Tuesday , September 17 2024
Breaking News

जिले में अब तक 542.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 11 सितम्बर 2023 तक 542.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे के दौरान जिले में 2.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 629.4 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 411.9 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 471.7 मि.मी., बिरसिंहपुर में 479.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 487.8 मि.मी., नागौद में 944.2 मि.मी., जसो (नागौद) में 351.1 मि.मी., उचेहरा में 623 मि.मी., मैहर में 362.6 मि.मी., अमरपाटन में 615 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 589.9 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 722.8 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

किसानों की बस को दिखाई हरी झंडी

आत्मा परियोजना के अंतर्गत जिले के किसान दूसरे प्रदेश में कृषि की उन्नत तकनीकों के अध्ययन भ्रमण पर कानपुर रवाना हुए है। सोमवार को सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े ने किसानों की बस को हरी झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट परिसर से कानपुर के लिए रवाना किया। इस मौके पर परियोजना संचालक राजेश त्रिपाठी उपस्थित रहे।

रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु प्लेसमेंट ड्राइव आज

जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि जिला रोजगार कार्यालय द्वारा 12 सितम्बर 2023 को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक शासकीय आईटीआई बिरला रोड सतना में एक दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव का कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है। रोजगार मेले में 18 से 35 वर्ष की आयु एवं न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं पूरी करने वाले बेरोजगार पुरुष आवेदन कर सकते हैं। वे अपने मूल दस्तावेज के साथ उपस्थित होकर अपनी योग्यता अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकते है। जिसमें कंपनी एलएनटी कंस्ट्रक्शन, भारत वायर पुणे, जय भारत मारूति पुणे एवं सुजकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड सम्मिलित हो रही है।

दावा आपत्तियों के निराकरण में जुटे ईआरओ

समय सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्रवार प्राप्त फॉर्म 6, 7, 8 की जानकारी ली। उन्होंने कहा की दावा आपत्ति लेने का कार्य 11 सितंबर को समाप्त हो गया है। अब प्राप्त दावे आपत्तियों के निराकरण में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी जुटे।
     मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशों की जानकारी में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने बताया कि सभी बीएलओ और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाएगा कि उनके क्षेत्र में किसी भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से वंचित नहीं है। इसी प्रकार मृत मतदाता या किसी मतदाता के डुप्लीकेट रिपीट नाम मतदाता सूची में पाए जाएंगे, तो संबंधित बीएलओ को जिम्मेदार मानते हुए कार्यवाही की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने पूरी जिम्मेदारी के साथ और गंभीरतापूर्वक अंतिम मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में पदस्थ किसी भी अधिकारी या कर्मचारी का नाम मतदाता सूची से वंचित नहीं पाया जाना चाहिए।

निर्वाचन की घोषणा होते ही क्रियाशील होगी एमसीएमसी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के लिए गठित जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी निर्वाचन की घोषणा होने के दिनांक से तत्काल कार्य प्रारंभ कर देगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय एमसीएमसी का गठन और प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है। एमसीएमसी की सहायता और मीडिया पर 24 घंटे नजर रखने अवलोकन समिति का गठन और प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यह समिति तीन पालियों में 10-10 कर्मचारियों के साथ कलेक्ट्रेट भवन के कक्ष क्रमांक 24 में बैठकर प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, सोशल मीडिया की खबरों पर निरंतर निगाह रखेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने एमसीएमसी के नोडल अधिकारी और अवलोकन समिति के नोडल अधिकारी जनपद सोहावल के सीईओ को एमसीएमसी कार्यशील करने की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 398 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। सोमवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 398 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 71, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 27, तहसील मझगवां कार्यालय में 51, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 175, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 22, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन 32 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 20 सहित कुल 398 लोगों ने माकपोल किया।  

About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *