Wednesday , June 19 2024
Breaking News

सर्वांगीण विकास के लिए सही पोषण और स्वास्थ्य महत्वपूर्ण-नेहा वर्मा


स्वच्छता एवं पोषण आहार पर संगोष्ठी


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शिक्षा समिति सतना की संस्था कमला नेहरू महाविद्यालय के तहत विधि महाविद्यालय सतना के सभाकक्ष में छात्राओं के सर्वांगीण विकास, स्वच्छता एवं पोषण आहार विषय पर गत दिवस संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर छात्राओं को सर्वांगीण विकास और पोषण पर मार्गदर्शन दिया गया।
संगोष्ठी में मुख्य अतिथि श्रीमती नेहा वर्मा चौधरी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। छात्राओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाने व्यक्तिगत स्वच्छता और पोषण आहार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। श्रीमती वर्मा ने कहा कि छात्राएं अपने आत्मविश्वास का स्तर उच्च करने के लिए अच्छी ज्ञानवर्धक साहित्य किताबें पढ़ें और जिस क्षेत्र की जानकारी नहीं हो उसके प्रति जिज्ञासा की भावना से जानने की कोशिश करें।
श्रीमती डॉ. यशश्री झाडे ने पोषण आहार के तरीके का उल्टा पिरामिड बताते हुए कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए व्यक्ति को सुबह के समय में अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में और स्वास्थ्यकर भोजन लेना चाहिए। जबकि रात्रि के समय कम मात्रा में भोजन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लौह तत्व आसानी से भोजन में मिले इसलिए लोहे की कढ़ाई में भोजन पकाना चाहिए। आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स के स्रोत की जानकारी भी श्रीमती डॉ. झाडे ने दी। जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती राधा मिश्रा ने छात्राओं को बाल संरक्षण अधिकारों की जानकारी देते हुए बताया कि बाल कल्याण समिति मूलतः 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए संरक्षण, पोषण और पुनर्वास के लिए काम करती है। इनमें वंचित, पिछड़े, घर से पलायन, शोसित और अनाथ बच्चों को उनका अधिकार दिलाकर मूलधारा में शामिल करने का प्रयास किया जाता है। कार्यक्रम में शिक्षा समिति के राहुल मिश्रा, विधि महाविद्यालय, वाणिज्य महाविद्यालय, कमला नेहरू कन्या महाविद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का समस्त स्टाफ और छात्राएं उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

कोई भी बच्चा स्कूल जाने से नहीं रहे वंचित- गणेश सिंह

स्कूल चले हम अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम कन्या स्कूल धवारी में सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *