेमरा, रैगवां, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत भीषमुपर, देवरी जगदीशपुर तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम बाबूपुर और बड़वार पहुंची। अमरपाटन के भीषमपुर और देवरीतगदीश के कार्यक्रम में जिला पंचायत की महिला बाल विकास समिति की सभापति तारा पटेल ने ग्रामीणजनों को शासन की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होने पीएम आवास, आयुष्मान कार्ड़, उज्जवला योजना जैसे अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा योजनाओं के लाभांवित हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया गया।
कार्यक्रम का प्रारंभ यात्रा रथ के स्वागत से किया गया। स्वागत उपरां प्रधानमंत्री के संदेश एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा चलचित्र का प्रदर्शन किया गया। विकसित भारत का संकल्प मुख्य अतिथि महोदया द्वारा दिलाया गया। स्कूली बच्चो द्वारा धरती करे पुकार कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थितजनों को विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बनने की शपथ भी दिलाई गई।
ड्रोन से किया गया नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान भीषमपुर और देवरी जगदीशपुर के किसानों के समक्ष फसल में ड्रोन से तरल उर्वरक के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। कृषि विस्तार अधिकारियों द्वारा किसानों की कृषि उन्न्त तकनीकों के बारें भी जानकारी दी गई।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सेना के जवान पर दुष्कर्म का केस दर्ज, युवती का आरोप- शादी का झांसा देकर की ज्यादती

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ थाना प्रभारी अरुण पांडे ने बताया है कि सेना के जवान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *