Tuesday , September 17 2024
Breaking News

अच्छी ग्रेडिंग के लिए चालू माह की शिकायतों के संतुष्टि पूर्ण निराकरण पर फोकस करें


सीईओ जिला पंचायत ने ली टीएल की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े ने सभी विभाग प्रमुखों से कहा है कि सीएम हेल्पलाइन में ग्रेडिंग के दौरान बेहतर स्थान पर आने के लिए चालू माह की लंबित शिकायतों के संतुष्टि पूर्ण निराकरण पर फोकस करें। सोमवार को संपन्न समय सीमा प्रकरणों की बैठक में सीईओ जिला पंचायत ने विभागवार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा की। इस मौके पर अपर कलेक्टर ऋषि पवार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, एसडीएम नीरज खरे, एपी द्विवेदी, आरएन खरे, आरती सिंह, आरती यादव, एसके गुप्ता, सुरेश जादव, सुधीर बेक, जीतेन्द्र वर्मा, डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी, सभी जनपद के सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ तथा विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
       सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि गत सप्ताह तक 17502 शिकायतें लंबित रही हैं। जो इस सप्ताह 2105 बढ़कर 19607 हो गई हैं। जिनमें सर्वाधिक ऊर्जा विभाग 3967, राजस्व 3768, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी 1361 शिकायतें लंबित हैं। जिला पंचायत के सीईओ ने कहा कि अब जिले में बारिश भी हो चुकी है। ऊर्जा विभाग और पीएचई विभाग का लोड कम हुआ है। किन्तु शिकायतों की संख्या लगातार बढ़ रही है। समय सीमा की सोमवार की बैठक सहित किसी भी बैठक में अब तक नहीं उपस्थित होने पर सतना के प्रभारी कार्यपालनयंत्री लोक स्वास्थ्ययांत्रिकी रीवा  को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि कार्यपालन यंत्री द्वारा सतना में विभागीय समीक्षा बैठक नहीं करने और अपनी पर्याप्त उपस्थिति जिले में नहीं देने से जल जीवन जैसी महत्वपूर्ण योजना का काम प्रभावित हो रहा है। विभाग को तदाशय का पत्र प्रेषित करें।
        जल जीवन मिशन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा अब तक शेष कनेक्शन 10522 के विरुद्ध प्रतिदिन के मान से 10-20 कनेक्शन ही करने पर सीईओ जिला पंचायत ने गहरी नाराजगी जाहिर की। बताया गया कि जल जीवन की रिट्रोफिटिंग की 100 योजनाओं में 75 नल जल योजना और नवीन 120 नल जल योजनाओं में 62 पूरी कर ली गई है। खाद्यान्न उठाव और वितरण की समीक्षा में बताया गया कि सहकारी समितियों की राशन दुकानों में हड़ताल के चलते इस माह का खाद्यान्न उठाव नहीं हुआ है। दुकानों द्वारा सामग्री प्राप्त नहीं करने पर ट्रांसपोटर्स द्वारा उठाव भी नहीं किया जा सका है। सहायक आपूर्ति अधिकारी नागेंद्र सिंह ने बताया कि समितियों की हड़ताल 15 सितंबर को समाप्त होने की संभावना है। सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े ने कहा कि राशन दुकानों से गरीबों और उपभोक्ताओं को खाद्यान्न वितरण प्रभावित नहीं होना चाहिए। अन्न उत्सव के पूर्व खाद्य नागरिक आपूर्ति तथा सहकारिता विभाग खाद्यान्न वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था करें।
     सीईओ जिला पंचायत ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री एआर सिंह को सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग के मापदंडों की जानकारी देते हुए कहा कि पूर्व से आपका विभाग ए श्रेणी में रहता आया है। जो कि वर्तमान में डी श्रेणी में है। मात्र 46 शिकायतों के आधार पर लोक निर्माण विभाग डी श्रेणी में है। शिकायतों का तुरंत निराकरण कर इसे ए श्रेणी में लाएं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *