Sunday , September 22 2024
Breaking News

21 अक्टूबर से लिये जायेंगे नामांकन, कलेक्टर ने व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के घोषित कार्यक्रमानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरु हो जायेगा। मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित किए गए सातों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के कक्षो का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान रिटर्निंग ऑफिसर कक्षों तक अभ्यर्थियों के लिए पहुंच मार्ग और नामांकन दाखिल करने की गई व्यवस्थाओ तथा 100 मीटर के दायरे में अभ्यर्थियों और उनके प्रस्तावकों के सुगम आवागमन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने कलेक्टर कार्यालय परिसर में वाहनों की पार्किंग स्थल व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर डीएफओ विपिन पटेल, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण बीआर सिंह, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए समन्वय से कार्य करें – कमिश्नर
सीमा से लगे पाँच किलोमीटर के क्षेत्र के हथियार जमा कराएं – एडीजीपी

विधानसभा चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने तथा सीमावर्ती क्षेत्रों से अपराधियों, हथियारों, नशीले पदार्थों के प्रवेश को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के लिए बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित अन्तर्राज्यीय बैठक की अध्यक्षता कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने की। बैठक में कमिश्नर ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए संभाग के सभी जिलों के अधिकारी तथा सीमावर्ती राज्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समन्वय से कार्य करें। लगातार सम्पर्क तथा सूचनाओं के आदान-प्रदान से अवैध गतिविधियों पर प्रभावी रोक लगेगी। मध्यप्रदेश की सीमा से लगे हुए उत्तरप्रदेश के क्षेत्र में पाँच किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी शराब की दुकानों पर कड़ी निगरानी रखें। मतदान के 48 घंटे पहले सीमा पूरी तरह से बंद की जाएगी। इस अवधि में पाँच किलोमीटर की दायरे की सभी शराब की दुकानें भी बंद कराएं।
कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि सभी जिलों में जाँच नाके स्थापित कर दिए गए हैं। इनमें पुलिस, राजस्व, परिवहन तथा अन्य विभागों के अधिकारी तैनात हैं। उत्तर प्रदेश राज्य के भी कर्मचारी इन नाकों में तैनात हो जाएंगे तो जाँच अधिक प्रभावी होगी। सतना जिले के सीमावर्ती क्षेत्र चित्रकूट में दीपावली में विशाल मेले में 10 से 15 लाख लोग शामिल होते हैं। इसके कुछ ही दिनों बाद 17 नवम्बर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। मतदान से 48 घंटे पहले बाहर के सभी नागरिकों को जिले से बाहर करना पड़ेगा। कलेक्टर सतना तथा कलेक्टर चित्रकूट इसके लिए समन्वय से आवश्यक प्रबंध करें। चुनाव भले ही मध्यप्रदेश में हो रहा है लेकिन सीमावर्ती उत्तरप्रदेश के क्षेत्रों में भी अपराधियों पर प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। मुख्य मार्गों के साथ-साथ छोटे-छोटे मार्गों पर भी निगरानी रखें। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ मैदानी अधिकारियों में भी सम्पर्क और समन्वय रहेगा तो किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
बैठक में एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव ने कहा कि जाँच नाकों को प्रभावी बनाएं। जाँच नाके में किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक परेशान न करें। सीमावर्ती क्षेत्रों में शराब की दुकानों तथा आदतन अपराधियों पर नजर रखें। गत चुनाव के समय जो व्यक्ति चुनाव संबंधी अपराधों में लिप्त रहे उन पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें। पुलिस अधिकारी पाँच साल से अधिक समय के फरार स्थाई वारंटियों एवं जिला बदर अपराधियों की सूची का आदान-प्रदान करें। सीमा के दोनों ओर जब कार्यवाही होगी तो इन पर नियंत्रण रहेगा। हमारे क्षेत्र के किसी व्यक्ति के विरूद्ध यदि उत्तरप्रदेश में अपराध दर्ज है तो उसे विधानसभा चुनाव होने तक पैरोल पर रिहा न करें। मैदानी अधिकारी सम्पर्क तथा बैठकें निरंतर करें। रीवा, सीधी, सतना तथा सिंगरौली जिलों में कोरेक्स एवं अन्य मेडिकल नशे की आपूर्ति मुख्य रूप से प्रयागराज से होती है। समन्वय से कार्यवाही करके ही इस पर नियंत्रण होगा।
बैठक में डीआईजी मिथिलेश शुक्ला ने कहा कि चुनाव और त्यौहार साथ-साथ हैं। इसलिए कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए हमें सावधानी से कार्यवाही करनी होगी। सीमावर्ती क्षेत्रों के शस्त्र लाइसेंस निलंबित करके सभी शस्त्र जमा कराएं। बैठक में कलेक्टर रीवा श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक रीवा विवेक सिंह, कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव, कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सतना आशुतोष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सीधी रवीन्द्र वर्मा, पुलिस अधीक्षक मऊगंज वीरेन्द्र जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिंगरौली शिवकुमार वर्मा तथा चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया समझाने प्रशिक्षण 19 अक्टूबर को

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार नाम-निर्देशन पत्र 21 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक दाखिल किये जायेंगे। नाम-निर्देशन पत्र जमा करने की प्रक्रिया को समझाने 19 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण में सातों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर्स एवं सहायक रिटर्निंग ऑफीसर्स को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *