Monday , July 1 2024
Breaking News

Satna: सामान्य प्रेक्षक ने एमसीएमसी की गतिविधियों का किया निरीक्षण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र-66 अमरपाटन और 67 रामपुर बघेलान के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक रोहित जामवाल ने गुरुवार को मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण प्रकोष्ठ, डीसीसी, सी-विजिल और शिकायत प्रकोष्ठ की गतिविधियों का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रेक्षक श्री जामवाल ने सभी प्रकोष्ठ के संधारित पंजियों और प्रविष्टियों का निरीक्षण कर शिकायतों के निराकरण की प्रक्रिया का जायजा लिया। एमसीएमसी प्रकोष्ठ और मीडिया प्रकोष्ठ के निरीक्षण के दौरान प्रेक्षक ने प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया पर चल रही खबरों, विज्ञापन एवं पेड न्यूज़ संबंधी जानकारी ली।
प्रेक्षक श्री जामवाल ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली चुनाव प्रचार संबंधी हर उस खबर को रिकॉर्ड करें, जो प्रथम दृष्टया पेड न्यूज नज़र आ रही हो। एमसीएमसी द्वारा खबर को विधिवत पेड न्यूज घोषित किए जाने पर उसका खर्चा प्रत्याशी के खाते में जुड़वाएँ। उन्होने शिकायत प्रकोष्ठ के कर्मचारियों से प्राप्त शिकायतों के निराकरण करने के संबंध में प्रश्न किये और निराकरण करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। इस मौके पर डीसीसी के प्रभारी नोडल अधिकारी कमलेश्वर सिंह, एमसीएमसी मीडिया प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी राजेश सिंह उपस्थित रहे।
प्रेक्षक द्वय ने किया मतपत्र प्रकोष्ठ का निरीक्षण
एमसीएमसी प्रकोष्ठ के निरीक्षण के बाद प्रेक्षक रोहित जामवाल ने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 65 मैहर की प्रेक्षक अंजना एम के साथ मतपत्र प्रकोष्ठ का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान सामग्री की उपलब्धता और मतदान दलों को प्रदान की जाने वाली सामग्री के थैलों की तैयारी और मार्क मतदाता सूची की तैयारियों का निरीक्षण किया। साथ ही प्रकोष्ठ के कर्मचारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचन के दौरान पूरी सजगता के साथ कार्य करें। मैहर की प्रेक्षक अंजना एम ने मैहर विधानसभा क्षेत्र की मार्क मतदाता सूची तैयार करने के कार्य में अनुपस्थित कर्मचारियों के बारे में पूंछतांछ की। उन्होंने मतदान सामग्री प्रकोष्ठ में कार्यरत कर्मचारियों से पेयजल और चाय इत्यादि की उपलब्धता की जानकारी ली।

आदर्श आचरण संहिता और निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें
प्रेक्षकों की उपस्थिति में सतना, मैहर, रैगांव, नागौद के अभ्यर्थियों की बैठक संपन्न

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में संबंधित रिटर्निंग ऑफीसर्स ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विधानसभावार सतना, मैहर, नागौद और रैगांव विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों एवं उनके निर्वाचक अभिकर्ताओं की परिचयात्मक बैठक लेकर उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों, आदर्श आचार संहिता और व्यय लेखा संधारण संबंधी जानकारियां विस्तारपूर्वक दी। बैठक में सभी अभ्यर्थियों से भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों और आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने की अपील की गई। इस मौके पर रैगांव और नागौद के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री राम केवल, सतना के लिये नियुक्त डॉ एम हरि जवाहर लाल और विधानसभा मैहर के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्रीमती अंजना एम सहित रिटर्निंग ऑफीसर नीरज खरे, एसके गुप्ता, एपी द्विवेदी, सुरेश जादव तथा सहायक रिटर्निंग ऑफीसर भी उपस्थित रहे।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक ने अपने-अपने मोबाइल नंबर तथा निर्वाचन के शिकायत प्रकोष्ठ, डीसीसी, सी-विजिल की जानकारी अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराते हुए किसी शिकायत एवं समस्या के लिए संपर्क करने की सलाह दी। प्रेक्षकों ने कहा कि पूरी निर्वाचन प्रक्रिया में प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग के आंख और कान की भूमिका में रहेंगे और हर गतिविधि पर अपनी नजर बनाए रखेंगे। आदर्श आचार संहिता और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कदापि नहीं करें।
रिटर्निंग ऑफीसरों ने बताया कि निर्वाचन की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचरण संहिता को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने पूरे जिले में धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू है। इस दौरान जिले में जो भी राजनैतिक गतिविधियां हो वह भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के दायरे में होनी चाहिए। उल्लंघन पर कार्यवाही की जाएगी। सभी अभ्यर्थी अपना व्यय लेखा सही तरीके से तैयार करें और मतदान अवधि तक तीन बार रोस्टर की तिथि के अनुसार रिटर्निंग ऑफिसर के पास प्रस्तुत कर अवलोकन कराएं। उन्होंने कहा कि प्रचार वाहन, लाउड स्पीकर, सभा इत्यादि की विधिवत सक्षम प्राधिकारी से पूर्व अनुमति लें और वाहन की अनुमति की मूल प्रति विंडस्क्रीन पर चस्पा करें।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी या उसके एजेंट को निर्धारित रोस्टर अनुसार व्यय लेखा मतदान होने तक की अवधि में तीन बार रिटर्निंग ऑफिसर को अवलोकन कराना होगा। इसी प्रकार परिणाम घोषित होने के बाद 30 दिवस के भीतर निर्वाचन व्यय लेखा निर्वाचन कार्यालय में जमा करना होगा। इसी प्रकार अपराधिक पृष्ठभूमि वाले अभ्यर्थी अपने ऊपर चल रहे प्रकरणों के बारे में मतदान होने की तिथि तक तीन बार सर्वाधिक प्रचलित संख्या वाले समाचार पत्र और इलेक्ट्रॉनिक चैनल में प्रकाशन, प्रसारण सुनिश्चित कराएंगे और उसकी प्रकाशित प्रति सीडी रिटर्निंग ऑफिसर को प्रस्तुत करेंगे। अभ्यर्थियों को बताया गया कि इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में किसी प्रकार का विज्ञापन देने से पहले उसका प्रमाणन निर्धारित प्रारुप में आवेदन कर एमसीएमसी से प्राप्त करना होगा। इसी प्रकार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व प्रकाशित होने वाली प्रिंट मीडिया के विज्ञापन और अपील का भी एमसीएमसी से प्रमाणन कराना अनिवार्य होगा। सहायक व्यय लेखा प्रेक्षक एवं नोडल अधिकारी व्यय देवेंद्र द्विवेदी ने अभ्यर्थियों को निर्वाचन व्यय लेखा संधारित करने का प्रशिक्षण दिया।

निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों को तीन बार कराना होगा व्यय लेखा निरीक्षण
सतना विधानसभा के अभ्यर्थियों को 6, 11 और 15 नवंबर को करना होगा व्यय लेखा प्रस्तुत

रिटर्निंग ऑफीसर विधानसभा क्षेत्र सतना द्वारा विधानसभा क्षेत्र 63-सतना के निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों के द्वारा प्रतिदिन का लेखा निरीक्षण कार्यक्रम के रोस्टर का निर्धारण किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नाम निर्देशन की तारीख से प्रत्येक अभ्यर्थी स्वयं अथवा उसके निर्वाचन एजेन्ट द्वारा निर्वाचन के संबंध में व्यय रजिस्टर के निरीक्षण प्रचार अवधि के दौरान कम से कम तीन बार निजी रूप से या निर्वाचन एजेन्ट के माध्यम से या उसके द्वारा विधिवत रूप से प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा कराया जाना अनिवार्य है। लेखा निरीक्षण संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के तृतीय तल के हॉल में होगा। लेखा निरीक्षण हेतु निर्वाचन व्यय लेखे की मूल पंजी, मूल बिल वाउचर, अद्यतन बैंक स्टेटमेंट या बैंक पासबुक की दो सेट फोटोकॉपी साथ लाएंगे।
रिटर्निंग ऑफीसर विधानसभा सतना नीरज खरे द्वारा जारी लेखा निरीक्षण रोस्टर कार्यक्रम के अनुसार विधायक पद के अभ्यर्थियों का निर्वाचन व्यय लेखा प्रथम निरीक्षण 6 नवंबर को, द्वितीय निरीक्षण 11 नवंबर को तथा अंतिम और तीसरा निरीक्षण 15 नवंबर 2023 को प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक होगा।

दिव्यांगजनों की मतदाता जागरुकता रैली आज

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में समावेशी, सुगम, विश्वसनीय एवं नैतिक मतदान कराने के उद्देश्य से मतदाताओं को जागरुक करने 3 नवंबर को प्रातः 9ः30 बजे से दिव्यांगजनों की मोटराईज्ड ट्राइसिकिल रैली का आयोजन किया गया है। रैली का शुभारंभ चौपाटी सिविल लाइन सतना में कलेक्टर एवं जिला निवार्चन अधिकारी अनुराग वर्मा करेंगे। यह दिव्यांगजन उन क्षेत्रों में जायेंगे जहां औसत से कम मतदान हुआ है। इसी प्रकार सभी जनपद पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर पर दिव्यांगजनों की मतदाता जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।
इसी प्रकार मतदाता जागरुकता अभियान कार्यक्रम के तहत 3 नवंबर को प्रातः 10 बजे श्रीरामा कृष्णा कॉलेज सतना के छात्र-छात्राओं की पोस्टर, रंगोली, स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। साथ ही मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया जायेगा।

आतिशबाजी पटाखा विक्रय संबंधी बैठक आज

दीपावली पर्व 12 नवम्बर 2023 को मनाया जायेगा। दीपावली पर्व के अवसर पर जिले के वैध लाइसेंस धारियों द्वारा आतिशबाजी, पटाखा विक्रय की व्यवस्थाओं, स्थल चयन एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु 3 नवंबर को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में संबंधित अधिकारियों एवं पटाखा संघ के अध्यक्ष से उपस्थित होने का आग्रह किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Anuppur: हाथियों ने दो ग्रामीणों के घर में की तोड़फोड़, पकड़ने के लिए पश्चिम बंगाल से आया 14 सदस्यीय दल

अनूपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ 16 दिनों से छत्तीसगढ़ राज्य के मरवाही से चलकर मध्य प्रदेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *