Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Diwali Upay: दिवाली की सुबह करें ये काम, घर में धन बरसाने जरूर आएंगी मां लक्ष्मी

Spiritual kehte hain diwali 2023 upay in hindi astro remedies on diwali morning devi lakshmi will bless: digi desk/BHN/इंदौर/ दिवाली के त्योहार का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ कुबेर देवता की पूजा-अर्चना की जाती है। इससे घर में सुख-समृद्धि और वैभव आता है। दीपावली की पूजा शाम के समय शुभ मुहूर्त में की जाती है। इस दिन सुबह कुछ उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

घर की सफाई
दिवाली के दिन सुबह घर की साफ-सफाई करनी चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि घर में कूड़ा-कचरा और बेकार सम्मान न हो। यदि घर में किसी तरह की गंदगी रहती है तो वहां मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं। इसलिए पूरे घर की अच्छे से सफाई करें।

गंगाजल छिड़कें

दिवाली की सुबह साफ-सफाई के बाद घर में गंगा जल छिड़कना चाहिए। इससे घर शुद्ध होता है। देवी लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। गंगा जल छिड़कने से घर में नकारात्मकता का नाश होता है।

तुलसी का पानी

दिवाली की सुबह तुलसी को जल चढ़ाएं। तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय है। तुलसी पूजा के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है। दीपावली के सुबह स्नान के बाद तुलसी के पौधे के नीच दीपक जलाएं।

रंगोला बनाएं

दिवाली की सुबह घर के मुख्य द्वार और आंगन में रंगोली बनानी चाहिए। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रंग-बिरंगी रंगोली सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती है।

About rishi pandit

Check Also

मानसिक अस्वस्थता और आंतरिक शांति के लिए ये उपाय

जिसकी कुंडली के द्वितीय, पंचम, नवम व एकादश भाव में शुभ ग्रह विराजमान हों, तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *