Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Satna: कम्युनिकेशन प्लान में लगें दलों का प्रशिक्षण संपन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान दलों की रवानगी से लेकर मतदान दलों द्वारा सामग्री जमा करने के समय तक की मतदान केंद्रों की पल-पल की जानकारी जिला स्तर पर गठित कम्युनिकेशन प्लान में संग्रहित की जायेगी। विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये बुधवार को जिला पंचायत सभागार में एआरओ स्तरीय एवं जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टीम को मुख्य कार्यपलान अधिकारी जिला पंचायत/नोडल अधिकारी कम्युनिकेशन प्लान डॉ परीक्षित झाड़े ने प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रशिक्षण में बताया गया कि कम्युनिकेशन टीम का कार्य मतदान दल रवाना होने से प्रारम्भ हो जाता है। पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से कम्युनिकेशन प्लान में लगें दलों को मतदान दल के मतदान केन्द्र में पहुंचने, मॉक पोल, मतदान की जानकारी प्राप्त करने, मतदान सम्पन्न होने तथा मतदान दल के सकुशल वापस आने तक की मॉनिटरिंग करने व महिला-पुरूष मतदान की प्रत्येक दो घण्टे में जानकारी प्राप्त कर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन आयोग को उपलब्ध कराने के दायित्व से अवगत कराया गया। इस मौके पर परियोजना अधिकारी डॉ गौरव शर्मा, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी, अवधेश सिंह भी उपस्थित रहे।
प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान से सम्बंधित जानकारियां संकलित करने तथा जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं चुनाव आयोग तक पहॅुचाने हेतु जिला स्तर एवं जिले की सभी विधानसभाओं पर एआरओ स्तर की कम्युनिकेशन टीम का गठन किया गया है। एआरओ स्तर की कम्युनिकेशन टीम मतदान केन्द्र में नियुक्त बी.एल.ओ./मतदान केन्द्र प्रभारी से मतदान सम्बंधी जानकारी प्राप्त करेगी, जिला स्तर की कम्युनिकेशन टीम एआरओ स्तर की टीम से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त करेगी। साथ ही मतदान केन्द्र में होने वाली किसी भी समस्या, राजनैतिक, सामाजिक, विवाद आदि की जानकारी संकलित करने तथा निराकरण हेतु उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने की जवाबदारी जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टीम की होगी।

ईएमएमसी की रिपोर्ट भेजने नोडल अधिकारी नियुक्त
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के दिन एवं मतदान से एक दिन पूर्व ईएमएमसी (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनीटरिंग कमेटी) से प्राप्त आइटम या न्यूज पर प्रति 2 घंटे में एक्शन टेकन रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग को भेजी जानी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मध्यप्रदेष विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये ईएमएमसी की रिपोर्ट भेजने संयुक्त कलेक्टर सतना सुधीर कुमार बैक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

मतदाल दल के अधिकारी-कर्मचारी 9 और 10 नवंबर को भी कर सकेंगे मतदान
विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को समुचित प्रशिक्षण प्रदाय करने के लिए द्वितीय चक्र का प्रशिक्षण जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जा रहा है। सहायक नोडल अधिकारी डाक मतपत्र प्रकोष्ठ ने मतदान दल के ऐसे अधिकारी-कर्मचारी को सूचित किया है जिन्होने 6 से 8 नवंबर तक डाकमत पत्र से मतदान नहीं किया है। ये अधिकारी-कर्मचारी 9 और 10 नवंबर को डाक मतपत्र के माध्यम से प्रशिक्षण स्थल पर बनाये गये सुविधा केंद्रों पर मतदान कर सकते हैं। मतदान दल में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी प्रशिक्षण स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक 1 सतना, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक 2 सतना, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या धवारी तथा शासकीय इंदिरा गांधी कन्या महाविद्यालय सतना के सुविधा केंद्र में डाकमत पत्र से मतदान करेंगे।

मतदाता जागरुकता के लिये निकाली गई रैलियां


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये मतदान करने जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
स्वीप गतिविधि के तहत बुधवार को शासकीय स्वशासी महाविद्यालय, कमरा नेहरु विद्यालय सहित अन्य महाविद्यालयों के एनएसएस स्वयंसेवकों ने मतदाता जागरुकता के लिये डोर-टू-डोर संपर्क किया। इसके साथ ही सतना शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों में जाकर काम करने वाले कर्मचारियों को 17 नवंबर के दिन मतदान करने के लिये प्रेरित किया। इसी प्रकार विभिन्न ग्राम पंचायतों में पंचायत कर्मियों, स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने विद्यार्थियों के साथ गांवों में पैदल रैली निकालकर मतदान करने के लिये प्रेरित किया। पैदल रैली के माध्यम से मतदाताओं को बताया गया कि हर व्यक्ति जो 18 वर्ष पूर्ण कर चुका है उसे लोकतंत्र के महापर्व में अवश्य भाग लेना चाहिए और उन्हें अपने और दूसरे को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
स्वीप गतिविधियों के क्रम में चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत शासकीय महाविद्यालय मझगवां की छात्र-छात्राओं ने पैदल रैली निकालकर मतदाता जागरुकता संदेश दिया। जबकि विकासखंड मझगँवा के गांवों में माधवम् ईप्सा फाउंडेशन द्वारा आदिवासी अंचल के क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता संवाद का आयोजन कर मतदान करने के लिये प्रेरित किया गया। इसी प्रकार निजी शैक्षणिक संस्थान विंध्या इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एण्ड साइंस सतना की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को मतदान का महत्त्व बताते हुए जागरूक किया गया एवं आगामी 17 नवंबर को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की गई।
गौरतलब है कि जिले में आगामी 17 नवंबर को होने वाले मतदान में मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं मतदाताओं को लोकतंत्र के प्रति जागरुक करने सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता अभियान की विविध गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें दीवाल लेखन, रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, पैदल रैली, साइकिल एवं बाइक रैली के आयोजन किये जा रहे हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग, गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ विद्यालयीन और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।
प्रचार हेतु अनुमति प्राप्त सभी वाहनों का जोड़ा जाएगा खर्च
निर्वाचन आयोग ने पाया है कि प्रत्याशी रिटर्निंग ऑफीसर से चुनाव प्रचार के लिए वाहनों की स्वीकृति तो प्राप्त कर लेते हैं परंतु उसका किराया और ईधन खर्च अपने निर्वाचन व्यय मे पूर्णतया नहीं दर्शाते हैं। इस स्थिति का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने निर्णय लिया है कि अगर प्रत्याशी द्वारा लिखित रूप से वाहन की स्वीकृति वापस लिए जाने हेतु सूचित नहीं किया गया होगा तो अनुमति अवधि के आधार पर वाहन की लागत की अनुमानित गणना कर अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय मे जोड़ी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *