Thursday , June 20 2024
Breaking News

मैहर में नवरात्रि शारदेय मेला 15 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक


मेले के प्रबंधन के लिए कलेक्टर ने ली तैयारी बैठक


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर सुप्रसिद्ध तीर्थ में आगामी क्वार माह में नवरात्रि शारदेय मेला 15 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक आयोजित होगा। नवरात्रि मेले में लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालु जनों के भीड़ प्रबंधन और श्रद्धालुओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में कलेक्टर एवं अध्यक्ष मां शारदा देवी प्रबंध समिति अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को तैयारी बैठक सम्पन्न हुई। इस मौके पर सीईओ जनपद पंचायत, एसडीएम एवं प्रशासक सुरेश जादव, मेला अधिकारी, तहसीलदार जीतेन्द्र पटेल, अधीक्षण यंत्री विद्युत कम्पनी जीडी त्रिपाठी, सीएमएचओ डॉ. एलके तिवारी, प्रधान पुजारी, प्रबंधक दामोदर रोपवे भी उपस्थित थे।
       प्रशासक और एसडीएम सुरेश जादव ने बताया कि नवरात्रि मेला में औसत रूप से 1.25 लाख श्रद्धालु प्रतिदिन आते हैं। मैहर मेले में प्रतिदिन लगभग 2500 चार पहिया वाहन और 100-150 बड़े वाहन पहुंचते हैं। उन्होंने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं की सुविधाओं, पेयजल, सफाई, सुरक्षा, विद्युत आदि की सभी तैयारी की जा रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा व्यवस्था एवं भीड़ नियंत्रण के लिए मंदिर समिति के कर्मचारियों, पुलिस के अलावा अन्य विभागों के कर्मिकों की सेवायें ली जायेगी। मेला स्थल पर विभिन्न स्थानों पर प्राथमिक उपचार के लिए चिकित्सा स्टाल रहेंगे। जिनमें 3 पाली में चिकित्सक एवं पैरा मेडिकल स्टाफ दवाओं के साथ सेवाएं देंगे। नवरात्रि मेला में मंदिर एवं मेला परिसर में निरंतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जयेगी। दर्शन व्यवस्था के संबंध में बताया गया कि मेला के दौरान माँ शारदा देवी मंदिर के पट प्रातः 3.30 बजे खोले जाएंगे, दोपहर 1 बजे अल्प समय के लिए पट बंद रहेंगे। मां शारदा देवी मंदिर के पट रात्रि 10.30 बजे बंद होंगे। मेले के दौरान गर्भगृह में वीआईपी दर्शन व्यवस्था पूर्णतः वर्जित रहेगी। नवरात्रि मेले में लगने वाले पुलिस बल की आवास व्यवस्था यात्री निवास 3 रहेगी। पुलिस बल के भोजन, नास्ते की व्यवस्था मंदिर समिति द्वारा की जायेगी। मेले में 4 पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था नर्सरी के सामने बड़ी पार्किंग में, बड़े वाहनों की पार्किंग देवी जी रोड बस स्टैण्ड में रहेगी। बंधा वैरियर के आगे 4 पहिया वाहन नहीं जायेंगे। मेले के दौरान रोपवे प्रातः 6 बजे से रात्रि में पट बंद होने तक संचालित रहेगा। मेले के पूर्व रोपवे का मेंटेनेंस कराया जायेगा।
       एसडीएम ने बताया कि पहाड़ी में मंदिर होने के फलस्वरूप मंदिर और सीढ़ियों में आकस्मिक रूप से जहरीले जीव-जंतुओं के निकलने पर सपेरों की चौबीस घंटे व्यवस्था रखी गई हैं। मंदिर पहाड़ी पर वन विभाग के सुरक्षा कर्मचारियों की डयूटी भी लगाई जायेगी। मेले की व्यवस्था की निगरानी में 112 सीसीटीवी कैमरे संचालित है। आवश्यकतानुसार इनकी संख्या बढ़ाई जायेगी। मेले के दौरान श्रद्धालुओं एवं यात्रियों के लिए रात्रि में रामलीला मंचन एवं अन्य सांस्कृतिक भक्तिपूर्ण कार्यक्रम भी किये जायेंगे।

एकलव्य विद्यालयों के सफल संचालन हेतु चर्चा

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न जनजातीय कार्य विभाग की जिला स्तरीय विकास एवं प्रबंधन समिति की बैठक में जिले में संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालय चित्रकूट, एकलव्य आवासीय विद्यालय मैहर और आदिवासी कन्या शिक्षा परिसर सोहावल के सुव्यवस्थित संचालन और छात्र-छात्राओं की सुविधाओं के विकास पर चर्चा की गई। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, कार्यपालन यंत्री पीआईयू बीके चौरसिया, प्राचार्य गण, एकलव्य आवासीय विद्यालय मैहर, चित्रकूट और जिला संयोजक अविनाश पाण्डेय उपस्थित थे।
       बैठक में आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं को पठन सामग्री, गणवेश, विस्तर सामग्री, छात्रावास हेतु आवश्यक सामग्री जेम पोर्टल से क्रय करने की कार्यवाही का अनुमोदन किया गया है। आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत बालक-बालिकाओं के लिए खेलकूद सामग्री एवं मनोरंजन सामग्री क्रय करने संबंधी चर्चा कर अनुमोदन लिया गया। आदिवासी कन्या शिक्षा परिसर सोहावल के संचालन हेतु किराये पर भवन के किराया निर्धारण पर भी चर्चा की गई।

डी श्रेणी से बाहर आयें विभाग, ग्रेडिंग में लायें सुधार-कलेक्टर, समय सीमा प्रकरणों की बैठक में समीक्षा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में डी श्रेणी में शामिल विभागों को दो दिवस के भीतर डी श्रेणी से बाहर आने और सभी विभागों को संतुष्टिपूर्ण निराकरण बढ़ाते हुए ग्रेडिंग में सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर ऋषि पवार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, सभी एसडीएम, जनपद के सीईओ, नगर पंचायतों के सीएमओ और जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
       सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में बताया गया कि सतना जिला अभी तक की ग्रेडिंग में 10 वें स्थान पर है। अगस्त माह की कुल 6573 लंबित शिकायतों में 1441 शिकायतें कम की जाकर 5132 लंबित हैं। जिनमें संतुष्टि करण निराकरण का प्रतिशत अन्य जिलों से कम हैं। पिछले माह बी ग्रेड में रहे विभाग सी ग्रेड में है और राजस्व, वित्त, महिला बाल विकास, श्रम, जनजातीय तथा लोक निर्माण विभाग अभी भी डी श्रेणी में है। कलेक्टर ने विभागवार समीक्षा में कहा कि सभी डी श्रेणी के विभाग दो दिवस के भीतर सी श्रेणी में आये और सभी विभाग संतुष्टिपूर्ण निराकरण का प्रतिशत बढ़ाकर जिले की ग्रेडिंग सुधारे। समय सीमा प्रकरणों की बैठक में सतना बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना फेज-1 और 2 की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने फेज वन में टंकियों के निर्माण की प्रगति और फेज टू में सर्वे की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा में बताया गया कि अगस्त माह का 94 प्रतिशत गेहूं की लिफ्टिंग हो गई है। सितम्बर माह का खाद्यान्न डिस्पैच 46 प्रतिशत हुआ है। कलेक्टर ने सभी जेएसओ से उनकी क्षेत्र की दुकानों का अगस्त माह का खाद्यान्न वितरण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समय सीमा के टीएल प्रकरणों और हाईकोर्ट के लंबित प्रकरणों में विभागवार समीक्षा की।

20 से 30 सितम्बर तक घर-घर जाकर बीएलओ करेंगे सत्यापन

  • अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता सूची में नहीं रहें मृत और डुप्लीकेट मतदाता के नाम
  • 22 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से करें शत-प्रतिशत दावा आपत्ति निराकरण
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली बैठक

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 4 अक्टूबर को किया जायेगा। मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्यक्रम में 20 से 30 सितम्बर की अवधि में सभी बीएलओ अपने मतदान केन्द्र के मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता सूची में मृत मतदाता या डुप्लीकेट मतदाता के नाम नहीं होने चाहिए। संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और बीएलओ पर जिम्मेदारी निर्धारित की गई है। संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 11 सितम्बर तक प्राप्त सभी दावा-आपत्ति फार्म-6, 7, 8 का शत-प्रतिशत निराकरण रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्तर से 22 सितम्बर तक हो जाना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी सोमवार को सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक में विधानसभा वार दावा-आपत्तियों के निराकरण की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सतना नीरज खरे, अमरपाटन आरती यादव, नागौद एपी द्विवेदी, रामपुर बघेलान आरएन खरे, मैहर सुरेश जादव, चित्रकूट जीतेन्द्र वर्मा, रैगांव एसके गुप्ता भी उपस्थित थे।
       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने विधानसभावार फार्म-6, 7, 8 के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 20 से 30 सितम्बर तक बीएलओ घर-घर जाकर बीएलओ ऐप के माध्यम से मृत मतदाता और डुप्लीकेट मतदाता का सत्यापन कर नाम हटाने की कार्यवाही करेंगे। नाम हटाने की कार्यवाही विधिक रीति और प्रोटोकाल के अनुसार रजिस्ट्रीकरण अधिकारी संपादित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के दिन 4 अक्टूबर को जिला स्तर पर स्टैडिंग कमेटी की बैठक होगी। इसी दिन प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ और संबंधित क्षेत्र के सेक्टर अधिकारी पहुंचकर मतदाता सूची का वाचन करेंगे। सेक्टर अधिकारी इस दौरान सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण कर एएमएफ आधारभूत सुविधाओं का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में मृत मतदाता सूची में मृत मतदाता या डुप्लीकेट मतदाता पाये जाने पर बीएलओ और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को जिम्मेदार मानकर कार्यवाही की जायेगी। बताया गया कि सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में पुनरीक्षण के दौरान कुल 14725 दावा आपत्तियों के फार्म मिले हैं। जिनमें 9086 दावे आर0ओ0 स्तर पर लंबित हैं। जिनमें 7508 फार्म-6 नाम काटने के, 3743 फार्म-7 एवं संशोधन के 3474 फार्म-8 प्राप्त हुए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विधानसभा के रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को 22 सितम्बर तक सभी आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में औसत प्रतिशत से कम मतदान वाले 50-50 मतदान केन्द्रों में स्वीप की विशेष गतिविधियां चलाने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

कोई भी बच्चा स्कूल जाने से नहीं रहे वंचित- गणेश सिंह

स्कूल चले हम अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम कन्या स्कूल धवारी में सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *