Wednesday , May 15 2024
Breaking News

लाड़ली बहना एवं लाड़ली सेना का राज्य स्तरीय सम्मेलन 27 अगस्त को


जिला पंचायत सभागार में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण होगा


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आज 27 अगस्त को जम्बूरी मैदान भोपाल में लाड़ली बहना हितग्राहियों एवं लाड़ली सेना का राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया  गया है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जिला स्तर पर जिला पंचायत सभागार में देखा जायेगा। यह कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे से आरंभ होगा। सजीव प्रसारण जिले के प्रत्येक ग्राम एवं नगरीय निकाय वार्डों में दिखाया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कार्यक्रम के आयोजन की सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

मंत्री श्री शुक्ल आज मैहर आयेंगे

मध्यप्रदेश शासन के मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल रविवार 27 अगस्त को प्रातः 5 बजे रेवांचल एक्सप्रेस से मैहर आयेंगे। मंत्री श्री शुक्ल 7 बजे बजे मां शारदा देवी के दर्शन कर मैहर से प्रातः 7.30 बजे रीवा के लिए प्रस्थान करेंगे।

बीमा कंपनी के अधिकारियों के साथ लोक अदालत की प्री-शिटिंग्स बैठक सम्पन्न

प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय श्रीवास्तव की अध्यक्षता में शनिवार को ए.डी. आर. भवन में बीमा कंपनी के अधिकारियों, अधिवक्ताओं एवं क्लेमेंट अधिवक्ताओं के साथ नेशनल लोक अदालत की प्री-शिटिंग्स आयोजित की गई। बैठक में बीमा एवं क्लेम से संबंधित अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण किए जाने संबंध में विचार विमर्श किया गया। साथ ही प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण किए जाने हेतु बीमा कंपनी के अधिकारियों तथा अधिवक्ताओं को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये। इस  बैठक में विशेष न्यायाधीश एस.सी. राय, समस्त जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश, विधिक सहायता अधिकारी मुहम्मद जीलानी, बीमा कंपनी के अधिकारी एवं क्लेमेंट के अधिवक्ता गण उपस्थित रहे।

ओलम्पियाड परीक्षा में 29131 छात्र हुए शामिल

राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार सत्र 2023-24 में जिले के समस्त शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 2 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए जन शिक्षा केन्द्र स्तर पर ओलम्पियाड परीक्षा का आयोजन 25 अगस्त को किया गया। सतना जिले में कुल पंजीकृत 31876 छात्रों में से 29131 छात्रों ने परीक्षा में शामिल हुए। 91.38 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति के साथ सतना जिला प्रदेश में 18 वें स्थान पर रहा। जिसमें अमरपाटन विकासखण्ड में 91.86, मैहर में 90.69, मझगवां में 95.04, नागौद में 89.71, रामनगर में 96.46, रामपुर बघेलान में 88.99, सोहावल में 89.63 और उचेहरा में 87.78 प्रतिशत छात्रों ने ओलम्पियाड परीक्षा में उपस्थिति दर्ज कराई। ग्रामीण क्षेत्र के जनपद शिक्षा केन्द्र मझगवां के बिरसिंहपुर, हिरौंदी, कारीगोही, पिन्ड्रा, शुकवाह, बैरहना और रामनगर विकासखण्ड के सरिया, मैहर के अजवाईन, जनपद शिक्षा केन्द्रों में पंजीकृत शत-प्रतिशत बच्चों ने परीक्षा में सहभागिता की।
शहरी क्षेत्रों में बच्चों की उपस्थिति न्यून रही।
      जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र सतना विष्णु त्रिपाठी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी क्षेत्रों में छात्रों की उपस्थिति न्यून रही। नगरीय निकायों में मात्र बिरसिंहपुर जन शिक्षा केन्द्र में शत-प्रतिशत बच्चे सम्मिलित हुए। शेष सभी नगरीय निकायों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। बताया गया कि शहरी क्षेत्र के शिक्षकों द्वारा गंभीरता से प्रयास नहीं किया गया। जिन जन शिक्षा केन्द्रों में छात्रों की उपस्थिति न्यून रही है। उन जन शिक्षा केन्द्रों के जन शिक्षकों एवं शाला प्रमुखों को नोटिस जारी करने की कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *