Monday , June 3 2024
Breaking News

चाक चौबंद व्यवस्था के बीच शनिवार से भरे जाएँगे नामांकन

एक साथ अभ्यर्थी सहित पांच लोग ही रिटर्निंग आफीसर कक्ष में जा सकेंगे


       सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के घोषित कार्यक्रमानुसार 21 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक विधानसभा निर्वाचन के लिए अभ्यर्थी अपने नाम निर्देशन पत्र (नामांकन) दाखिल कर सकेंगे। सतना जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग आफीसर कलेक्ट्रेट भवन के निर्धारित रिटर्निंग कक्षों में बैठकर अपनी विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट परिसर में अभ्यथियों के रिटर्निंग आफीसर कक्ष तक पहुंचने की सुगम और चाक चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
100 मीटर के दायरे से बाहर रहेंगे वाहन
      निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थी नामांकन भरने जाते समय केवल तीन वाहनों का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह वाहन रिटर्निंग आफीसर कक्ष से 100 मीटर के दायरे से बाहर तक ही उपयोग होंगे। कलेक्ट्रेट परिसर के मुख्य द्वार गेट न. 1 से अभ्यर्थियों के प्रवेश की व्यवस्था की गई है। यहां से बैरिकेटिग के बीच सुगम रूप से अभ्यर्थियों को रिटर्निंग आफीसर कक्ष तक पहुंचने की व्यवस्था की गई है।
रिटर्निंग कक्ष में अधिकतम 5 लोग प्रवेश कर सकेंगे
      विधानसभा निर्वाचन 2023 में अभ्यर्थियों के नामांकन दाखिल के दौरान रिटर्निंग आफीसर कक्ष में अभ्यर्थी सहित कुल 5 व्यक्तियों के प्रवेश की ही इजाजत होगी।
अवकाश के दिनों में नहीं लिये जायेंगे नामांकन
      भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 में अभ्यर्थी शासकीय एवं सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर 21 से 30 अक्टूबर तक अपने नामांकन रिटर्निंग आफीसर कक्ष में जमा कर सकेंगे। इसके अनुसार 21 अक्टूबर, 23 अक्टूबर, 25, 26 और 27 अक्टूबर तथा अंतिम दिन 30 अक्टूबर सोमवार को नाम निर्देशन पत्र रिटर्निंग आफीसर के पास जमा कर सकेंगे। इस प्रकार रविवार 22 अक्टूबर, विजयादशमी अवकाश 24 अक्टूबर, शनिवार अवकाश 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर रविवार को नाम निर्देशन पत्र नहीं लिये जायेंगे।
प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक ही लिये जायेंगे नामांकन
     विधानसभा निर्वाचन 2023 के घोषित कार्यक्रमानुसार अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र संबंधित रिटर्निंग आफीसर कक्षों में 21 अक्टूबर से निर्धारित कार्य दिवसों में 30 अक्टूबर तक प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक की स्वीकार किये जायेंगे।
संवीक्षा 31 अक्टूबर को
      विधानसभा निर्वाचन 2023 के घोषित कार्यक्रमानुसार नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा संबंधित रिटर्निंग आफीसर कक्षों में 31 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे से प्रारंभ की जायेगी। संवीक्षा के दौरान रिटर्निंग आफीसर कक्ष में अभ्यर्थी सहित कुल 4 व्यक्ति ही उपस्थित रह सकेंगे। जिसमें वह स्वयं, उनका निर्वाचन अभिकर्ता, एक प्रस्तावक और एक अन्य व्यक्ति होगा।
नाम वापसी 2 नवम्बर की अपरान्ह 3 बजे तक
      विधानसभा निर्वाचन 2023 के घोषित कार्यक्रमानुसार चुनाव में अभ्यर्थिता से नाम वापसी 2 नवम्बर की अपरान्ह 3 बजे तक ही की जा सकेगी। नाम वापसी का समय समाप्त हो जाने के बाद रिटर्निंग आफीसर द्वारा चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की अंतिम सूची तैयार कर चुनाव चिन्हों का आवंटन रिटर्निग आफीसर कक्ष में किया जायेगा।

नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों के लिये सूचना


⚫ अभ्यर्थियों के वाहनों का प्रवेश आर.ओ. कक्ष के परिसर से 100 मीटर की परिधि में प्रतिबंधित रहेगा।
⚫ रिटर्निंग आफीसर कक्ष में अभ्यर्थी सहित कुल पांच व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। यदि अभ्यर्थी नहीं है तो केवल चार व्यक्ति ही आयेंगे।
⚫ अभ्यर्थी की उम्र नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के दिन न्यूनतम 25 वर्ष होनी चाहिए।
⚫ अभ्यर्थी को मध्यप्रदेश का मतदाता होना चाहिए।
⚫ अभ्यर्थी मध्यप्रदेश के किसी भी 2 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ सकता है।
⚫ नाम निर्देशन प्रातः 11 बजे अपरान्ह 3 बजे तक प्राप्त किये जावेंगे।
⚫ नाम निर्देशन पत्र प्रारूप 2 (ख) में लिया जायेगा। जिये केवल अभ्यर्थी या प्रस्तावक द्वारा आर.ओ. के समक्ष में प्रस्तुत किया जा सकेगा। अभ्यर्थी अधिकतम 4 (पूर्ण भरा हुआ कोई कालम रिक्त न हो) नाम निर्देशन पत्र भर सकेगा।
⚫ प्रस्तावक को उसी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए। जहां से वह प्रस्तावक है।
⚫ प्रस्तावक नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद बतौर प्रस्तावक के रूप में अपना नाम वापस नहीं ले सकेगा।  
⚫ प्रस्तावक एक से अधिक अभ्यर्थी का प्रस्तावक बन सकता है।
⚫ प्रस्तावक यदि निरक्षर है तो आर. ओ. या आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति (प्रशासनिक सेवा का प्रत्येक अधिकारी जो एस.डी.ओ. (आर) के स्तर से कम न हो) के समक्ष अंगूठा लगाएगा। यदि पूर्व से लगा है तो उसकी पुष्टि करेगा।
⚫ प्रत्येक अभ्यर्थी शपथ प्रतिज्ञान लेगा।
⚫ अभ्यर्थी नाम निर्देशन आनलाईन सुविधा पोर्टल http://suvidha.eci.gov.in पर प्रस्तुत कर सकता है इस पोर्टल में उसे प्रारूप 26 एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से निक्षेप राशि जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
⚫ अभ्यर्थी को जमानत राशि सामान्य वर्ग के लिए 10000/- तथा अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 5000/- रूपये जमा करना होगा।
⚫ यदि अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दल/राज्य दल द्वारा खड़ा किया गया है तो अभ्यर्थी को एक प्रस्तावक और रजिष्ट्रीकृत मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल द्वारा खड़ा किया गया है अथावा  निर्दलीय अभ्यर्थी है तो 10 प्रस्तावक नाम निर्देशन पत्र भरने के समय देने होंगे।
⚫ अभ्यर्थी के जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के संबंध में (अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के द्वारा जारी डिजिटल प्रति) प्रस्तुत करनी होगी।
⚫ प्रारूप 26 को पूर्ण भरा हुआ तथा कोई रिक्त कालम नहीं छोडना चाहिए।
⚫ यदि अभ्यर्थी पृथक निर्वाचन क्षेत्र से है तो उसे मतदाता सूची की सत्यापित प्रति प्रस्तुत करनी होगी।
⚫ मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दल के प्रत्याशी होने की स्थिति में अभ्यर्थी को फार्म ए और फार्म बी प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थी को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के 3 माह के भीतर को पासपोर्ट  फोटोग्राफ 5 नग प्रस्तुत करने होंगे।
⚫ नामांकन भरते समय अभ्यर्थी को नाम निर्देशन के जमा करने के एक दिवस पूर्व खोले गये बैंक खाते की सूचना भी देनी होगी।
⚫ अभ्यर्थी को नामांकन के समय मतपत्र पर लिखा जाने वाला नाम भी अंकित करना होगा।
⚫ अभ्यर्थी को अपना बायोडाटा अभ्यर्थी स्वयं और निर्वाचन अभिकर्ता का मोबाइल नम्बर भी देना होगा।

नवरात्रि के गरबा कार्यक्रमों में मतदाता जागरुकता संबंधी गतिविधियां भी होंगी
स्वीप के नोडल अधिकारी ने ली डीएमसीएई की बैठक

विधानसभा आम चुनाव 2023 के अंतर्गत मतदान प्रतिशत बढ़ाने स्वीप की गतिविधि पूरे जिले में मतदान होने तक लगातार आयोजित की जा रही हैं। भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के निर्देशानुसार स्वीप के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में औसत मतदान से कम मतदान वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर विशेष जागरुकता की गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में 24 अक्टूबर तक नगरीय क्षेत्रों में आयोजित होने वाले गरबा कार्यक्रमों में मतदाता जागरुकता की गतिविधियों जैसे गीत और शपथ का आयोजन किया जायेगा। स्वीप के नोडल अधिकारी और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने शुक्रवार को स्वीप की जिला स्तरीय समिति की बैठक लेकर जिले में बूथ अवेयरनेस ग्रुप (बीएजी) और स्थानीय रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और नागारिकों के क्लब के साथ मतदाता जागरुकता की गतिविधियां किये जाने के निर्देश दिये हैं। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप सौरभ सिंह, श्याम किशोर द्विवेदी, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, उपायुक्त नगर निगम भूपेंद्र देव परमार, उप वनमंडलाधिकारी डॉ लाल सुधाकर सिंह, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद डॉ राजेश तिवारी, महाविद्यालय की एनएसएस प्रभारी डॉ क्रांति मिश्रा, समरिटन सोसायटी के फादर अजो भी उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय स्वीप कमेटी की बैठक में सीईओ डॉ परीक्षित झाड़े ने कहा कि सतना जिले के 7 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1537 लोकेशन में पर 1950 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं। 80 वर्ष से अधिक उम्र के असमर्थ बुजुर्गजन फॉर्म 12डी भरकर घर पर मतदान करने की सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। इस सुविधा में संबंधित बुजुर्ग मतदाता के घर से मतदान चाहने पर फार्म 12डी भरकर देना होगा और रिटर्निंग ऑफीसर मतदान दिवस 17 नवंबर के पूर्व 6 से 11 नवंबर के बीच मतदान दलों को भेजकर निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करायेंगे। प्रथम बार पोलिंग पार्टी के जाने पर संबंधित मतदाता के घर में नहीं पाये जाने पर दूसरी बार पोलिंग पार्टी भेजी जायेगी। यदि दूसरी बार भी वह मतदाता घर में नहीं मिलेगा तो वह अपने मताधिकार से वंचित हो जायेगा। उन्होने बताया कि सभी मतदान केंद्रों में पीडब्ल्यूडी और वृद्धजन मतदाताओं के लिये रैंप और व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। उन्होने कहा कि स्वीप गतिविधियों से जुड़े सभी विभाग पीडब्ल्यूडी वोटर्स के आइकन मतदाता मित्र, ब्रांड एम्बेसडर्स, स्वीप पार्टनर संस्थायें मतदाता जागरुकता की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। उन्होने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में औसत से कम मतदान वाले 50-50 मतदान केंद्र चिन्हित किये गये है। इन क्षेत्रों में पहुंचकर कम मतदान होने का कारण जानें और उसके अनुरुप मतदाता जागरुकता की गतिविधियां अपनाई जायें। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि स्वीप की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी सतना द्वारा प्रत्येक विधानसभा में पिछले आम चुनाव में हुये मतदान प्रतिशत में 5 प्रतिशत की वृद्धि परिलक्षित होने पर उस विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर और उनकी टीम को 51 हजार रुपये के नगद पुरुस्कार से प्रोत्साहन देने का वचन दिया गया है।

जन-जन तक पहुंच रहा है मतदाता जागरुकता का संदेश

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा के निर्देशन में मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये स्वीप गतिविधि अंतर्गत जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के ग्रामीण और नगरीय निकायों में 17 नवंबर को मतदान दिवस पर मत का प्रयोग करने के लिये जागरुक किया जा रहा है। स्वीप गतिविधि की पहुंच मतदाताओं तक बढ़ाने सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग और गैर-सरकारी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को माधवम् ईप्सा फाउंडेशन (एनजीओ) द्वारा नगर परिषद बिरसिंहपुर गल्ला मंडी, शिव चौराहा, गैवीनाथ मंदिर प्रांगण एवं नगर परिषद जैतवारा में नुक्कड़ नाटक कर मतदाता को जागरुक कर टोल फ्री हेल्पलाईन नंबर 1950, क्यूलेस एप, सी-विजिल एप के बारे मे बताया गया एवं मतदाता जागरुकता संवाद का आयोजन किया गया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप प्लान बनाया गया है। इसके अनुसार जिले भर की शिक्षण संस्थाओं, ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में विधानसभा आम चुनाव 2023 के अंतर्गत मतदान प्रतिशत बढ़ाने 21 अक्टूबर को एयर बलून के माध्यम से मतदान दिवस का प्रचार, आंगनवाड़ी केंद्रों में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ 4 जून को होगी मतगणना

गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे और कर्मचारियो को 6 बजे तक प्रवेश कर लेने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *