Sunday , September 22 2024
Breaking News

मानव श्रृंखला बनाकर दिया गया मतदान का संदेश, जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकतंत्र में हिस्सेदारी निभाने दिलाई शपथ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदाताओं को मतदान करने के लिये जागरुक एवं प्रेरित करने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधि के तहत मंगलवार को पुलिस परेड ग्राउंड सिविल लाइन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की उपस्थिति में भारत निर्वाचन आयोग के लोगो का मानव श्रृंखला के माध्यम से चिन्हांकन किया गया। स्वीप संबंधी गतिविधियों के इस आयोजन में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं एवं आमजनों को लोकतंत्र को सशक्त बनाने की शपथ दिलवाई। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, स्वीप के नोडल अधिकारी और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, निगमायुक्त श्री अभिषेक गहलोत, सहायक नोडल अधिकारी सौरभ सिंह, श्याम किशोर द्विवेदी, एनएसएस प्रभारी डॉ क्रांति राजौरिया सहित अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित जनों एवं जिले के मतदाताओं को संबोधित करते हुये कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में सभी मतदाता अपनी हिस्सेदारी निभाते हुये निर्वाचन की तारीख 17 नवंबर को मतदान जरुर करें। आपके एक मत से लोकतंत्र सशक्त होगा। साथ ही आपके क्षेत्र को एक योग्य निर्वाचित प्रतिनिधि मिलेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने अधिकारियों और आमजन को मतदाता की शपथ दिलाई कि ‘‘हम शपथ लेते हैं कि लोकतांत्रिक परंपराओं कि मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुये निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा तथा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुये बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’’
ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरुकता गतिविधियों का आयोजन
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के कार्यक्रम को सफल बनाने जिले के ग्रामीण और नगरीय निकायों में मतदाता जागरुकता की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में माधवम् ईप्सा फाउंडेशन (एनजीओ) द्वारा ग्राम पंचायत महतैन, छिबलहा, ग्राम पंचायत केल्हौरा में मतदाता संवाद का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीणजनों को लोकतंत्र में मतदान का महत्व और मत शक्ति के बारे में बताया गया।

प्रेक्षकों द्वारा चाही गई जानकारी तुरंत उपलब्ध करायें लाइजनिंग ऑफीसर

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक और पुलिस प्रेक्षक नाम-निर्देशन की प्रक्रिया लेकर परिणाम घोषित होने तक जिले के प्रवास पर रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने विधानसभावार नियुक्त सामान्य प्रेक्षक, 4 व्यय प्रेक्षक और पुलिस प्रेक्षक के भ्रमण के दौरान कार्य संचालन में सहयोग के लिये लाइजनिंग अधिकारी और स्टेनो सहित सहायक स्टाफ नियुक्त किया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रेक्षकों के भ्रमण के समय सहयोग के लिये नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिये। इस मौके पर प्रेक्षक व्यवस्था के नोडल अधिकारी और डीएफओ विपिन पटेल, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, खनिज अधिकारी हरेन्द्र पाल सिंह, जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम, आत्म प्रकाश चतुर्वेदी भी उपस्थित थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने कहा कि प्रेक्षक और जिला निर्वाचन के बीच लाइजनिंग एक महत्वपूर्ण कड़ी होता है। लाइजनिंग ऑफीसर प्रेक्षक द्वारा चाही गई जानकारी तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार लाइजनिंग व्यवस्था में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी प्रेक्षक के निर्देशन में अपने दायित्वों का निर्वहन तत्काल और समय पर कुशलतापूर्वक करें। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा चाही जाने वाली प्रेक्षक की रिपोर्ट के लिये जानकारियां संकलित कर तत्काल सहयोग करें। आयुक्त नगर निगम ने कहा कि संबंधित क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक के साथ लगे हुये लाइजनिंग ऑफीसर और संलग्न अमले को अपने विधानसभा के बारे में समस्त प्रकार की चुनावी जानकारियां रखनी चाहिये। इसी प्रकार भ्रमण के मार्गों के बारे में भी सही जानकारी रखें।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सामान्य प्रेक्षक चित्रकूट के लिये नगर पालिक निगम के उपयंत्री आकाश कुमार बट्टी, रैगांव के सामान्य प्रेक्षक के लिये खनिज निरीक्षक रामसुशील चौरसिया, सतना के सामान्य प्रेक्षक के लिये पंचायत समन्वयक अवध सिंह बघेल, नागौद के लिये कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी बृजेश पांडेय, मैहर के लिये सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी अमित कुमार पटेल, अमरपाटन के लिये कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी राजीव पांडेय, रामपुर बघेलान के सामान्य प्रेक्षक के लिये उपयंत्री कुलदीप सिंह की ड्यूटी लाइजनिंग ऑफीसर के रुप में लगाई गई है। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र मैहर के व्यय प्रेक्षक के लिये जिला समन्वयक आत्मप्रकाश चतुर्वेदी तथा अन्य व्यय प्रेक्षकों के लिये सहायक यंत्री मनोज कुमार द्विवेदी, उपयंत्री प्रमोद शुक्ला, भूमि संरक्षण अधिकारी एसपी पांडेय और पुलिस प्रेक्षक और रिजर्व में खनिज निरीक्षक आशुतोष मिश्रा, पीसीओ रजनीश पांडेय को रिजर्व लाइजनिंग ऑफीसर के रुप में रखा गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *