Saturday , May 18 2024
Breaking News

स्मार्ट सिटी के सभी मेजर वर्क 30 सितंबर तक करें पूर्ण, समय पर काम नहीं करने वाले प्रोजेक्ट प्रभारी की संविदा होगी समाप्त


कलेक्टर एवं अध्यक्ष स्मार्ट सिटी ने की समीक्षा


       सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट की धीमी प्रगति और बार-बार पूर्णता अवधि की समयावृद्धि की परंपरा पर कलेक्टर और अध्यक्ष स्मार्ट सिटी सतना अनुराग वर्मा ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों, टाटा कन्सल्टेंसी और संविदाकारों पर गहरी नाराजगी जताई है। गुरुवार को कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा के दौरान दो टूक चेतावनी दी है कि स्मार्ट सिटी परियोजना के सभी मेजर वर्क 30 सितंबर तक पूर्ण कर लोकार्पण की स्थिति में लाएं, अन्यथा संबंधित प्रोजेक्ट के इंचार्ज सब इंजीनियर की संविदा समाप्त कर दी जाएगी। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त और ईडी स्मार्ट सिटी अभिषेक गहलोत, भूपेन्द्र देव परमार सहित स्मार्ट सिटी के अधिकारी, टाटा कन्सलटेंसी और संविदाकार उपस्थित थे।
      स्मार्ट सिटी परियोजना की बैठक में बताया गया कि सतना स्मार्ट सिटी में 924 करोड़ 72 लाख रुपए लागत के 72 परियोजना कार्य स्वीकृत हैं। जिनमें 192 करोड़ 94 लाख रुपए लागत के 30 परियोजना कार्य पूर्ण हो गए हैं। 714 करोड़ 43 लाख रुपए के 40 कार्य अभी प्रगतिशील हैं। 17 करोड़ 34 लाख के दो कार्यों की निविदा जारी की गई है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्रगतिरत निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान स्मार्ट सिटी के पूर्णता के करीब के सभी प्रोजेक्ट वर्क 30 सितंबर तक हर हालत में पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं।
       वेंकटेश मंदिर के विकास और सौंदर्यीकरण कार्य की समीक्षा में बताया गया कि सभी मूर्तियां बन गई हैं और 18 सितंबर तक स्थापित कर दी जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि वेंकटेश मंदिर तथा नेक्टर झील सहित अन्य मेजर कार्यों में समयावृद्धि नहीं की जाएगी। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट कार्यों को 30 सितंबर तक पूर्ण करायें, अन्यथा प्रोजेक्ट इंचार्ज उपयंत्रियों की सेवा समाप्त की जाएगी। कलेक्टर ने संबंधित उपयंत्रियों अवनीश, रोहित सहित अन्य संविदा उपयंत्रियों को तदाशय की नोटिस भी जारी करने के निर्देश दिए। विद्युत शवदाह गृह, अर्बन स्लम डेवलपमेंट, डाली बाबा रोड की स्मार्ट सड़क, डिवाइडर और विजुअल इंप्रूवमेंट के सभी कार्य 30 सितंबर तक पूरा कर लेने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अमौधा तालाब, संतोषी माता तालाब, ओपन स्पेस पार्क के शेष पार्कों के काम भी शीघ्र पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने धवारी स्टेडियम, डीएसएस स्टेडियम के कार्य, रोड नाली अर्बन फूड हब, फूड ओवर ब्रिज आदि की समीक्षा की और समय सीमा में कार्यों को अनिवार्यता पूर्ण करने के निर्देश दिए।

शांति सद्भावना, भाईचारे से मिलजुल कर मनायें त्यौहार-कलेक्टर
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में अपील

जिले की गौरवशाली परंपरा के अनुरूप गणेशोत्सव, मिलाद-उन-नबी और आने वाले त्योहारों को शांतिपूर्ण, भाईचारे की भावना और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मिलजुल कर मनाया जाएगा। इस आशय की अपील गुरुवार को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न शांति समिति की बैठक में की गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, अपर कलेक्टर ऋषि पवार, एसडीएम सिटी नीरज खरे, एसडीएम रामपुर बघेलान आरएन खरे, सीएसपी महेंद्र सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण वीआर सिंह सहित, समिति के सदस्य विन्ध्य चेम्बर आफ कॉमर्स के अध्यक्ष सतीश सुखेजा, राजेश दुबे, जिया बेग, अबीर द्विवेदी भी उपस्थित थे।
      शांति समिति की बैठक में गणेश चतुर्थी पर प्रतिमाओं की स्थापना और 28 सितंबर को गणेश विसर्जन, मिलादुन्नबी और जैन समाज के उत्सव को परंपरागत रूप से मनाने व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। सभी त्योहार आपसी समन्वय, भाईचारे की भावना और शांति, सौहार्द के वातावरण में मनाए जाने के संबंध में सहमति जताई गई। प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए माधवगढ़ सतना नदी, जिगनहट घाट सतना नदी, देवरा सतना नदी, उचवा टोला सहित पांच विसर्जन स्थलों पर कृत्रिम कुंड बनाए जाएंगे। विसर्जन स्थलों पर प्रकाश, पानी, सुरक्षा जवान, एसडीआरएफ के सुरक्षा जवानों की तैनाती और साफ-सफाई के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे।
     कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने कहा कि गणेश प्रतिमाओं की सार्वजनिक स्थापना होने के बाद पंडाल और आयोजकों से चर्चा के लिए एसडीएम सिटी और सीएसपी पृथक से शांति समिति की बैठक आयोजित करेंगे। जिसमें विसर्जन के मार्ग और चल जुलूस के रूट के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी। शांति समिति की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने जिले की गौरवशाली परंपरा के अनुरूप आगामी सभी त्योहार शांति, भाईचारे की भावना और उल्लास पूर्वक मिलजुल कर मनाने की अपील जिले वासियों से की है।

नगर निगम ने इस वर्ष 8.10 करोड़ रुपए की संपत्ति कर वसूली, कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक
    सतना नगर निगम के अंतर्गत इस वित्तीय वर्ष में 8.10 करोड़ रुपए की संपत्ति कर की वसूली की गई है। जबकि गत वर्ष इस अवधि में 5.81 करोड रुपए की ही वसूली की जा सकी थी। इस आशय की जानकारी कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न नगर निगम की समीक्षा बैठक में दी गई। इस मौके पर निगमायुक्त अभिषेक गहलोत, उपायुक्त भूपेंद्र देव परमार सहित नगर निगम के कार्यपालन यंत्री और विभिन्न शाखाओं के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।
      कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नगर निगम क्षेत्र में अमृत मिशन के अंतर्गत एजेंसी केके स्पान इंडिया द्वारा कराए जा रहे सीवरेज प्लान के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सीवरेज कार्य की धीमी प्रगति पर असंतोष जताते हुए सड़क रेस्टोरेशन कार्य की गुणवत्ता पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि चित्रकूट रोड में सीवर की खुदाई कार्य के 4 माह समय बीतने के बाद भी रेस्टोरेशन का कार्य पूरा नहीं किया जा सका है। संविदाकार ने बताया कि शहर में 126 किमी लंबाई के रेस्टोरेशन किए जाने के विरुद्ध 123 किमी लंबाई में सड़कों का रेस्टोरेशन पूर्ण किया गया है। शेष 2.7 किमी रेस्टोरेशन कार्य भी शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा में बताया गया कि एएचपी घटक में स्वीकृत 2446 आवासों में 1466 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। कुल 2597 हितग्राहियों का पंजीयन और 2023 आवासों का आवंटन किया जा चुका है। बीएलसी घटक में स्वीकृत 4217 आवासों में 3515 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। अवैध कॉलोनियों को वैध घोषित करने के बाद इन क्षेत्रों में 54 आवेदन नक्शा स्वीकृति के प्राप्त हुए हैं। जिनमें 23 नक्शा स्वीकृत कर दिए गए हैं। पेयजल की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा की आपूर्ति के पाइपों में लीकेज की समस्या को दूर करें, ताकि साफ, स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य अधिकारी को नगर की साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए।

चित्रकूट अमावस्या मेले की व्यवस्था का जायजा


     कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने गुरूवार को चित्रकूट पहुंचकर भदई मेले की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मंदाकिनी नदी के घाटों सहित सभी भीड़-भाडे़ वाले स्थानों की मौके पर पहुंचकर व्यवस्थायें देखी। उन्होंने डयूटी पर तैनात अधिकारी, कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। इस मौके पर चित्रकूट (उ.प्र.) के डीएम अभिषेक आनंद तथा पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *