Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर और एसपी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन के लिये शुक्रवार 17 नवंबर की प्रातः 7 बजे से ही मतदान प्रक्रिया जारी रही। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये मतदान करने के बाद विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों के भ्रमण पर निकले। कलेक्टर श्री वर्मा और एसपी श्री गुप्ता ने मतदान के दिन विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के अनेक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होने कोटर, अबेर, रामस्थान सहित सतना, रामपुर बघेलान, चित्रकूट के अनेक मतदान केंद्रों का भ्रमण किया। उन्होने मतदान केंद्रों में चल रही मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं को देखा और मतदान की ड्यूटी में संलग्न अधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों को सुदृढ़ता के साथ सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये।
जब्त किये मोबाईल फोन
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्र के अंदर मोबाईल ले जाना और उसका प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। निरीक्षण के समय कलेक्टर श्री वर्मा को मतदान केंद्र के अंदर उपस्थित व्यक्तियों के पास अनाधिकृत मोबाईल फोन भी मिले। जिन्हे जब्त कर जमा कराया गया एवं मतदान कार्य में संलग्न कर्मियों को मतदान केंद्र के भीतर मोबाईल फोन का उपयोग नहीं करने की सख्त चेतावनी भी दी गई। निरीक्षण के दौरान मतदान केंद्रों में वोटिंग करने आये मतदाताओं से भी चर्चा की एवं सभी से निष्पक्ष और निर्भीक होकर मतदान करने के लिये कहा।
प्रशासनिक अधिकारी भी रहे निरीक्षण पर
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने रामपुर बघेलान, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने रैगांव, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गहलोत ने चित्रकूट विधानसभा, एसडीएम सुधीर बैक ने नागौद विधानसभा के उचेहरा, डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने रैगांव विधानसभा, चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में रिटर्निंग ऑफिसर जीतेंद्र वर्मा, रैगांव में एसके गुप्ता, सतना में नीरज खरे ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों का सतत निरीक्षण किया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने आदर्श महिला मतदान केंद्र में डाला अपना वोट
प्रशासनिक अधिकारियों के परिजनों ने भी किया मतदान

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सतना शहर स्थित शासकीय हाई स्कूल सिविल के आदर्श महिला केंद्र में मतदान किया। कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने अपने शासकीय निवास से पैदल मतदान केंद्र पहुंचे। कलेक्टर, एसपी और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने अपने परिवार के साथ शासकीय हाई स्कूल सिविल लाइंस के आदर्श महिला मतदान केंद्र-112 में आम मतदाताओं की तरह कतार में खड़े होकर अपनी बारी आने पर मतदान किया। इस दौरान उन्होंने अपने अपने मोबाइल सेट भी मतदान केंद्र के बाहर जमा कराए।

कलेक्टर मैहर और एसपी मैहर भी रहे मतदान केंद्रों के भ्रमण पर
विधानसभा निर्वाचन 2023 में मैहर जिले की 2 विधानसभा क्षेत्र के 3 अनुविभाग मैहर, अमरपाटन एवं रामनगर में भी मतदान किया गया। मैहर की कलेक्टर रानी बाटड और पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल मतदान दिवस को मैहर शहर सहित अमरपाटन विधानसभा के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। इसी प्रकार एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह ने रामनगर, एसडीएम आरती यादव ने अमरपाटन विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रो का सतत निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया की गतिविधियों और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

पोल डे कम्युनिकेशन प्रकोष्ठ में पल-पल की जानकारी हुई संकलित

विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान दलों के रवाना होने से लेकर उनके सामग्री जमा करने तक मतदान केंद्रों की विभिन्न गतिविधियों और वोटिंग प्रतिशत की पल-पल की जानकारी जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्रकोष्ठ द्वारा संकलित की गई। ई-दक्ष सेंटर कक्ष के जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान और कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्थापित रिटर्निंग ऑफिसर स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान द्वारा दूरभाष के माध्यम से सेक्टर अधिकारियों, एआरओ और रिटर्निंग ऑफिसर से मतदान केंद्र की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी संकलित की गई।
जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्रकोष्ठ की ड्यूटी में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा पूरे दिन वोटिंग प्रतिशत की जानकारी समय पर संकलित कर निर्वाचन आयोग को भेजी गई। जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान में दूरभाष पर जानकारी लेने की व्यवस्था के प्रभारी सहायक नोडल अधिकारी परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा, सहायक परियोजना अधिकारी अवधेश सिंह और जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी ने मतदान दलों के रवाना होने, उनके पहुंचने, मतदान दलों की व्यवस्था, मॉकपोल की प्रक्रिया, मतदान प्रारंभ होने के बाद का मतदान प्रतिशत और ईवीएम मशीनों के संचालन संबंधी पल-पल की जानकारी संकलित की।
कलेक्टर ने पोल-डे कम्युनिकेशन की ली जानकारी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदान दिवस की प्रातः पोल-डे कम्युनिकेशन के जिला सेंटर ई-दक्ष केंद्र पहुंचकर मतदान केंद्रों की गतिविधियों तथा सभी मतदान केंद्रों में मॉकपोल संपन्न होने की जानकारी ली। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों के मतदान प्रतिशत, कुल मतदान सहित कानून और व्यवस्था के बारे में पल-पल संग्रहित की जा रही सूचनाओं की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार एवं नगर निगम आयुक्त अभिषेक गहलोत भी उपस्थित रहे।

मतदान दिवस पर सक्रिय रहा वेबकास्टिंग व्यू सेल, 995 मतदान केंद्रों की हुई वेब कास्टिंग

विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्र के कुल 1950 मतदान केन्द्रो में से 995 मतदान केदो में वेब कास्टिंग की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में सात विधानसभा क्षेत्रों के 995 मतदान केन्द्रो पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर पल-पल की गतिविधियां जिला निर्वाचन कार्यालय सतना के द्वितीय तल के हॉल में स्थित वेब कास्टिंग कंट्रोल रूम में देखी गई। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी लगातार वेब कास्टिंग के माध्यम से जिले की गतिविधियों पर नजर रखी गई। सतना और अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के 140-140, चित्रकूट के 129, मैहर के 148, नागौद के 154, रैगांव के 130 और रामपुर बघेलान विधानसभा के 154 मतदान केन्द्रो में वेब कास्टिंग की गई है। ई-दक्ष केंद्र के प्रभारी सतीश पांडेय और उनकी टीम द्वारा मतदान दलों की रवानगी की से लेकर उनके वापस होने तक की जानकारी मतदान केंद्रवार देखी गई।

वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान करने में दिखाया उत्साह

लोकतंत्र के महापर्व में विधानसभा निर्वाचन के दौरान सतना जिले में 80 प्लस वोटर और दिव्यांग मतदाताओं में भरपूर उत्साह देखा जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा के निर्देशन में सभी मतदान केन्द्रों पर वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं के व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। इस बार निर्वाचन आयोग ने 80 प्लस मतदाता और दिव्यांग जनों को घर से मतदान की सुविधा भी उनके द्वारा चाहने पर उपलब्ध कराई गई है। जिसके तहत जिले में ऐसे कुल 1985 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान की इच्छा जाहिर की थी। मतदाता सूची के अनुसार सतना और मैहर जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों में पीडब्ल्यूडी मतदाता की संख्या 17 हजार 964 और 80 प्लस वर्षीय मतदाताओं की संख्या 22 हजार 927 है।
विधानसभा चुनाव में दिव्यांग और 80 प्लस मतदाता अपने संबंधित जनों एवं दिव्यांग मित्र के साथ मतदान केन्द्रों पर पहुंच कर उत्साहपूर्वक मतदान किया। दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं ने अपनी शारीरिक परिस्थितियों को बाधा नहीं मानते हुये विधानसभा निर्वाचन के लिये मतदान किया। साथ ही अन्य मतदाताओं को भी मतदान करने के लिये प्रेरित किया।
विधानसभा निर्वाचन 2023 में दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं का सुगमतापूर्वक मतदान हो सके। इसके लिये पोलिंग बूथ पर व्हील चेयर की उपलब्धता के साथ ही रैंप जैसी खास सुविधायें की गई थी। विभिन्न मतदान केंद्रों में दिव्यांगजनों और वरिष्ठ मतदाताओं के पहुंचने पर मतदान दल के कर्मचारियों ने उनका फूल माला और श्रीफल भेंटकर स्वागत किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *