Saturday , May 18 2024
Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस रविवार को, 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं को किया जाएगा सम्मानित

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश के 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और बूथ लेवल ऑफिसर अपने अपने क्षेत्र के 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को उनके निवास स्थान पर ही सम्मानित करेंगे। साथ ही जिला स्तर के कार्यक्रम में 10 वृद्धजनों को आमंत्रित कर सम्मानित किया जायेगा।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर ऐसे मतदाता, जो 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं तथा जो शारीरिक रूप से सक्षम हैं। ऐसे 10 वृद्वजनों को जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आमंत्रित कर जिला स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

पूरे जिले में आज एक घंटे चलेगा स्वच्छता सेवा अभियान

भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय एवं शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत प्रदेश के सभी नगरीय एवं ग्रामीण निकायों में ‘‘एक साथ-एक घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान अभियान‘‘ का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में पूरे जिले में 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से 11 बजे तक ग्राम पंचायत स्तर एवं नगरीय निकाय स्तर पर स्वच्छता सेवा अभियान चलाया जायेगा। इसके साथ ही सभी निकाय प्रमुखों के निर्देशित किया गया है कि स्वच्छता अभियान के दौरान स्वीप गतिविधि के तहत नागरिकों को मतदान की शपथ भी दिलाना सुनिश्चित करें। नगर निगम सतना के अंतर्गत बीटीआई ग्राउंड से स्वच्छता सेवा अभियान शुरु किया जायेगा।

गांधी जयंती पर रिहा होंगे 5 बंदी

जेल अधीक्षक लीना कोष्टा ने बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को जेल मुख्यालय के आदेशानुसार केंद्रीय जेल सतना से आजीवन कारावास के 5 पुरुष बंदी राज्य शासन से घोषित परिहार का लाभ प्राप्त कर रिहा होंगे। जिसमें सतना जिले के 4 एवं पन्ना जिले का एक बंदी शामिल है।

भारतीय रिजर्व बैंक में रिक्त पदो के लिये पूर्व सैनिक 4 अक्टूबर तक करें आवेदन

जिला सैनिक कल्याण कार्यालय सतना ने जिले के समस्त पूर्व सैनिकों को सूचित किया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के भोपाल कार्यालय में सहायक के 12 पदों के लिये ऑनलाईन आवेदन 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं। ऑॅनलाईन आवेदन एवं भर्ती से संबंधित जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर उपलब्ध है।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 138 लोगों ने किया मॉकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शनिवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 138 लोगों ने मॉकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 30, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 25, तहसील मझगवां कार्यालय में 101, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 30, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 17, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन 29 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 25 सहित कुल 257 लोगों ने मॉकपोल किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के नवनिर्मित 2.21 लाख हितग्राहियों को कराया जायेगा गृह प्रवेश
सतना जिले के 5197 हितग्राही करेंगे गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 2 अक्टूबर 2023 को ग्वालियर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत नव निर्मित 2.21 लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया जाएगा। गृह प्रवेशम कार्यक्रम के दौरान सतना जिले के 5197 हितग्राही नवनिर्मित आवास में गृह प्रवेश करेंगे।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशानुसार गृह प्रवेशम कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को जनपद स्तरीय कार्यक्रम के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में योजना के हितग्राहियों को आमंत्रित किया जावेगा। साथ ही कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायकगण, माननीय जनप्रतिनिधिगण, सम्मानीय ग्रामीणजन तथा वरिष्ठजनों को भी कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित करने के निर्देश हैं। जारी निर्देशानुसार प्रत्येक आवास पर पुष्प, रंगोली, दीपक, जल कलश, श्रीफल, कन्या पूजन, गौधन पूजन, शंखनाद, पारम्परिक वाद्य, भित्ती चित्र आदि के माध्यम से गृह प्रवेशम् कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी का संबोधन सभी कार्यक्रम स्थलों पर दूरदर्शन, फेसबुक, यूट्यूब, वेबकॉस्ट लिंक द्वारा प्रसारित होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *