Tuesday , September 17 2024
Breaking News

जिले में अब तक 588.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 22 सितम्बर 2023 तक 588.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे के दौरान जिले में 3.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 654 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 426.1 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 533.3 मि.मी., बिरसिंहपुर में 527.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 526 मि.मी., नागौद में 977.3 मि.मी., जसो (नागौद) में 433.5 मि.मी., उचेहरा में 687 मि.मी. मैहर में 390.7 मि.मी., अमरपाटन में 679 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 637.9 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 801 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

सी-विजिल एवं कॉल सेन्टर की समस्याओं के निराकरण संबंधी प्रशिक्षण सम्पन्न

विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए सी-विजिल की शिकायतों का समय-सीमा में निराकरण एवं पोर्टल में अपलोड करने के लिए सहायक प्रबंधक ई-गवर्नेस एवं डाटा एन्ट्री आपरेटर का प्रशिक्षण शुक्रवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के ई-दक्ष केन्द्र में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में एनआईसी डीआईओ परमीत कौर और जिला प्रबंधक ई-गवर्नेस योगेश तिवारी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सी-विजिल की शिकायतों का समय-सीमा में निराकरण एवं पोर्टल में अपलोड करने की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 273 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 273 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 30, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 28, तहसील मझगवां कार्यालय में 43, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 90, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 43, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन 15 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 24 सहित कुल 273 लोगों ने माकपोल किया।

राजस्व-पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आज

आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए चुनाव की तैयारियों के संबंध में राजस्व, पुलिस, सीईओ जनपद पंचायत एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की संयुक्त बैठक 23 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित होगी। विधानसभा निर्वाचन संबंधी तैयारी बैठक में मतदान केन्द्र में व्यवस्था, चुनाव रैली, आदर्श आचरण संहिता के पालन, कानून व्यवस्था, शिकायतों का निराकरण, मतदान सामग्री के रख-रखाव सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव तैयारी बैठक में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

जिला स्तरीय प्रशिक्षण आज

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए मतदान दलों में सम्मिलित पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति की जा चुकी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी नवीन आदेशानुसार विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति में आंशिक संशोधन किया गया है। जिसका जिला स्तरीय प्रशिक्षण 23 सितम्बर को अपरान्ह 4 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित होगा। जिसमें प्रशिक्षण प्रदाय करने वाले एवं प्राप्त करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

खेलों एम.पी. यूथ गेम्स में बालक वर्ग की प्रतियोगिता आज

प्रभारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी सतना ने बताया कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलों एम.पी. यूथ गेम्स के लिए जारी कार्यक्रमानुसार सतना जिले में बालक वर्ग की प्रतियोगिता 23 सितम्बर 2023 को आयोजित होगी। जिसमें जिले के समस्त विकासखंडों के चयनित खिलाड़ी जिला स्तरीय प्रतियोगिता मे भाग लेंगे।

जैवविविधता क्विज प्रतियोगिता 3 अक्टूबर को

मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता बोर्ड भोपाल एवं लोक शिक्षण मय प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता 2023 का आयोजन जिला स्तर पर किया जाना है। वन मण्डल अधिकारी सतना ने बताया कि वन्यप्राणी सप्ताह के दौरान 3 अक्टूबर 2023 को जिला मुख्यालय पर ऑफलाईन क्विज का आयोजन किया जायेगा।

निर्वाचन हेतु किराये पर वाहन हेतु ई-निविदा 27 सितम्बर तक

विधानसभा निर्वाचन 2023 एवं लोकसभा निर्वाचन 2024 में किराये पर वाहन उपलब्ध कराये जाने के लिए ई-निविदा के माध्यम से निविदायें 27 सितम्बर को अपरान्ह 3 बजे तक जिला निर्वाचन कार्यालय में निविदा आमंत्रित की गई है। प्राप्त निविदायें 28 अक्टूबर को दोपहर 12.30 बजे गठित समिति के द्वारा खोली जावेगी। इस संबंध की विस्तृत जानकारी MP E-TENDER PORTALपर देखी जा सकती है।

अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने पर अनुज्ञप्ति निलंबित

मझगवां विकासखण्ड के बिरसिंहपुर स्थित मेसर्स पुरूषोत्तम खाद भंडार के प्रोपराइटर पुरूषोत्तमलाल गुप्ता द्वारा अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने पर उप संचालक किसान कल्याण मनोज कश्यप ने अनुज्ञप्ति निलंबित कर दी है। उप संचालक श्री कश्यप ने बताया कि मेसर्स पुरूषोत्तम खाद भंडार के प्रोपराइटर पुरूषोत्तमलाल गुप्ता द्वारा अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने की जानकारी सोशल मीडिया से प्राप्त हुई थी। साथ ही उनके द्वारा अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने की बात भी स्वीकार की गई है। जिसके फलस्वरूप श्री गुप्ता को उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के उल्लंघन का दोषी पाये जाने पर उर्वरक अनुज्ञप्ति निलंबित की गई है।
आईटीआई में प्रवेश की अंतिम तिथि आज

आई टी आई में प्रवेश पहले आओ पहले पाओं के आधार पर होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए 23 सितंबर तक पोर्टल खोला गया है। जो भी छात्र-छात्राऐं प्रवेश लेना चाहते हैं वह अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग कराते हुये आईटीआई में उपस्थित हो कर प्रवेश कार्यवाही पूर्ण कर सकते हैं। प्रवेश पोर्टल (www.dsd.mp.gov.in) पर आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश से संबंधित सभी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीयन में त्रुटि सुधार एवं च्वाईस फिलिंग 22 सितंबर तक होगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *