Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: मतगणना की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रुप, कलेक्टर ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये संपन्न हुये मतदान की मतगणना का कार्य 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से किया जायेगा। मतगणना कार्य के सुचारु संचालन के लिये सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। मतगणना कार्य की व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है। इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा एवं विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा स्ट्रांग रुम का नियमित रुप से निरीक्षण भी किया जा रहा है। निरीक्षण की रिपोर्ट प्रतिदिन निर्वाचन आयोग को भेजी जा रही है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मंगलवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण कर चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच की जाने वाली मतगणना के लिए किए गए आवश्यक सुरक्षा प्रबंधो एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर रिटर्निंग ऑफिसर आरएन खरे भी उपस्थित थे।
मतगणना का कार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन के कक्षों में किया जायेगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुये स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया। इसके साथ ही गणना कक्षों में जाने के लिए गणना सहायक, सुपरवाइजर, माइक्रो आब्जर्वर तथा अभ्यर्थियों के काउंटिंग एजेंटों के लिए पृथक-पृथक रास्ते से प्रवेश मार्गों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने मतगणना स्थल का निरीक्षण कर आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना के चाक-चौबंद इंतजाम और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

मतगणना स्थल की 100 मीटर परिधि तक धारा 144 लागू

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर रविवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जावगी। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराम वर्मा द्वारा मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये मतगणना स्थल पर 100 मीटर की परिधि में शांति व्यवस्था बनाये रखने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी की गई है।
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार मतगणना स्थल की 100 मीटर की परिधि में 2 दिसंबर की रात्रि 8 बजे से 3 दिसंबर को मतगणना कार्य पूर्ण होने और परिणाम घोषित होने तक की अवधि में 5 या 5 से अधिक व्यक्ति के एकत्रित होने या चलने पर प्रतिबंधित रहेगा। इस परिधि में किसी भी प्रकार की सभा करने, रैली एवं जुलूस निकालने एवं लाउडस्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंधित रहेगा। विजयी प्रत्याशी को सक्षम अधिकारी अनुमति प्राप्त कर जुलूस निकालने की अनुमति होगी।
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश का कड़ाई से पालन कराने के लिये पुलिस अधीक्षक सतना अपने स्तर से पुलिस अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को निर्देश देना सुनिश्चित करेंगे।

मतगणना के लिए नागौद और रामपुर बघेलान के प्रेक्षक नियुक्त

भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना कार्य के लिए सतना जिले की दो विधानसभा क्षेत्र नागौद और रामपुर बघेलान के पर्यवेक्षण कार्य हेतु अलग-अलग प्रेक्षक नियुक्त किये है। विधानसभा निर्वाचन में मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न होने तक अमरपाटन और रामपुर बघेलान के लिए रोहित जामवाल और रैगांव तथा नागौद के लिए रामकेवल को प्रेक्षक नियुक्त किया गया था। भारत निर्वाचन आयोग ने अब प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए पृथक-पृथक प्रेक्षक नियुक्त कर दिये हैं।
पूर्व नियुक्त प्रेक्षकों के अलावा नागौद विधानसभा क्षेत्र के लिए श्रीमती गायत्री कुमारी (एससीएस 2010) और रामपुर बघेलान के लिए श्री जगदीप धान्डा (एससीएस 2002) को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। पूर्व नियुक्त प्रेक्षकों में चित्रकूट के लिए मानवेंद्र सिंह, रैगांव के लिए रामकेवल, सतना के लिए डॉ एम हरि जवाहरलाल, मैहर के लिए अंजना एम और अमरपाटन के लिए रोहित जामवाल मतगणना कार्य का प्रेक्षण करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रेक्षकों की सहायता के लिए लाइजनिंग आफीसर और सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति कर दी है। इनमें चित्रकूट विधानसभा के प्रेक्षक के लिये अभिषेक बिहारी गौड़, रैगांव के लिये रामसुशील चौरसिया, सतना के लिये आशुतोष मिश्रा, नागौद के लिये राजीव पांडेय, मैहर के लिये आत्मप्रकाश चतुर्वेदी, अमरपाटन के लिये शीतल सिंह एवं विधानसभा रामपुर बघेलान के प्रेक्षक के लिये बृजेश पांडेय को लाइजनिंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। नियुक्त सभी लाइजनिंग ऑफिसर्स प्रेक्षक द्वारा प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *