Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर और SP ने मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के साथ शनिवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में बनाए गए मतगणना स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान सातों विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम का नियमित निरीक्षण भी किया। कलेक्टर और एसपी ने मतगणना स्थल के प्रवेश द्वार का निरीक्षण कर मतगणना के दिन मतगणना स्थल पर प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के प्रवेश और स्थल की सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे, एसके गुप्ता, प्राचार्य सुशील श्रीवास्तव, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह सहित निर्वाचन अमला भी उपस्थित रहे। रिटर्निंग ऑफिसर सतना और रैगांव विधानसभा क्षेत्र ने अपने अपने स्ट्रांग रूम का नियमित निरीक्षण भी किया।
गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये संपन्न हुये मतदान की मतगणना 3 दिसंबर 2023 को होगी। आयोग द्वारा प्रदेश के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना के पूर्व मतगणना स्थल का प्रतिदिन निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये है। आयोग के निर्देशों के परिपालन में सतना और मैहर जिले की विधानसभा क्षेत्रों की पोल्ड ईवीएम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में बनाए गए स्ट्रांग रुम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग आफिसर द्वारा अपनी विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रुम का प्रतिदिन निरीक्षण कर रिपोर्ट आयोग को भेजी जा रही है।

मतगणना परिणाम पत्रक तैयार कराकर आरओ को उपलब्ध कराने नोडल अधिकारी नियुक्त

विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना के दिन सारणीयन, प्रारुप 20 अंतिम परिणाम पत्रक (राउंडवार एवं मतदान केंद्रवार), निर्वाचन की विवरणी (प्रारुप 21‘ड’), 21‘ग’, 21‘सी’ से संबंधित कार्यों के लिये जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी आरके कछवाह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिये जिला प्रबंधक लोक सेवा गारंटी रितुराज मिश्रा को सहायक नोडल एवं विधानसभावार सहायक अधिकारियों-कर्मचारियों की नियुक्ति की है। नियुक्त सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि मतगणना दिनांक को गणना कक्षा से प्राप्त प्रारुपों को एक्सेल सीट में तैयार करायेंगे। इसके साथ ही प्राप्त प्रारुप की प्रत्येक प्रविष्टि का मिलानकर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने नियुक्त सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को 29 नवंबर को अपरान्ह 2 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में आयोजित मतगणना परिणाम पत्रक से संबंधित प्रशिक्षण में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

मतगणना कक्षों में आवश्यक सामग्री पहुंचाने नोडल अधिकारी नियुक्त

विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना कार्य के लिये आवंटित कक्षों में मतगणना से संबंधित आवश्यक सामग्री और प्रारुप पहुंचाने के लिये परियोजना अधिकारी कमलेश्वर सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिये विधानसभावार सहित दो-दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। नोडल अधिकारी श्री सिंह को निर्देशित किया गया है कि मतगणना दिनांक के एक दिवस पूर्व 2 दिसंबर को मतगणना कक्षों में सुव्यस्थित टेबिल लगवाना सुनिश्चित करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *