Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: मतगणना स्थल पर प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के वाहन निर्धारित स्थल पर पार्क होंगे


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा क्षेत्र सतना की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। मतगणना के समय मतगणना स्थल में शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, पुलिस अधिकारी-कर्मचारी सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, मीडिया कर्मी उपस्थित रहेंगे। इन सभी व्यक्तियों के वाहनों की पार्किंग के लिये मतगणना परिसर के आसपास पृथक-पृथक पार्किंग स्थल निर्धारित किये गये हैं।
पार्किंग क्रमांक-1
एसडीएम सिटी नीरज खरे ने बताया कि मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी अपने वाहन को व्यंकट क्रमांक-1 स्कूल पीछे की पार्किंग में खड़ा करेंगे। पार्किंग तक पहुंचने के लिये दो गेट हैं। सुविधानुसार इन गेटों को उपयोग कर वाहनों की पार्किंग करेंगे। यह पार्किंग स्थल धवारी गली नंबर 5 की ओर धवारी स्टेडियम के सामने स्थित है।
पहला पहुंच मार्ग- सिविल लाइन से राजेन्द्र नगर होते हुए धवारी चौराहा, धवारी चौराहे से आगे 50 मीटर बायें मुड़कर पार्किंग क्रमांक 1 पर पार्क होगे। (धवारी तिराहे से कलेक्ट्रेट मार्ग जोकि प्रेम नगर तिराहे तक का है, शासकीय कर्मचारी एवं अधिकारियों के वाहन हेतु प्रवेश के लिये पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।)
दूसरा पहुंच मार्ग- कोतवाली तिराहा से प्रेम नगर मोड़ से एमपीईबी कार्यालय के सामने से दाहिंनी तरफ होते हुए व्यकंट क्र. 01 के पीछे वाले गेट से प्रवेश कर पार्किंग में पार्क होगें। इसके अतिरिक्त अन्य किसी मार्ग से उक्त वाहनों का प्रवेश करना प्रतिबंधित रहेगा। (प्रेम नगर मोड़ से व्यंकट 1 के पीछे वाले गेट तक मार्ग अत्यंत सकरा है अतः यहां पर रोड पर वाहन खड़े करना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।)
पार्किंग क्रमांक-2
राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों, जनप्रतिनिधियों, अभिकर्ताओं एवं मीडिया कर्मियों के वाहन रेल्वे कॉलोनी स्थित नवीन पार्किंग ग्राउंड में पार्क होंगे। इस पार्किंग में पहुंचने के लिये दो पहुंच मार्ग निर्धारित किये गये है।
प्रथम पहुंच मार्ग- यह मार्ग सिविल लाइन चौराहे से राजेन्द्र नगर रोड होते हुए रेलवे कालोनी मोड से 5 मीटर दाहिंनी तरफ मुड़ कर नवीन बने कच्चे मार्ग से पार्किंग पर पार्क होगे। इनके अलावा समस्त मीडियाकर्मी के वाहन भी इसी पार्किंग में पार्क होगे। ऐसे समस्त वाहनों को पार्किंग पर पहुंचने के लिये सिविल लाइन होते हुए ही आना होगा। समस्त राजनैतिक दलों के प्रत्याशी अभिकर्ता एवं मीडियाकर्मी वाहन पार्क कर पैदल मार्ग से व्यंकट क्रमांक 1 के गेट से प्रवेश कर सकेगें।
द्वितीय पहुंच मार्ग (प्रेमनगर तिराहे से धवारी तरफ जाने वाला मार्ग प्रेमनगर से धवारी की ओर)- ऐसे समस्त राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों के वाहन, अभिकर्ताओं एवं मीडियाकर्मी के वाहन जिन्हे रेलवे कालोनी की पार्किंग क्रमांक 2 में पार्क होना है। अपने प्रवेश पत्र का प्रदर्शन करते हुए प्रेमनगर तिराहे से प्रवेश करेगें एवं स्टेशन रोड मोड़ रेलवे कालोनी में पूर्व निर्धारित पार्किंग में वाहनों को पार्क करेगें। यहां यह स्पष्ट रूप से अवगत कराया जाता है, कि कोई भी वाहन प्रेमनगर से स्टेशन रोड मोड़ एवं मोड़ से 100 मीटर मुख्य मार्ग पर कोई भी वाहन पार्क नही होगा। अगर इस मार्ग पर कोई वाहन पार्क किया जाता है तो क्रेन के माध्यम से उन वाहनों को उठवा लिया जावेगा। क्योंकि यह क्षेत्र नो पार्किंग जोन में आयेगा।
धवारी चौराहे से प्रेमनगर तिराहे तक मार्ग रहेगा बंद
मतगणना दिवस पर धवारी चौराहे से प्रेम नगर तिराहे तक मार्ग वाहनों के आवागमन के लिये प्रतिबंधित रहेगा। इस मार्ग से कोई वाहन प्रवेश नहीं कर सकेगा। इसी प्रकार प्रेमनगर तिराहे से रेल्वे कॉलोनी मोड़ तक का मार्ग भी वाहनों के लिये प्रतिबंधित रहेगा। लेकिन राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, मतगणना अभिकर्ता एवं मीडिया कर्मियों को प्रवेश पत्र के आधार पर छूट रहेगी। राजनैतिक दलों के मतगणना अभिकर्ताओं के लिये यह छूट मतगणना आरंभ होने तक ही रहेगी।
आमजन इन मार्गों का करे उपयोग
ऐसे वाहन जिन्हें धवारी से कोतवाली या बाजार की तरफ आना-जाना है, वे वाहन धवारी से धवारी गली नंबर 5 से होते हुये प्रेमनगर के अंदर से एमपीईबी ऑफिस के सामने से प्रेमनगर मोड़ से कोतवाली आ-जा सकेंगे। इसी प्रकार रेल्वे कॉलोनी से प्रेमनगर तिराहे की ओर आने-जाने वाले वाहन अंधेरी पुलिया वाले रास्ते का उपयोग करेंगे, या फिर अन्य वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करेंगे।
मतगणना कर्मियों की व्यंकट क्रमांक-1 स्कूल पीछे की पार्किंग में वाहनों की पार्किंग की सुगमता के दृष्टिगत प्रातः 6 बजे से 8 बजे तक के लिये धवारी पानी की टंकी तिराहे से प्रेमनगर की ओर के रास्ते को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

शासकीय आईटीआई में प्रवेश के लिये पंजीयन 10 जून तक
प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना ने बताया कि शासकीय आईटीआई में संचालित एनसीवीटी, एससीवीटी व्यवसायों में प्रवेश हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 10 जून 2024 तक निर्धारित की गई है। इच्छुक संस्थाओं तथा व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम चयन हेतु की सुविधा 10 जून तक उपलब्ध रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी विभाग के पोर्टल www.dsd.mp.gov.in पर रजिस्ट्रेशन एवं संस्थाओं तथा व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम चयन कर सकते हैं। प्रवेश संबंधी समस्त जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है। आईटीआई में प्रवेश के लिये रजिस्ट्रेशन एवं संस्थाओं तथा व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम चयन के लिये किसी भी नजदीकी ऑनलाइन सहायता केंद्र पर कर सकते हैं।
++++++9

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *