Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna : भगवान श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट में पांच दिवसीय दीप पर्व का शुभारंभ


मेले के लिए पहुंचे लाखों श्रद्धालु, प्रशासन अलर्ट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ धर्म नगरी चित्रकूट में दीपावली पर लगने वाले पंच दिवसीय मेल का भव्य तरीके से आगाज हो गया है। श्रीराम की कर्मस्थली में दीपदान करने के लिए काफी संख्या में भक्त पहुंच चुके है। 10 नवंबर से 14 नवंबर तक चलने वाले इस मेले में प्रशासन द्वारा करीब 20 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद की जा रही है। मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, दिल्ली, झारखंड, के भक्तों के आने का क्रम निरंतर जारी है। आस्थावानों के इस सैलाब को देखते हुए एमपी व यूपी का पुलिस प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर रखी है।

सदियों से है दीपदान की परंपरा
बता दें कि, भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में दीपदान करने का शास्त्रों में बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। दीपावली के अवसर पर मंदाकिनी नदी में स्नान करने के बाद लाखों भक्त पहले दीपदान करते है। फिर इसके बाद भगवान कामतानाथ के दर्शन उपरांत कामदगिरी पर्वत की 5 किमी. की परिक्रमा लगाई जाती है। पुण्य लाभ अर्जित करने की कामना को लेकर अभी तक एक लाख श्रद्धालु चित्रकूट पहुंच चुके है। देर शाम तक यह संख्या और अधिक पहुंचने का अनुमान पुलिस-प्रशासन ने लगाया है।
धनतेरस से भाई दूज तक चलता है मेला
धनतेरस से शुरू होने वाला दीपदान मेला भाई दूज तक चलता है। ऐसी मान्यता है कि लंकापति रावण से विजय प्राप्त करने के बाद प्रभु श्रीराम अयोध्या लौटते समय चित्रकूट रूके थे। यहां के ऋ षि-मुनियों का आशीर्वाद लिया था। उस दौरान चित्रकूट में श्रीराम के स्वागत व उनके अयोध्या लौटने की खुशी में यहां के कोल, भील आदि आदिवासियों ने दीप जलाए थे। इसका उल्लेख रामचरित मानस सहित कई पौराणिक ग्रंथों में किया गया है।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा, बनाए 11 जोन
प्रशासन ने चित्रकूट की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा लगाया है। तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की तैनाती की गई है। आधा दर्जन चिह्नित स्थानों पर एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को तैनात किया गया है। ओवरहाल एक हजार जिला पुलिस बल के जवान, कुछ पीटीएस के जवानों को भी तैनात किया गया है। प्रशासन ने 11 जोन बनाकर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

कलेक्टर और एसपी ने लिया जायजा

अमावस्या मेले के दौरान दर्शनार्थियों की सुविधाओं और कानून व्यवस्था के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्था और इंतजाम किए गये हैं। मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में की गई तैयारियों का निरीक्षण करने कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता शुक्रवार को चित्रकूट पहुंचे और मेला परिक्षेत्र सहित विभिन्न मुख्य स्थानों और पार्किंग स्थल का भ्रमण किया। इस मौके पर स्थानीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

चित्रकूट अमावस्या मेला की तैयारियों का कलेक्टर और एसपी ने लिया जायजा

सतना जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चित्रकूट में प्रति वर्ष आयोजित होने वाले 5 दिवसीय दीपावली अमावस्या मेला के दौरान देश एवं प्रदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु जन पहुंचते हैं। इस वर्ष दीपावली अमावस्या मेला 10 से 14 नवंबर के बीच आयोजित हो रहा है। अमावस्या मेले के दौरान दर्शनार्थियों की सुविधाओं और कानून व्यवस्था के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्था और इंतजाम किए गये हैं। मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में की गई तैयारियों का निरीक्षण करने कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता शुक्रवार को चित्रकूट पहुंचे और मेला परिक्षेत्र सहित विभिन्न मुख्य स्थानों और पार्किंग स्थल का भ्रमण किया। इस मौके पर स्थानीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री वर्मा ने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले के दौरान अत्यधिक संख्या में दर्शनार्थियों की संख्या एवं विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये लागू आदर्श आचरण संहिता के पालन को सुनिश्चित कराते हुये भीड़ प्रबंधन (क्राउड मैनेजमेंट) पर विशेष फोकस रखें। मेला स्थल के विभिन्न जगहों का निरीक्षण करने के बाद पुलिस अधीक्षक ने ट्रैफिक मैनेजमेंट और बैरिकैटिंग को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मेले में शांति एवं कानून व्यवस्था स्थापित करने कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती

जिले के प्रसिद्ध धर्मस्थल चित्रकूट में 10 से 14 नवंबर तक आयोजित दीपावली अमावास्या मेले में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने शांति, कानून एवं प्रशासनिक व्यवस्था बनाये रखने संपूर्ण मेला क्षेत्र को 11 जोन में विभक्त करते हुये कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है। प्रत्येक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को मेला ड्यूटी के दौरान सहयोग प्रदान करने पटवारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है।
जारी आदेशानुसार ’प्रथम जोन (प्रथम मुखार बिंद)’ में प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक एसडीएम सुधीर बेक और जिला संयोजक अविनाश पांडेय, सायं 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक सीईओ जनपद एमएल प्रजापति और उपायुक्त सहकारिता अशोक कुमार शुक्ला, रात्रि 12 बजे से प्रातः 8 बजे तक सीएमओ लालजी ताम्रकार और आरआई रामकुमार रावत, ’द्वितीय जोन (द्वितीय मुखार बिंद)’ में प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक अधीक्षक मुन्ना लाल तिवारी और उपसंचालक प्रमोद शर्मा, सायं 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक प्रभारी रोजगार अधिकारी बीडी तिवारी और आरआई अजय सिंह बघेल, रात्रि 12 बजे से प्रातः 8 बजे तक नायब तहसीलदार राजेंद्र मांझी और परियोजना अधिकारी रविकांत शर्मा, ’तृतीय जोन (मेला कंट्रोल रुम)’ में प्रातः 8 बजे से सांय 4 बजे तक नायब तहसीलदार बीरेंद्र सिंह, सायं 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक वैज्ञानिक डॉ राहुल द्विवेदी, रात्रि 12 बजे से प्रातः 8 बजे तक आरआई सुरेंद्र तिवारी तथा ’चतुर्थ जोन (भरत घाट)’ में प्रातः 8 बजे से सांय 4 बजे तक एसडीएम आरती सिंह और परियोजना अधिकारी नागेंद्र तिवारी, सायं 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक सीएमओ शैलेन्द्र सिंह और आरआई दीनबंधु प्रजापति एवं रात्रि 12 बजे से प्रातः 8 बजे तक प्रभारी सीडीपीओ राजेंद्र बांगरे और कार्यपालन यंत्री एलपी तिवारी की ड्यूटी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रुप मे लगाई गई है।

दीपावली मेला की ’संपूर्ण व्यवस्था’ के लिये ’मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े’ को ’प्रभारी अधिकारी’ नियुक्त किया गया है। साथ ही ’कानून संबंधी व्यवस्था’ के ’प्रभारी अधिकारी ऋषि पवार (अपर कलेक्टर एवं अपर जिला दंडाधिकारी)’ होंगे।

15 नवंबर को हर हाल में अपने गंतव्य को रवाना हो जायें श्रृद्धालु- जिला निर्वाचन अधिकारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत दीपावली अमावस्या मेले में शामिल होने वाले श्रृद्धालुओं से 15 नवंबर को हर हाल में अपने गंतव्य रवाना हो जाने की अपील की है। उन्होने अपील करते हुये कहा है कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये 17 नवंबर को मतदान किया जाना है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोई भी व्यक्ति जो निर्वाचन वाली विधानसभा क्षेत्र का मतदाता नहीं है। मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व निर्वाचन वाली विधानसभा क्षेत्र में नहीं रह सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कराने एवं विधानसभा चित्रकूट में 10 से 14 नवंबर तक चलने वाले दीपावली अमावस्या मेला में शामिल होने आये बाहरी श्रृद्धालुओं को 15 नवंबर तक हर हाल में विधानसभा क्षेत्र छोड़ देने की अपील की है। ताकि विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम को निष्पक्ष एवं स्वच्छ वातावरण में विधि-सम्यक रुप से संपन्न कराया जा सके। उन्होने जिले के मतदाताओं को लोकतंत्र की मजबूती के लिये 17 नवंबर को मतदान करने की भी अपील की है।
उल्लेखनीय है कि धर्मनगरी चित्रकूट में प्रतिवर्ष दीपावली के अवसर 5 दिवसीय अमावस्या मेला आयोजित होता है। इस वर्ष विधानसभा आम निर्वाचन के चलते आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ऐसे व्यक्ति एवं राजनैतिक पदाधिकारी जो निर्वाचन क्षेत्र के बाहर से आए हैं और जो निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, उन्हें मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में मौजूद नहीं रहना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *