Monday , June 3 2024
Breaking News

राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होगा, इससे पहले गर्भ गृह की फोटो आई सामने, देखें यहां

अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर है। जिसका उद्घाटन आने वाले नए साल यानी साल 2024 में 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इसके प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी भी तेज हो चुकी है। मंदिर के लोकार्पण को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है। जगह-जगह सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। वहीं, आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्था की जा रही है। इसी बीच मंदिर के गर्भगृह की पहली तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई है। बता दें कि इन तस्वीरों को विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष और महासचिव चंपत राय ने अपने ऑफिशियल पेज एक्स (ट्वीटर पहले) पर शेयर किया है।

 

महासचिव ने लिखी ये बातें

दरअसल, राम मंदिर ट्रस्च के महासचिव चंपत राय ने फोटोज शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “भगवान श्री रामलला का गर्भ गृह स्थान लगभग तैयार हो चुका है। हाल ही में लाइटिंग और फिटिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। जिसकी कुछ तस्वीरें साझा कर रहा हूं।” इस तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि दीवार और गुंबद पर शानदार नकाशी की गई है जो भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

कितना प्रतिशत कार्य हो चुका है पूरा?

मंदिर के निर्माण कार्य को लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि 95% कार्य पूरा कर लिया गया है और बाकी के कार्य 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि 22 जनवरी को मंदिर परिसर समेत पूरे शहर में बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। जिसका सीधा लाइव प्रसारण किया जाएगा। इस दौरान भजन, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का भी प्रसारण होगा। इस भव्य समारोह के लिए स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएगी ताकि भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। वहीं, मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पुजारी को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। राम भक्त इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस दौरान देश ही नहीं, बल्कि पूरे विश्वभर से श्रद्धालु पहुंचेंगे।

 

किस साल में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया था फैसला?

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण भारतीय संस्कृति और धर्म के लिए एक महत्त्वपूर्ण कदम है। बता दें कि यहां पर पहले एक प्राचीन मंदिर था, जिसे बाद में विवादों के कारण तोड़ दिया गया था। इसके बाद साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इसी स्थान पर एक बार फिर मंदिर का निर्माण हो रहा है। यह मंदिर हिन्दू धर्म के महत्त्वपूर्ण तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है।

 

About rishi pandit

Check Also

Arvind Kejriwal : ‘तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने की मिली सजा’…, केजरीवाल बोले- पता नहीं कब लौटूंगा

National arvind kejriwal reached rajghat wife and children also present will go to tihar jail …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *