Saturday , September 21 2024
Breaking News

MP Weather Alert: सोमवार से मिल सकती है लू से मुक्ति, MP के 35 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

  1. प्रदेश के अधिकतर शहरों में तेज रफ्तार से चलेंगी धूल भरी हवाएं
  2. सोमवार से प्रदेश के सभी शहरों को मिल सकती है लू से मुक्ति
  3. गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना

Madhya pradesh bhopal weather of mp relief from heat wave from monday yellow alert of rain in many districts of madhya pradesh: digi desk/BHN/भोपाल/ नौतपा में इस बार गर्मी के तेवर शुरुआत से ही काफी तीखे रहे। 27 मई को निवाड़ी का तापमान 48.7 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था। उत्तरी मध्य प्रदेश के कई शहर लगातार लू की चपेट में बने रहे। नौतपा के अंतिम दिन गर्मी के तेवर काफी हद तक नर्म पड़ गए। सिर्फ निवाड़ी एवं छतरपुर में लू का प्रभाव रहा। उधर, हवाओं के साथ नमी आने के कारण कई शहरों में बादल छाने के कारण भीषण गर्मी से निजात मिली। रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सीधी में 18 एवं सतना में 11 मिलीमीटर वर्षा हुई।

गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अब मानसून पूर्व की गतिविधियों में और तेजी आने के आसार हैं। हवाओं के साथ नमी आने के कारण सोमवार को प्रदेश के अधिकतर शहरों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी प्रकाश ढवले ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है।

पाकिस्तान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात है। इसके अतिरिक्त सौराष्ट्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है।

सोमवार से प्रदेश के सभी शहरों को मिल सकती है लू से मुक्ति


मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि हवाओं का रुख पश्चिमी होने लगा है। राजस्थान एवं गुजरात में भी तपिश में कुछ कमी आने लगी है। इस वजह से मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी से धीरे-धीरे निजात मिलने लगी है। सोमवार से प्रदेश के सभी शहरों को लू से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही अब मानसून पूर्व की गतिविधियों में भी तेजी आने लगेगी।

इसके तहत प्रदेश के अधिकतर शहरों में तेज रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने के साथ गरज-चमक की स्थिति बनेगी। अधिकतर शहरों में हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं। मौजूदा स्थितियों को देखते हुए दक्षिण-पश्चिमी मानसून के संभावित तारीख 16 जून के पहले ही प्रदेश में आने की भी प्रबल संभावना बन रही है।

About rishi pandit

Check Also

MP: BJP का डेढ़ करोड़ में से पचास लाख का लक्ष्य पूरा, शर्मा बोले-सदस्यता अभियान में बनाएंगे रिकॉर्ड

भोपाल/ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 50 लाख से अधिक सदस्य का आकड़ा पार कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *