Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: ‘हर घर तिरंगा अभियान’ का जिले में हुआ शानदार आगाज, समाज के सभी वर्गाे ने फहराया तिरंगा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ भारत देश के नागरिक आजादी की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस 2023 को आजादी के अमृत महोत्सव के रुप में मना रहे हैं। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के शुरुआती दिन 13 अगस्त को सतना जिले में हर घर तिरंगा अभियान का शानदार आगाज हुआ। जिले के जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, धर्मगुरुओ, शैक्षणिक, व्यापारिक, संस्थानों सहित जिले के आमजनो ने भी अपने-अपने घरों में राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुये और अमर शहीद बलिदानियों को याद करते हुये राष्ट्र की आन-बान-शान का प्रतीक तिरंगा फहराकर आजादी के अमृत महोत्सव में सहभागिता निभाई। हर घर तिरंगा अभियान को लोकप्रिय बनाने में नन्हे-मुन्ने बच्चों ने भी जज्बा दिखाते हुये अपने घरों में तिरंगा लहराया। 13 अगस्त को शुरु हुये हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के क्रम में शासन-प्रशासन द्वारा आयोजित किये जागरुकता कार्यक्रमों का सकारात्मक असर देखने को मिला। जिले के सभी नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों के चलते पूरा जिला अब तिरंगामय दिख रहा है।
जगह-जगह आयोजित हुये हर घर तिरंगा अभियान के कार्यक्रम

        जिलेवासियों में हर घर तिरंगा अभियान के शुरुआती दिन में जबरदस्त उत्साह दिखा। जिलेवासियों ने उमंग और उल्लास के साथ अपने-अपने घरों, प्रतिष्ठानों सहित सार्वजनिक स्थानों में तिरंगा फहराकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया।

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में 60 वर्ष बाद मिलेगी 3 हजार रूपए पेंशन

केन्द्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए केन्द्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के समस्त असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार से कम है, इस योजना के लिए पात्र होंगे।
      इस योजना के अंतर्गत नामांकन के लिए 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के श्रमिकों को प्रतिमाह 55 से 200 रूपये प्रीमियम के रूप मे जमा करना होगा एवं उतनी ही राशि भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा जमा की जाएगी जिसमें 50 प्रतिशत प्रीमियम की राशि भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा वहन की जाएगी। श्रमिक की 60 वर्ष आयु पूर्ण होने पर बीमित व्यक्ति को 3 हजार प्रतिमाह रूपए पेंशन के रूप में प्राप्त होगी। इस योजना के संचालन के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम को अधिकृत किया गया है। इस योजना के लिए इच्छुक श्रमिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (कियोस्क) पर जाकर अपना नामांकन करा सकते हैं। नामांकन के समय श्रमिक को आधार कार्ड एवं बैंक खाता नंबर अनिवार्य रूप से देना होगा। प्रीमियम की प्रथम किश्त श्रमिक के आयु वर्ग के अनुसार 55 से 200 रूपये कॉमन सर्विस सेंटर में नगद जमा की जाएगी।

उर्दू विषय में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी होंगे पुरस्कृत

पुरुस्कार के लिए 30 सितम्बर, 2023 तक करे दस्तावेज जमा

उर्दू अकादमी ने प्रदेश के हाई स्कूल, हायर सेकेण्ड्री और उर्दू अकादमी की उर्दू कक्षा के विद्यार्थियों को उर्दू में अधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देने का निर्णय लिया है। उत्तीर्ण छात्र और छात्राएं जिन्होंने 2023 की परीक्षा में सम्मिलित हो कर उर्दू विषय में 90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किये है उन्हे पुरुस्कृत किया जायेगा। सभी पात्र मेघावी विद्यार्थियों में से सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले को प्रथम पुरस्कार 2 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 1 हजार 500 रूपये दिए जायेंगे। शेष सभी को तृतीय पुरस्कार के रूप में 1 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये जायेंगे।
     प्रदेश के सभी छात्र-छात्राओं एवं विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि उर्दू कक्षा, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल की परीक्षा में उर्दू विषय में अधिक अंक प्राप्त करके उत्तीर्ण हुऐ छात्र-छात्रायें अपनी सत्यापित अंक सूची, बैंक पास बुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति, मोबाईल नं० एवं पूरा पता 30 सितम्बर, 2023 तक मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी संस्कृति विभाग के कार्यालय, मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन, बाणगंगा रोड, भोपाल को भेजें तथा अन्य जानकारी अकादमी के फोन नं0 0755-2551691 से प्राप्त की जा सकती है।

‘‘मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान के तहत जिले में हुए कार्यक्रम

आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर रविवार को जनपद पंचायत रामपुर बघेलान, नागौद, उचेहरा सहित जिले के विभिन्नों स्थानों में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किये गये। अभियान के तहत सतना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों एवं नगरीय वार्डों में अमृत कलश यात्राएं निकाली गई। इसके साथ ही ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत प्रत्येक पंचायतों में ‘शिलाफलकम’ अर्थात स्मारक की स्थापना की गई। साथ ही स्मारक स्थल पर जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को पंच प्रण की शपथ दिलाई।
      जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित कार्यक्रमों में ‘‘वीरों का वंदन’’ कार्यक्रम के तहत कर्तव्य पर रहते हुए अपने जीवन का बलिदान देने वाले स्थानीय वीरों व वीरांगनाओं का स्मरण एवं सम्मान किया गया। साथ ही कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर राष्ट्रगान का गायन भी नागरिकों द्वारा किया गया। जगह-जगह देशभक्ति से ओत प्रोत तिरंगा रैली का भी आयोजन किया गया। जिसमें गणमान्य नागरिकों सहित विद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने भी सहभागिता की। इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव तथा शहरी क्षेत्र के वार्डों से पवित्र मिट्टी संकलित कर नई दिल्ली भेजा जाएगा।  

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *