Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: विधानसभा निर्वाचन 2023ः सतना जिले में 73.25 प्रतिशत हुआ औसत मतदान


सतना भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये सतना और मैहर जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिये मतदान का सिलसिला प्रातः 7 बजे से लगातार जारी रहा। मतदान केंद्रों में किये जा रहे मतदान के प्रतिशत की जानकारी संकलित करने जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट भवन के ई-दक्ष केंद्र में कम्युकिशेन सेंटर स्थापित किया गया था। जिसमें मतदान शुरु होने से हर दो घंटे में मतदान प्रतिशत की विधानसभावार जानकारी संकलित कर निर्वाचन आयोग को भेजी गई। शाम 6 बजे तक विधानसभा 61 चित्रकूट में 68.94 प्रतिशत, 62 रैगांव में 63.70 प्रतिशत, 63 सतना में 64.28 प्रतिशत, 64 नागौद में 72.33 प्रतिशत, 65 मैहर में 70.33 प्रतिशत, 66 अमरपाटन में 67.08 प्रतिशत एवं विधानसभा 67 रामपुर बघेलान में 59.42 प्रतिशत औसत मतदान हुआ। इस प्रकार सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 73.25 प्रतिशत औसत मतदान हुआ।

सामान्य प्रेक्षकों ने बनाये रखी मतदान प्रक्रिया पर अपनी नजर

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों ने मतदान दिवस के दिन अपनी-अपनी विधानसभा के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर मतदान प्रक्रिया पर अपनी नजर बनाये रखी। विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक मतदान दिवस की सुबह से मतदान केंद्रों के भ्रमण पर निकले। विधानसभा अमरपाटन और रामपुर बघेलान के प्रेक्षक रोहित जामवाल ने दो दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों का भ्रमण किया। इसी प्रकार चित्रकूट के सामान्य प्रेक्षक मानवेंद्र सिंह ने 50 से अधिक, मैहर की प्रेक्षक अंजना एम ने 32 से अधिक तथा सतना के प्रेक्षक डॉ एम हरि जवाहर लाल एवं रैगांव और नागौद के प्रेक्षक राम केवल ने भी अपनी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रो का भ्रमण कर मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया। प्रेक्षकगणों द्वारा विधानसभा से आ रही शिकायतों का त्वरित निराकरण करवाया गया। इसके साथ ही विधानसभा स्तर पर बने निर्वाचन कंट्रोल रूम के कार्यों का भी अवलोकन किया गया।

मतदान के दिन भी कार्यशील रही एमसीसी

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 में जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय मीडिया अनुप्रमाणन एवं मॉनिटरिंग समिति शुक्रवार मतदान दिवस को भी कलेक्ट्रेट में 24 घंटे कार्यरत रही। अभ्यर्थियों द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में किए गए खर्च की निगरानी और आंकलन तथा एमसीसी के उल्लंघन संबंधी खबरों पर समिति की अवलोकन समिति के सदस्य निगरानी रखे रहे।
ईएमएमसी सेंटर से हर 2 घंटे में भेजी गई एटीआर रिपोर्ट
भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार इस बार विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रो में मतदान दलों के पहुंचने से लेकर वापसी तक के दौरान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर चल रही खबरों की प्रति 2 घंटे में एटीआर (एक्शन टेकन रिपोर्ट) लिए जाने की व्यवस्था बनाई गई थी।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में संचालित ईएमएमसी प्रकोष्ठ में नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर सुधीर कुमार बैक और सहायक नोडल अधिकारी जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह को बनाया गया था। एमसीएमसी प्रकोष्ठ के सहयोग से 16 और 17 नवंबर को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर चलने वाली खबरों के बारे में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संज्ञान में लेकर संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी के ईएमएमसी से हर 2 घंटे में एक्शन टेकन रिपोर्ट ली गई। 16 नवंबर को 5 एटीआर और 17 नवंबर को 2 एटीआर सतना जिले से संबंधित खबरों पर भेजी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *