Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Van Shaheed Smarak: शिवराज करेंगे राज्य वन शहीद स्मारक का लोकार्पण, वन कर्मियों के बलिदान से कराएगा परिचय

Madhya pradesh bhopal van shaheed smarak cm shivraj will inaugurate state forest martyr memorial will introduce sacrifice of forest workers: digi desk/BHN/भोपाल/नए वन भवन परिसर में वन शहीद स्मारक का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को उद्घाटन करेंगे। यह स्मारक कर्त्तव्य के दौरान बलिदान हुए वनकर्मियों के स्मरण के लिए बनाया गया है। इसके बाद मुख्यमंत्री भोपाल के चंदनपुरा में बने नगर वन का भी वर्चुअली लोकार्पण करेंगे।

पहले नगर वन में मुख्यमंत्री जाने वाले थे, लेकिन लगातार हो रही वर्षा के कारण वहां कीचड़ हो गया, इसलिए लोकार्पण कार्यक्रम वन भवन परिसर से किया जाएगा। वन मंत्री डा. विजय शाह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। वन राज्य मंत्री राहुल सिंह लोधी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रहेंगे। इसके साथ ही ईको पर्यटन विकास बोर्ड के फ्लैगशिप कार्यक्रम अनुभूति वर्ष 2022-23 के सफलता पूर्वक संपन्न होने पर अनुभूति रिपोर्ट का भी मुख्यमंत्री अनावरण करेंगे।

वन कर्मियों के बलिदान से कराएगा परिचय
मध्य प्रदेश राज्य के वन एवं वन्यप्राणियों की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वन कर्मियों के बलिदान को आने वाली पीढ़ियां जाने, इसके लिए स्मारक बनाया गया है। सफेद संगमरमर के विशाल स्तंभ में मध्य प्रदेश का नक्शा, बीच में राज्य वृक्ष बरगद और मध्य में बाघ बना हुआ है। स्मारक के निचले भाग में काले संगमरमर के ऊपर उन कारकों को दर्शाया गया है, जिनके कारण वन कर्मी बलिदान हुए। इसमें जंगली जानवरों के हमले, बंदूक की गोली, धारदार हथियारों के हमले से वन क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने से एवं जंगलों की भयानक आग में घिरकर हुई मृत्यु को दर्शाता है।

पचास हेक्टेयर में फैला है नगर वन

चंदनपुरा में बाघ विचरण क्षेत्र में ग्रीन इंडिया मिशन के तहत बना नगर वन पचास हेक्टेयर क्षेत्र में फैले हुआ है। इस नगर वन के लिए केंद्र सरकार के ग्रीन इंडिया मिशन ने दो करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। यह पिछले साल ही बनकर तैयार हो गया था, लेकिन नगर वन की बाउंड्री को छलांग लगाकर एक बाघ के अंदर आ जाने से इसका शुभारंभ रोक दिया गया था। जिसके चलते नगर वन को बाघ से सुरक्षित करने के लिए 11 फीट की ऊंची टाइगर प्रूफ फेंसिंग लगा दी गई है। बता दें कि प्रदेश में ग्रीन इंडिया मिशन की योजना के तहत 27 नगर वन स्वीकृत हुए हैं तथा 16 नगर वन और बनाने के प्रस्ताव केंद्र को भेजे गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

MP: ईद-मिलादुन्नबी जुलूस में लहराया गया दूसरे देश का झंडा, रतलाम और बालाघाट से तस्वीरें आईं सामने

ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में फहराया गया देश का झंडारतलाम और बालाघाट के जुलूस में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *