Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Satna: 22 अभ्यर्थियों ने वापस लिये अपने नामांकन, सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिये अब 124 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्यप्रदेश विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के लिये घोषित कार्यक्रमनुसार सतना और मैहर जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के लिये 155 अभ्यर्थियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये थे। 31 अक्टूबर को संवीक्षा उपरांत 9 अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र निरस्त होने पर 146 अभ्यर्थी विधिमान्य पाये गये थे। अभ्यर्थिता से नाम वापसी के लिये निर्धारित तिथि 2 नवंबर तक 22 अभ्यर्थियों द्वारा अपने नामांकन पत्र वापस ले लिये गये है। जिसके पश्चात अब 124 अभ्यर्थी विधानसभा निर्वाचन लड़ने के लिये शेष बचे हुये हैं।
निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार विधानसभा क्षेत्र 61 चित्रकूट के लिये 18 में से 2 अभ्यर्थियों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिये हैं। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र 62 रैगांव के लिये 16 में से 1, विधानसभा क्षेत्र 63 सतना के लिये 35 में से 6, विधानसभा क्षेत्र 64 नागौद के लिये 15 में से 1, विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर के लिये 21 में से 4, विधानसभा क्षेत्र 66 अमरपाटन के लिये 21 में से 5 एवं विधानसभा क्षेत्र 67 रामपुर बघेलान के लिये 20 में से 3 अभ्यर्थियों ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिये हैं। विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट में 16, रैगांव में 15, सतना में 29, नागौद में 14, मैहर में 17, अमरपाटन में 16 एवं रामपुर बघेलान में 17 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में रहेंगे। इस प्रकार चुनाव मैदान में शेष 124 अभ्यर्थियों को संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर्स द्वारा चुनाव चिन्ह आवंटित किये गये।

स्वीप की गतिविधियां कर रहीं हैं मतदाताओं का जागरुक

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से एवं जिले के मतदाताओं को लोकतंत्र के बारे में जागरुक करने स्वीप गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। स्वीप गतिविधियों को जिले के मतदाताओं तक पहुंचाने में सभी विधानसभा क्षेत्रों में दीवाल लेखन, रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, पैदल रैली, साइकिल एवं बाइक रैली के आयोजन किये जा रहे हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग, गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ विद्यालयीन और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।
स्वीप गतिविधि अंतर्गत गुरूवार को विधानसभा मैहर अंतर्गत शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अमरपाटन में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत प्रथम बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं को मतदाता शपथ दिलाई गई। युवा मतदाताओं को बताया गया कि लोकतंत्र का आधार मतदाता है। प्रत्येक मतदाता की चुनाव में भागीदारी आवश्यक है। ग्राम पंचायत पवैया एवं ग्राम भैसवार में शासकीय विद्यालय के विद्यार्थियों एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने गांव में मतदाता जागरुकता के लिये पैदल रैली निकाली एवं मतदाता जागरुकता संदेश की तख्तियों के माध्यम से एवं नारे लगाकर मतदान करने के लिये जागरुक किया। इसी प्रकार शासकीय महाविद्यालय नादन जिला मैहर के कर्मचारियों ने खेत-खलिहानों में जाकर मतदाताओं को जागरूक किया गया एवं मतदान के लिए प्रेरित किया। विधानसभा चित्रकूट में महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता के माध्यम से मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम चलाया गया। गैर-सरकारी संस्था माधवम् ईप्सा फाउंडेशन द्वारा ग्राम पंचायत भरगंवा, गौहनी, बगही, तागी, पछीत, बरहठा, चकर वनवासी(आदिवासी) बाहुल्य क्षेत्र में मतदाता जागरुकता संवाद का आयोजन किया गया। जिसमें मतदाताओं को 17 नवंबर को होने वाले चुनाव में मतदान करने के लिये प्रेरित किया गया।

कम प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों में लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं- श्री खत्री

निर्वाचन आयोग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान की समीक्षा की। श्री खत्री ने कहा कि सभी जिलों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिन मतदान केन्द्रों में पिछले विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम था, वहाँ लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्थानीय बोली में भी संदेश तैयार करके सोशल मीडिया में प्रसारित कराएं। मतदाता जागरूकता अभियान की हर गतिविधि स्वीप बुलेटिन में प्रतिदिन पोस्ट करें। निर्वाचन कार्य से जुड़े तथा मतदाता जागरूकता अभियान के अच्छे फोटोग्राफ नियमित रूप से निर्वाचन आयोग को उपलब्ध कराएं।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में श्री खत्री ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं तथा 80 साल से अधिक आयु के शत-प्रतिशत मतदाताओं को मताधिकार का उपयोग करने के लिए आवश्यक सुविधाएं दें। मतदान केन्द्रों में रैंप और व्हील चेयर की अनिवार्य रूप से व्यवस्था करें। ग्राम स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से दिव्यांग तथा बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके लिए मतदान केन्द्रवार कार्यक्रम तैयार कर उसमें कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। कई विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं तथा पुरूष मतदाताओं के मतदान प्रतिशत में बहुत अंतर था। महिला और पुरूष मतदाताओं का मतदान प्रतिशत लगभग बराबर रहे इसके प्रयास करें। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों के माध्यम से महिला मतदाताओं को जागरूक करें। मतदाता जागरूकता के बहुत बड़े कार्यक्रम आयोजित करने के स्थान पर प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं। आदर्श मतदान केन्द्र, पिंक पोलिंग बूथ, दिव्यांग मतदान केन्द्र तथा युवा मतदान केन्द्र के संबंध में भी मतदाताओं को लगातार जानकारी दें। समाज के विभिन्न वर्गों और समुदायों के प्रमुख व्यक्तियों, सामाजिक संगठनों तथा खेल, व्यापार एवं अन्य क्षेत्र के महत्वपूर्ण व्यक्तियों की मतदान अपील प्रिंट मीडिया तथा सोशल मीडिया में लगातार जारी कराएं।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में श्री खत्री ने कहा कि ईव्हीएम के संबंध में तथा निर्वाचन से जुड़े अन्य मामलों में सोशल मीडिया पर कई बार फेक न्यूज पोस्ट की जाती हैं। इसका तत्काल खंडन कराएं। प्रत्येक जिले में जिला निर्वाचन अधिकारी एक अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी दें। आयोग द्वारा फेक न्यूज के संबंध में एसओपी जारी की गई है। इसका पालन करते हुए सोशल मीडिया की मॉनीटरिंग करें। मतदान तथा मतगणना की कवरेज के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा भेजी गई सूची के आधार पर प्राधिकार पत्र जारी किए जा रहे हैं। इन प्राधिकार पत्रों के संबंध में सुरक्षा में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को पूरी जानकारी दे दें। जिससे पत्रकारों को कवरेज में किसी तरह की कठिनाई न हो। प्राधिकार पत्र के साथ कवरेज के संबंध में निर्देश भी दिए गए हैं। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में स्वीप के नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, सहायक नोडल अधिकारी सौरभ सिंह, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास श्याम किशोर द्विवेदी, नोडल अधिकारी एमसीएमसी जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह उपस्थित रहे।

घर-घर जाकर मतदान कराने वाले अधिकारियों एवं दलों का प्रशिक्षण 4 नवंबर को

विधानसभा निर्वाचन 2023 में अनुपस्थित श्रेणी के कर्मचारियों के घर-घर जाकर मतदान कराने वाले अधिकारियों एवं सुविधा केंद्रों पर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान टीमों में संलग्न अधिकारियों का प्रशिक्षण 4 नवंबर को दो पालियों में शासकीय व्यंकट क्रमांक 1 सतना के नवीन भवन कक्ष जीएफ-1 में आयोजित किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ़ऋषि पवार ने प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता, डॉ नवीन कुमार एवं बीएल बागरी की ड्यूटी लगाई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *