Wednesday , June 12 2024
Breaking News

Satna: सामान्य प्रेक्षक ने किया संवेदनशील मतदान केन्द्र का भ्रमण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक गणों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के संवेदनशील मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने की गई आवश्यक व्यवस्थाओं को जायजा लिया। सामान्य प्रेक्षक श्री राम केवल रविवार को नागौद विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के भ्रमण पर रहे। इस दौरान उन्होंने नागौद विधानसभा क्षेत्र के कचलोहा, चन्दकुईया के संवेदनशील मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर ग्रामीण मतदाताओं से चर्चा भी की। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र-66 अमरपाटन और 67 रामपुर बघेलान के सामान्य प्रेक्षक रोहित जामवाल और मैहर विधानसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक अंजना एम ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थायें देखी। चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने अन्तर्राज्यीय चेक पोस्ट का निरीक्षण किया और दूरस्थ क्षेत्र के मतदान केन्द्र चिल्ला, बरौंधा का भी निरीक्षण किया। और शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

एसएसटी नाकों पर लगे सीसीटीव्ही कैमरों की निगरानी के लिए कर्मचारी तैनात

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु जिला सतना/मैहर की सातों विधानसभा क्षेत्रों में गठित एसएसटी टीमों के द्वारा जिले की सीमाओं में एवं जिले की सीमाओं के अंदर नाकों में सीसीटीव्ही कैमरों के माध्यम से 24 घण्टे निगरानी रखी जा रही है। एसएसटी की कार्यवाही को जिला मुख्यालय पर संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के द्वितीय तल में कन्ट्रोल रूम के माध्यम से देखा जा रहा है। कन्ट्रोल रूम में नियुक्त कर्मचारियों की पालीवार डयूटी के अनुसार जनपद पंचायत सोहावल के पीसीओ केपी सिंह प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक, भरतलाल ताम्रकार की अपरान्ह 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक तथा कृषि उपज मंडी समिति सतना के मण्डी निरीक्षक रावेन्द्र शेखर अग्निहोत्री की डयूटी रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक निगरानी कार्य के लिए लगाई गई है।

मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी हेतु कर्मचारियों की डयूटी लगायें

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए शासकीय उत्कृष्ट उ0मा0 विद्यालय व्यंकट क्रमांक एक सतना से मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण एवं मतदान समाप्ति के उपरांत मतदान सामग्री की वापसी का कार्य किया जायेगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने सतना और मैहर जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग आफीसर को मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी कार्य के लिए अपने स्तर से कर्मचारियों की डयूटी लगाने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा नियुक्त कर्मचारियों को अपने स्तर से रिटर्निग आफीसर मुख्यालय पर 14 नवंबर 2023 को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश भी दिये है।
उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने किया अतिरिक्त मशीनों के एफएलसी कार्य का निरीक्षण

विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों में से रैगांव और नागौद विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में एक-एक वैलेट यूनिट और अन्य पांच विधानसभा क्षेत्र में दो-दो वैलेट यूनिट ईवीएम के साथ उपयोग की जायेगी। सतना कलेक्ट्रेट स्थित ईवीएम वेयर हाउस में अतिरिक्त रूप से लगाये जा रहे वैलेट यूनिट और वीवीपैट मशीनों की एफएलसी कार्य रविवार से शुरू किया गया। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने ईवीएम वेयर हाउस पहुंचकर वैलेट यूनिट और वीवीपैट मशीनों के एफएलसी कार्य का निरीक्षण किया। इस मौके पर कार्यपालन यंत्री अश्विनी जायसवाल, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह, भी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 23 से 25 जून तक संचालित होगा पल्स पोलियो अभियान. पल्स पोलियो जिला टास्क फोर्स की बैठक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में 23 से 25 जून तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जायेगा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *