Saturday , May 4 2024
Breaking News

11 सितम्बर तक जेण्डर रेशियों दुरूस्त करें और शत-प्रतिशत पात्र मतदाता के नाम जोड़े


उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने नागौद में ली बैठक


  सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 एवं आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी के संबंध में अपर कलेक्टर ऋषि पवार ने विगत दिवस अनुविभागीय अधिकारी नागौद के कार्यालय में बैठक लेकर मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। इस अवसर पर संबंधित अनुभाग के एसडीएम और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, तहसीलदार और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, जनपद सीईओ, सीएमओ, नगरीय निकाय, सीडीपीओ, बीएलओ सुपरवाइजर एवं महिला बाल विकास के सुपरवाइजर उपस्थित रहे।
      अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों को आयोग द्वारा मतदाता सूची के संशोधित कार्यक्रम से अवगत कराते हुए बताया गया कि दावा-आपत्ति प्रस्तुत करने की अंतिम तारीख 11 सितम्बर तक बढ़ा दी गई है। समीक्षा बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को कम जेण्डर रेशियों वाले मतदान केन्द्र की पुनः समीक्षा करने एवं महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में यह भी बताया गया कि 1 सितम्बर 2023 की स्थिति में विधानसभा क्षेत्र नागौद का जेण्डर रेशियों 914.21 है। महिला मतदाताओं/नव विवाहिता महिलाओं के नाम 11 सितम्बर तक मतदाता सूची में दर्ज कराकर जेण्डर रेशियों 927 की लक्ष्य पूर्ति हेतु निर्देशित किया गया।
     बैठक में बताया गया कि जिन मतदान केन्द्रो में फार्म-6 लक्ष्य के विरूद्ध बहुत कम संख्या में दर्ज होना पाये गये है। उन मतदान केन्द्रो में ग्राम सचिव/आगनवाडी कार्यकर्ताओं को बीएलओ की सहायता के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नागौद, उचेहरा तथा परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना नागौद एवं उचेहरा को निर्देशित किया गया। बैठक में सभी नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि वे आबंटित राजस्व सर्किल के अन्तर्गत आने वाले मतदान केन्द्रो में स्वत जाकर कार्य की समीक्षा करें एवं 11 सितम्बर 2023 तक जेण्डर रेशियों तथा नवीन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शत-प्रतिशत दर्ज कराया जाना सुनिश्चित करें।
     बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी 64 नागौद एपी द्विवेदी को निर्देशित किया गया कि दावा आपत्ति प्रस्तुत करने की तिथि 11 सितम्बर 2023 के बाद 12 सितम्बर 2023 को चार प्रकार के प्रमाण पत्र जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराये यथा फोटो निर्वाचक नामावली में किसी भी मृत मतदाता का नाम दर्ज नहीं है।  फोटो निर्वाचक नामावली में किसी भी मतदाता की दोहरी प्रविष्टी नहीं है। फोटो निर्वाचक नामावली में स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं के शत-प्रतिशत नाम मतदाता सूची से विलोपित कर लिये गये है। मतदाता सूची में किसी भी पात्र मतदाता का नाम जोड़ा जाना शेष नही है।

एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम आयोजित
   जिला पंचायत सभागार सतना में उद्यानिकी विभाग द्वारा एक जिला एक उत्पाद दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े रहे। कार्यक्रम में डॉ. वेद प्रकाश से. नि. वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवां, गौतम शर्मा, लीड बैंक मैनेजर, डॉ. कमलेन्द्र सिंह, से.नि. संयुक्त संचालक उद्यान, अनिल कुमार सिंह सहायक संचालक रेवरा फार्म, सत्यनारायण सिंगरौल तकनीकी सहायक कार्यालय, उप संचालक उद्यान एवं विभागीय अधिकारी/कर्मचारी सहित जिले से आये लगभग 100 कृषक, उद्यमी की उपस्थित रहे।  
     मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. झाडे द्वारा कृषक उद्यमियों को संबोधित किया एवं कृषकों को खाद्य प्रसंस्करण इकाई को अधिक से अधिक स्थापित करने का आग्रह किया। डीआरपी प्रफुल्ल गौतम द्वारा पीएमएफएमई योजना के बारे में कृषक उद्यमियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने पर 35 प्रतिशत अधिकतम 10 लाख का अनुदान एवं 3 प्रतिशत ब्याज दर पर छूट का प्रावधान है। एल.डी.एम. गौतम शर्मा द्वारा कृषक, उद्यमी को बैंक में फाइनेंस से संबंधित जानकारी प्रदान की। कमलेन्द्र सिंह, डॉ. वेद प्रकाश द्वारा पीएमएफएमई योजना में आने वाली तकनीकी समस्याओं एवं उनके समाधान के लिए कृषकों को जानकारी प्रदान की गई। अनिल कुमार सिंह द्वारा योजना के बारे में कृषक, उद्यमियों को जानकारी दी एवं उद्योग स्थापित करने की अपील की। उप संचालक द्वारा कृषकों एवं उद्यमियों की समस्याओं का समाधान किया।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों और प्रचार रथ के माध्यम से मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम प्रदर्शनों केन्द्रों तथा प्रचार रथ के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। सोमवार को जिले की विधानसभा क्षेत्रों के ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 307 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 53, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 103, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 70, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 65 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 16 सहित कुल 307 लोगों ने माकपोल किया।
    इसी प्रकार प्रचार रथ के माध्यम से अब तक सतना जिले के विधानसभा क्षेत्र में चित्रकूट के सभी 257, रैगांव के 259, सतना के 276, नागौद के 277, मैहर के 295, अमरपाटन के 279 तथा रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र के 307 मतदान केन्द्रों में प्रदर्शन का कार्य पूर्ण कर मतदाताओं को आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए जागरूकता का संदेश दिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *