Sunday , May 26 2024
Breaking News

ग्यारह दिवसीय स्नेह यात्रा का पशुपति नाथ मंदिर में समापन


दीप,कलश, फूलमाला, ढोल-नगाडे एवं शंखनाद से यात्रा की पूर्णतः

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार स्नेह यात्रा 16 से 26 अगस्त 2023 (कुल 11 दिवस) के दौरान मध्यप्रदेश के समस्त 52 जिलों में आयोजित की गई। संस्कृति विभाग, जनसंपर्क विभाग, पर्यटन विभाग तथा आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास स्नेह यात्रा में म.प्र. जन अभियान परिषद के सहयोगी विभाग के रूप में रहे। यात्रा के अंतर्गत प्रदेश के समस्त 52 जिलों में एक ही अवधि में समानांतर 52 यात्राओं का आयोजन किया गया।
स्नेह यात्रा के आयोजन के मूल में समता, सहयोग, सादगी और समर्पण के भाव को लेकर, आडम्बर और दिखावे की संस्कृति से परे, अपनत्व और नैसर्गिक स्वरूप में वंचित वर्गों और पूज्य साधु-संतों के सदभाव मिलन का एक नवाचार आधारित कार्यक्रम रहा है। संतों के द्वारा बस्तियों में घर-घर जाकर इस यात्रा के मूल उद्देश्य के आधार पर स्नेह मिलन किया गया तथा आशीर्वाद प्रदान किया गया।
कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में यात्रा का आयोजन जिला सतना में राज्य अतिथि दर्जा प्राप्त रामायणी कुटी आश्रम चित्रकूट के पूज्यनीय संत स्वामी राम हृदय दास जी महाराज, श्री नारायण दास जी, श्री चैतन्यदास जी, श्री रामदास जी, महंत श्री दिव्यजीवन दास जी महाराज के सानिध्य में यात्रा का शुभारंभ 16 अगस्त 2023 को रामपुर बाघेलान के रामवन से प्रारंभ होकर सतना जिले के सभी विकास खंडों के 105 ग्रामों/बस्तियों में यात्रा का स्वागत, पूजन एवं जनसंवाद का कार्यक्रम का आयोजन कर लगभग 300 ग्रामों को इस यात्रा से जोडा गया। यात्रा में जन समुदाय में भारी उत्साह रहा जगह-जगह पर दीप, कलश, फूल माला, ढोल-नगाडे, शंख-घडियाल के माध्यम से यात्रा में पधारे संतों एवं यात्रा दल का स्वागत किया गया।
आज यात्रा सोहावल विकासखंड के नदना, हटिया, मेंदनीपुर, रामपुर चौरासी में स्वागत, पूजन एवं जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन करते हुए पशुपति नाथ मंदिर सतना में यात्रा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान कर यात्रा में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग प्रदान करने वाले विभाग के पदाधिकारियों, सामाजिक संगठनों एवं प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित कर परम पूज्य संतो को सॉल एवं श्रीफल भेंट करते हुए यात्रा का समापन किया गया।

अमरपाटन विधानसभा हर क्षेत्र में अग्रणी होकर टाप 10 विधानसभा क्षेत्रों में शामिल-राज्यमंत्री

3 करोड़ 56 लाख से अधिक के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने शनिवार को  अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत गोरा में 3 करोड़ 56 लाख 38 हजार रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इन कार्यों में लोक निर्माण विभाग से निर्मित होने वाली गोरा से बजवाही पहुंच मार्ग लंबाई 2.10 कि.मी. लागत राशि 3 करोड़ 36 लाख 30 हजार की सड़क, 5 लाख 48 हजार की लागत से बनने वाले खेल मैदान का भूमिपूजन तथा 4 लाख 59 हजार की लागत से निर्मित बाउंड्री वॉल निर्माण कार्य और 10 लाख की लागत से निर्मित कौशल उन्नयन केन्द्र सिलाई सेंटर का लोकार्पण शामिल है।
      राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि अमरपाटन विधानसभा हर क्षेत्र में अग्रणी होकर विकास की 10 टाप विधानसभा क्षेत्रों में शामिल है। सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी सभी मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण है। आगे जो भी संभावना होगी दिन-रात मेहनत करके क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव कार्य करूंगा। इस मौके पर उत्तरप्रदेश से आए विधायक श्री प्रेम सागर, अन्य स्थानीय जन प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य संपन्न करें

कलेक्टर ने की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *