Friday , May 31 2024
Breaking News

Satna: व्यवस्थाओं की हुई रिहर्सल, मतगणना 3 दिसंबर को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर 2023 को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन में की जाएगी। मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने प्रातः 11 बजे शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 पहुंचकर व्यवस्थाओं का रिहर्सल कराया। इस मौके पर प्रेक्षक श्रीमती गायत्री कुमारी, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निग ऑफिसर उपस्थित थे।
शुक्रवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्रत्येक विधानसभा के गणना कक्षों में जाकर मतगणना के लिए किए गए प्रबंधों और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने स्ट्रांग रूम से ईवीएम गणना कक्षों में लाये जाने रास्ते, अभिकर्ताओं और एजेंटों के प्रवेश और गणना कक्षों में पहुंचने वाले प्रवेश मार्ग की दृढ़ता और सुरक्षा का अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने गणना कार्य में संलग्न होने वाले एआरओ और अन्य अमले से उनके द्वारा मतगणना के दौरान निर्वहन किये जाने वाले कर्तव्यों और दायित्वों की जानकारी ली। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सुरक्षा की दृष्टि से तैनात होने वाले पुलिस अधिकारियों, सशस्त्र पुलिस अधिकारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस कर्मियों से वन-टू-वन चर्चा कर ब्रीफिंग की।
मतगणना स्थल पर नवीन भवन में विधानसभावार निर्धारित कक्षों में 3 दिसंबर को चक्रवार ईवीएम और डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। इनमें भूतल पर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट और 62 रैगांव, प्रथम तल पर 63 सतना, 64 नागौद, 65 मैहर और द्वितीय तल पर 66 अमरपाटन और 67 रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र की मतगणना अलग-अलग कक्ष में की जाएगी। अभ्यर्थी और उनके अभिकर्ताओं के प्रवेश और काउंटिंग स्टाफ का प्रवेश अलग-अलग मार्गो से होगा। जबकि गणना के समय ईवीएम को लाते समय पूर्ण सुरक्षित मार्ग का उपयोग किया जाएगा। स्ट्रांग रूम से ईवीएम आने-जाने के दौरान उस मार्ग में किसी भी व्यक्ति को आने की इजाजत नहीं होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं की पूरी सुरक्षा के साथ एआरओ ईवीएम को स्ट्रांग रूम से लेकर गणना कक्षों तक अपनी निगरानी में लायेंगे। इस दौरान ईवीएम को लेकर जा रहे व्यक्ति बीच में कहीं रुकेंगे नहीं और ना ही किसी से बातचीत करेंगे।
कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गणना कर्मियों के मतगणना टेबल तक आने के मार्ग एवं प्रत्याशियों के गणना अभिकर्ताओं के मतगणना टेबल तक आने के मार्ग का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम से ईव्हीएम लेकर गणना स्थल तक लाने की व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होंने अभ्यर्थियों, गणना अभिकर्ताओं, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, मीडिया कर्मियों के प्रवेश की व्यवस्थाएं देखी एवं मीडिया सेंटर में समुचित व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर और एसपी ने स्ट्रांग रूम पहुंचकर सीसीटीवी कैमरे सहित सुरक्षा व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने मतगणना स्थल की सुरक्षा के संबंध में पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम पुख्ता रहे। मतगणना स्थल पर धारा 144 प्रभावशील रहेगी। निषेधाज्ञा का पालन कराना सुनिश्चित करें। निर्वाचन आयोग के निर्देश है कि मतगणना स्थल पर केवल प्राधिकार पत्र जारी व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाये। प्रवेश द्वार पर सुरक्षा संभाल रहे अधिकारी सुनिश्चित करें कि प्राधिकृत व्यक्तियों के अलावा कोई अन्य व्यक्ति प्रवेश नहीं करने पाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी व्यवस्थाओं की जानकारी

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान संपन्न होने के पश्चात मतगणना का कार्य 3 दिसंबर को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मतगणना प्रक्रिया और शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, विधि-सम्यक मतगणना संपन्न कराने के लिये किये गये प्रबंधों तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार भी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारंभ की जायेगी। इनमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना होगी और इसके 30 मिनट बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ की जायेगी। उन्होने बताया कि विधानसभावार अलग-अलग गणना के लिये सात कक्षों में मतगणना की व्यवस्था की गई है। भारत निर्वाचन आयोग के प्राप्त अनुमोदन अनुसार विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर और 67 रामपुर बघेलान के गणना कक्ष में 18-18 टेबिल पर ईवीएम की मतगणना होगी। अन्य सभी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट, 62 रैगांव, 63 सतना, 64 नागौद और 66 अमरपाटन में 14-14 टेबिल लगाई जायेंगी। डाक मतपत्रों की गणना के लिये चित्रकूट और मैहर विधानसभा में 2-2, रैगांव, नागौद, अमरपाटन और रामपुर बघेलान में 3-3 तथा सतना विधानसभा में 4 टेबिलें लगाई जा रही हैं। ईवीएम की मतगणना में चित्रकूट और रैगांव की मतगणना 19-19 राउण्ड, सतना, नागौद और अमरपाटन की 20-20 राउण्ड तथा मैहर और रामपुर बघेलान विधानसभा की मतगणना 17-17 राउण्ड में पूरी होगी।

धवारी तिराहे से प्रेमनगर तिराहे तक मार्ग वाहनों के लिये रहेगा प्रतिबंधित

मतगणना के दौरान प्रवेश और पार्किंग की व्यवस्था

मतगणना हेतु उपस्थित होने वाले राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों, अभिकर्ताओं के लिये एवं सभी शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों के लिये पृथक-पृथक पार्किंग स्थल एवं पृथक-पृथक मार्ग निर्धारित किये गये हैं। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि मतगणना दिवस पर धवारी तिराहे से प्रेमनगर तिराहे तक का मार्ग वाहनों के लिये पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।

  1. व्यंकट क्रमांक 1 स्कूल के पीछे स्थित पार्किंग- यह पार्किंग जो कि धवारी चौराहे से धवारी गली नंबर 5 की ओर धवारी स्टेडियम के सामने स्थित है। यह पार्किंग ग्राउण्ड शासकीय कर्मचारी/अधिकारी/पुलिस अधिकारी/पुलिस कर्मचारी जो भी मतगणना कार्य में लगे हुए है, वे अपने वाहन इन ग्राउण्ड पर खड़े करेंगें। इसके अतिरिक्त अन्य किसी जगह पर उपरोक्त शासकीय अधिकारी/कर्मचारियों/पुलिस अधिकारी एवं पुलिस कर्मचारी के वाहनों की पार्किंग प्रतिबंधित की गई है। इस पार्किंग में पहुंचने के लिये दो मार्ग रहेंगें।
    पहला पहुंच मार्ग- सिविल लाइन से राजेन्द्र नगर होते हुए धवारी चौराहा, धवारी चौराहे से आगे 50 मीटर लेफ्ट मुड़कर पार्किंग क्रमांक 1 पर पार्क होगे ।
    दूसरा पहुंच मार्ग – कोतवाली तिराहा से प्रेम नगर मोड़ से एमपीव्ही कार्यालय के सामने से दाहिंनी तरफ होते हुए व्यकंट क्रमांक 1 के पीछे वाले गेट से प्रवेश कर पार्किंग में पार्क होगें। इसके अतिरिक्त अन्य किसी मार्ग से उक्त वाहनों का प्रवेश करना प्रतिबंधित रहेगा।
  2. रेलवे कालोनी स्थित नवीन पार्किंग ग्राउण्ड- यह पार्किंग ग्राउण्ड रेलवे कॉलोनी के अंदर स्थित है। इस पार्किंग स्थल में समस्त राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों के वाहन, अभिकर्ताओं एवं मीडियाकर्मी के वाहन पार्क होगें। इसके अलावा अन्य किसी जगह पर किसी भी प्रकार का वाहन पार्क नही होगे। इस पार्किंग में पहुंचने के लिये दो पहुंच मार्ग निर्धारित किये गये है।
    पार्किंग क्रमांक 2 पहुंच मार्ग प्रथम- यह मार्ग सिविल लाइन चौराहे से राजेन्द्र नगर रोड होते हुए रेलवे कालोनी मोड़ से 5 मीटर दाहिनी तरफ मुड़कर नवीन बने कच्चे मार्ग से पार्किंग पर पार्क होगे। इनके अलावा समस्त मीडियाकर्मी के वाहन भी इसी पार्किंग में पार्क होंगे। ऐसे समस्त वाहनों को पार्किंग पर पहुंचने के लिये सिविल लाइन होते हुए ही आना होगा। समस्त राजनैतिक दलों के प्रत्याशी, अभिकर्ता एवं मीडियाकर्मी वाहन पार्क कर पैदल मार्ग से व्यंकट क्रमांक 1 के गेट से प्रवेश कर सकेगें।
    पहुंच मार्ग द्वितीय- प्रेमनगर तिराहे से धवारी तरफ जाने वाला मार्ग प्रेमनगर से धवारी की ओर- ऐसे समस्त राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों के वाहन, अभिकर्ताओं एवं मीडियाकर्मी के वाहन जिन्हे रेलवे कालोनी की पार्किंग 2 में पार्क होना है। अपने प्रवेश पत्र का प्रदर्शन करते हुए प्रेमनगर तिराहे से प्रवेश करेगें एवं स्टेशन रोड मोड़ रेलवे कालोनी में पूर्व निर्धारित पार्किंग में वाहनों को पार्क करेगें। यहां यह स्पष्ट रूप से अवगत कराया जाता है, कि कोई भी वाहन प्रेमनगर से स्टेशन रोड मोड़ एवं मोड़ से 100 मीटर मुख्य मार्ग पर कोई भी वाहन पार्क नही होगा। अगर इस मार्ग पर कोई वाहन पार्क किया जाता है तो क्रेन के माध्यम से उन वाहनों को उठवा लिया जावेगा। क्योंकि यह क्षेत्र नो पार्किंग जोन में आयेगा।
    प्रतिबंधित क्षेत्र – 1. धवारी चौराहे से कलेक्ट्रेट एवं कलेक्ट्रेट से प्रेम नगर तिराहे तक का मार्ग वाहनों के लिये प्रतिबंधित रहेगा। इस मार्ग से कोई भी वाहन प्रवेश नही करेगें।
  3. रेलवे कालोनी से प्रेमनगर तिराहा तक का मार्ग वाहनों के लिये प्रतिबंधित रहेगा। इस मार्ग से कोई भी वाहन प्रेमनगर तरफ नही आ जा पायेगें किन्तु इस मार्ग से प्रवेश पत्र धारी, राजनैतिक दलो के नेताओं, मतगणना हेतु अभिकर्ताओं एवं मीडियाकर्मी को प्रवेश पत्र के आधार पर छूट रहेगी।
    डायवर्सन-1. ऐसे वाहन जिन्हे धवारी से कोतवाली/बाजार तरफ या कोतवाली बाजार तरफ से धवारी तरफ जाना है। वे वाहन धवारी से धवारी गली नंबर 5 होते हुए प्रेमनगर के अंदर से एमपीव्ही ऑफिस के सामने से प्रेमनगर नगर मोड़ कोतवाली तरफ आ जा सकेगे, या अन्य वैकल्पिक मार्ग सिविल लाइन चौराहा होते हुए गंतव्य स्थानों पर जावेगें।
  4. रेलवे कालोनी से प्रेम नगर तिराहे की ओर आने-जाने वाले वाहन अंधेरी पुलिया वाले रास्ते का उपयोग करते हुए आवागमन करेगे, या फिर अन्य वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करेगें।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: 14 अशासकीय विद्यालयों पर 28 लाख का लगा जुर्माना, विद्यालय के संचालक वापस करेंगे अधिक वसूली रकम

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में संचालित अशासकीय विद्यालयों के संचालकों द्वारा विद्यार्थियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *